logo-image

World Cup: मैनचेस्टर के मैदान पर उतरते ही धोनी के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

एमएस धोनी (MS Dhoni) से पहले यह कारनामा श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा के नाम था जिन्होंने 404 मैच खेले थे.

Updated on: 10 Jul 2019, 12:33 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है. भारत ने इस मैच के लिए एक बदलाव किया है. कुलदीप यादव के स्थान पर युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है. इस मैच में मैनचेस्टर के मैदान पर उतरते ही भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. एमएस धोनी (MS Dhoni) के लिए यह 350वां वनडे मैच है. एमएस धोनी (MS Dhoni) एक विकेटकीपर के तौर पर 350वां मैच खेलने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

एमएस धोनी (MS Dhoni) से पहले यह कारनामा श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा के नाम था जिन्होंने 404 मैच खेले थे. वहीं इस लिस्ट में राहुल द्रविड़ का नाम तीसरे नंबर पर है जिनके नाम 348 मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है. हालांकि संगाकारा और द्रविड़ ने अपने करियर के अंतिम पड़ाव में आते-आते विकेटकीपिंग छोड़ दी थी.

और पढ़ें: World Cup: मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुआ यह शर्मनाक रिकॉर्ड, नहीं रखना चाहेंगे याद

इसके अलावा एमएस धोनी (MS Dhoni) भारत के लिए 350 वनडे मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) से पहले सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है. सचिन ना सिर्फ भारत के लिए बल्कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं.

इतना ही नहीं वह 350 वनडे मैच खेलने वाले दुनिया के 10वें खिलाड़ी बन गए हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) से पहले मुथैया मुरलीधरन (350), वसीम अकरम (356), रिकी पॉन्टिंग (375), इंजमाम उल हक (378), शाहिद अफरीदी (398), कुमार सांगकारा (404), सनथ जयसूर्या (445), महेला जयवर्धने (448) और सचिन तेंदुलकर (463) इस क्लब में शामिल हैं.

और पढ़ें: World Cup: मैनचेस्टर में केन विलियमसन ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बनें

सचिन ने अपने वनडे करियर में 463 मैच खेले हैं जबकि उनके बाद अगर किसी भारतीय खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा मैच खेले हैं, तो वो एमएस धोनी (MS Dhoni) हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) भारत के लिए 350 वनडे खेल चुके हैं और उनके प्रशंसक यही उम्मीद कर रहे होंगे कि माही का ये कारवां 400 का आंकड़ा भी पार कर जाए.

हालांकि ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि इस विश्व कप (World Cup) के बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की पिच से संन्यास ले लेंगे. ऐसे में उनके फैन्स चाहेंगे कि एमएस धोनी (MS Dhoni) को विश्व कप (World Cup) खिताब में जीत के साथ विदाई दी जाए.