logo-image

World Cup: लीडस में बुमराह ने लगाया विकेटों का शतक, नाम किया यह रिकॉर्ड

भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पहली सफलता हासिल की.

Updated on: 08 Jul 2019, 06:16 AM

नई दिल्ली:

श्रीलंका (Sri lanka) के कप्तान ने दिमुथ करुणारत्ने यहां हेडिंग्ले मैदान पर शनिवार को भारत के साथ जारी आईसीसी विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. दोनों टीमें अपना अंतिम लीग मैच खेल रही हैं. भारत सेमीफाइनल में पहुंच चुका है जबकि श्रीलंका (Sri lanka) की टीम विश्व कप (World Cup) से बाहर हो चुकी है. भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए श्रीलंका (Sri lanka) का महज 17 रन पर पहला विकेट चटका दिया. भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पहली सफलता हासिल की. इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने एकदिवसीय मैचों में विकेटों का शतक पूरा कर लिया है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने सबसे तेज 100 विकेट चटकाए हैं.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने महज 57 मैचों में 101 विकेट चटका लिए हैं. जबकि अभी इस मैच में उनकी और गेंदबाजी बाकी है. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने श्रीलंका (Sri lanka) के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को अपना 100वां शिकार बनाया. जबकि कुशल परेरा उनका 101वां शिकार बनें.

और पढ़ें: संन्‍यास को लेकर एमएस धोनी ने तोड़ी चुप्‍पी, जानें क्‍या कहा, कब कहेंगे क्रिकेट को अलविदा

सबसे तेज 100 विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में मोहम्मद शमी का नाम सबसे ऊपर हैं जिन्होंने महज 56 मैचों में 100 विकेट चटकाए थे, वहीं इरफान पठान का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है, जिन्होंने 59 मैचों में 100 विकेट चटकाए थे.

वहीं 65 मैचों में 100 विकेट लेने वाले जहीर खान का नाम चौथे और 67 मैचों में विकेटों का शतक लगाने वाले अजीत अगरकर का नाम पांचवे नंबर पर आता है.

और पढ़ें: विश्व कप से बाहर होने के बाद जानें क्या बोले पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद

गौरतलब है कि सबसे कम मैचों में 100 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी राशिद खान के नाम है जिन्होंने 44 मैचों में यह कारनामा किया था.

भारत ने इस मैच में युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी की जगह रवींद्र जडेजा को अंतिम एकादश में शामिल किया है. श्रीलंका (Sri lanka) ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है. टीम ने जैफरी वेंडरसे की जगह थिषारा परेरा को मौका दिया है.