BREAKING NEWS
  • IND vs SA, 2nd T20: विराट कोहली ने जड़ा अर्धशतक, टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया- Read More »

World Cup: रिजर्व डे पर पिछले 37 साल से अजेय रही है टीम इंडिया, जानें क्या रहा है इतिहास

News State Bureau  |   Updated On : July 10, 2019 03:02:24 PM
World Cup: रिजर्व डे पर पिछले 37 साल से अजेय रही है टीम इंडिया

World Cup: रिजर्व डे पर पिछले 37 साल से अजेय रही है टीम इंडिया

नई दिल्ली:  

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा विश्व कप (World Cup) सेमीफाइनल मंगलवार को बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका और रिजर्व डे (Reserve Day) में चला गया. हालांकि, बुधवार को बारिश होने की आशंका है और अगर मैच नहीं हो पाया तो इसका लाभ भारत को मिलेगा. सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बनाए गए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के अनुसार, अगर मैच डे पर मुकाबला पूरा नहीं हो पाता है तो रिजर्व डे (Reserve Day) में मुकाबले को आगे बढ़ाया जाएगा. रिजर्व डे (Reserve Day) के दिन मैन वहीं से शुरू होगा जहां मैच डे पर समाप्त हुआ था. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब कोई मैच रिजर्व डे (Reserve Day) में खेला जा रहा हो. भारत ने इससे पहले भी विश्व कप (World Cup) में तीन बार रिजर्व डे (Reserve Day) में मैच खेला जिसमें दो में उसे जीत मिली है. यानी रिजर्व डे (Reserve Day) में भारत का प्रदर्शन शानदार है.

और पढ़ें: India Vs Newzealand: पूरे 50 ओवर का नहीं हुआ मैच तो जानें क्या रहेगा भारत का टारगेट

1999 में इंग्लैंड के खिलाफ रिजर्व डे (Reserve Day) में मिली थी जीत
आईसीसी विश्व कप (World Cup) में भारत ने आखिरी बार 1999 में इंग्लैंड के खिलाफ रिजर्व डे (Reserve Day) पर मैच खेला था. बर्मिंगम में 29-30 मई 1999 को हुए इस मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 63 रन से जीत दर्ज की थी. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने राहुल द्रविड़ (53) सौरभ गांगुली (40) और अजय जडेजा (39) रन की बदौलत आठ विकेट पर 232 रन बनाए थे. जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 169 रन पर ही आउट हो गई. सौरव गांगुली ने बैटिंग के बाद गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट झटके थे. गांगुली के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

और पढ़ें: World Cup Semi Final, IND vs NZ Live: मैनचेस्टर में बादलों का खौफ, लुकाछुपी का गेम खेल रही बारिश

1983 में भारत ने वेस्टइंडीज को दी थी मात
इससे पहले 1983 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच विश्व कप (World Cup) के चौथे मैच में बारिश का खलल देखने को मिला था. 9-10 जून को खेले गए इस मैच में भारत ने वेस्ट इंडीज को 34 रन से हराया था. इस मैच में यशपाल शर्मा के 89 रनों की बदौलत भारत ने 262 रन बनाए थे. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 228 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी. इस मैच में रोजर बिन्नी और रवि शास्त्री ने 3-3 विकेट लिए थे. वेस्ट इंडीज की विश्व कप (World Cup) में यह पहली हार थी. यशपाल शर्मा को उनके बेहतरीन खेल के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया था.

और पढ़ें: World Cup: अपने पहले विश्व कप में जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया खास मुकाम, जोफ्रा ऑर्चर को छोड़ा पीछे

1979 में श्रीलंका से मिली थी हार
भारत ने दूसरे विश्व कप (World Cup) में ही श्रीलंका के खिलाफ रिजर्व डे (Reserve Day) पर मैच खेला था. 16-17 जून 1979 को खेले गए इस मैच में भारत को श्री लंका के हाथों 47 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच श्रीलंका ने पांच विकेट खोकर 238 रन बनाए थे जवाब में भारत 191 रन ही बना सका. अगर एक इस हार को छोड़ दें तो भारत फिर कभी रिजर्व डे (Reserve Day) में खेला गया कोई मैच नहीं हारा है.

First Published: Jul 10, 2019 02:17:46 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो