logo-image

World Cup: जब सेमीफाइनल में दिखा चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 का Recap, भारत को मिली हार

पहले बारिश और फिर भारत के सलामी बल्लेबाजों के फ्लॉप होने के चलते भारतीय टीम मुश्किलों में घिरी नजर आ रही थी. हालांकि बीच में जडेजा और धोनी ने 100 रन की साझेदारी की लेकिन भारत को मैच जिता पाने में नाकाम रहे.

Updated on: 11 Jul 2019, 08:06 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के पहले सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम के लिए मुसीबतों का पहाड़ कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. पहला दिन बारिश के चलते मैच रोक देने के बाद ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा. जिसका पीछे करने उतरी भारतीय टीम महज 221 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत के लिए रविंद्र जडेजा (77) और महेंद्र सिंह धोनी (50) ने सबसे ज्यादा रन बनाए.

पहले बारिश और फिर भारत के सलामी बल्लेबाजों के फ्लॉप होने के चलते भारतीय टीम मुश्किलों में घिरी नजर आ रही थी. हालांकि बीच में जडेजा और धोनी ने 100 रन की साझेदारी की लेकिन भारत को मैच जिता पाने में नाकाम रहे.

रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए शुरुआत कुछ खास नहीं रही और विश्व कप (World Cup) के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में चैपिंयस ट्रॉफी 2017 के फाइनल मैच की पुनरावृत्ति देखने को मिली. सेमीफाइनल में मजबूत नजर आ रही भारतीय टीम ने चैपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले की याद दिला दी. जिस तरह CT2017 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम का ऊपरी क्रम लड़खड़ाया था ठीक उसी तरह आज भी फिसड्डी साबित हुई.

और पढ़ें: World Cup: सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके रोहित शर्मा, अब इस खिलाड़ी की नजर

240 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने अपने तीन विकेट महज पांच रनों पर ही खो दिए थे. भारत के लिए रोहित शर्मा (1), कप्तान विराट कोहली (1) और लोकेश राहुल (1) रन बनाकर वापस पवेलियन चलते बनें. वहीं दिनेश कार्तिक(6) 10वें ओवर में मैट हेनरी की गेंद पर वापस पवेलियन लौटे.

ऋषभ पंत 32 रन के स्कोर पर सैंटनर की गेंद पर डि ग्रैंडहोम को कैच पकड़ा कर वापस पवेलियन भेज दिया. वहीं 31वें ओवर की तीसरी गेंद पर 92 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या के रूप में भारत ने अपना छठा विकेट खो दिया है. हार्दिक पांड्या ने 62 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 32 रन बनाए. भारत को जीतने के लिए अभी भी 148 रनों की जरूरत है.

और पढ़ें: World Cup: तो क्या भारत-न्यूजीलैंड मैच में जान-बूझ के बनाई गई धीमी पिच, दिग्गजों ने उठाए सवाल

महेंद्र सिंह धोनी और रविंद्र जडेजा भारत की जीत की उम्मीदों को बनाए रखी है. हालांकि 35वें ओवर की पहली गेंद पर एक ऐसा मौका आया जब भारतीय टीम के लिए चैपियंस ट्रॉफी का पल वापस देखने को मिला. मिचेल सैंटनर की पहली गेंद पर रविंद्र जडेजा ने 2 रन के लिए दौड़ लगा दी. यह ठीक वैसा ही था जैसे CT17 के फाइनल मैच में हार्दिक पांड्या का रन आउट हुआ था. हालांकि मिचेल सैंटनर यहां पर गेंद पकड़ पाने में नाकाम रहे और रविंद्र जडेजा बाल-बाल बच गए.

और पढ़ें: World Cup: सेमीफाइनल मैच के दौरान स्टेडियम से बाहर किए गए 4 सिक्ख दर्शक, जानें क्यों

कीवी टीम ने भारत के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारतीय टीम संघर्ष के बाद भी हासिल नहीं कर पाई और 49.3 ओवरों में सभी विकेट खोकर 221 रन ही बना सकी. भारत के लिए रविंद्र जडेजा ने 59 गेंदों पर 77 रनों की लाजवाब पारी खेली और महेंद्र सिंह धोनी ने 72 गेंदों पर 50 रन बनाए. इन दोनों के बीच हुई शतकीय साझेदारी भी भारत को जीत नहीं दिला सकी. अंत के ओवरों में अहम समय पर न्यूजीलैंड ने इन दोनों के विकेट लेकर भारत को हार सौंपी.