BREAKING NEWS
  • ज्यादा पैसे बैंक में जमा करने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान, सरकार लेने जा रही है बड़ा फैसला- Read More »
  • Chandrayaan2 live: चंद्रयान-2 लॉन्‍च, अंतरिक्ष में दिखा भारत का दम|- Read More »
  • 1 अगस्त से SBI के 42 करोड़ ग्राहकों को ये सुविधा मिलेगी बिल्कुल मुफ्त- Read More »

ICC World Cup 2019: इस बार नया होगा वनडे क्रिकेट का बादशाह, इंग्‍लैंड-न्‍यूजीलैंड फाइनल में

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : July 12, 2019 08:30 AM

नई दिल्‍ली:  

विश्‍व कप 2019 के खिताब की हकदार इस बार नई टीम होगी. पहले सेमीफाइनल (World Cup Final) में खिताब की प्रबल दावेदार टीम इंडिया बाहर चुकी है और दूसरे सेमीफाइनल (World Cup Final) में इंग्‍लैंड ने 5 बार की चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया को धूल चटा दिया. इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड का फाइनल (World Cup Final) में मुकाबला रविवार को लार्डस में होगा. इससे पहले 3 बार इंग्‍लैंड और एक बार न्‍यूजीलैंड उपविजेता रहा चुका है. 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 1975 में पहली बार विश्व कप (World Cup) का आयोजन किया गया था. पहली बार आयोजित किए गए क्रिकेट के इस महासमर में कुल 8 टीमों ने भाग लिया था और वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने सब को पीछे छोड़ते हुए अपनी तेज गेंदों और क्लाइव लॉयड की बल्लेबाजी के दम पर पहला खिताब अपने नाम किया था. विश्व कप (World Cup) का यह पहला टूर्नामेंट राउंड रॉबिन के प्रारूप में ही खेला गया था.

यह भी पढ़ेंः अगर विराट कोहली सेमीफाइनल (World Cup Final) नहीं खेलते तो यह विश्‍व कप हमारा होता! जानें कैसे

यह विश्व कप (World Cup) इंग्लैंड (England) की ही मेजबानी में खेला गया था, जहां इंग्लैंड (England) मेजबान सदस्य के रूप में, भारत, ऑस्ट्रेलिया (Australia) , पाकिस्तान (Pakistan), वेस्टइंडीज (West indies) और न्यूजीलैंड पूर्ण सदस्य के रूप में और श्रीलंका (Sri lanka) एवं ईस्ट अफ्रीका बुलाए गए सदस्यों के रूप में विश्व कप (World Cup) का हिस्सा बने थे. विश्व कप (World Cup) के इतिहास पर नजर डालते हुए देखते हैं कि कौन सा देश कब-कब इस खिताब को हासिल करने में कामयाब हुआ है.

वेस्टइंडीज (West indies) टीम ने जीता था पहला खिताब

इंग्लैंड (England) की मेजबानी में खेले गए पहले विश्व कप (World Cup) को वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने फाइनल (World Cup Final) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराकर अपने नाम किया था. इस मुकाबले में क्लाइव लॉयड ने शतक लगाकर अपनी टीम के लिए बड़ा लक्ष्य बनाने में मदद की वहीं गेरी गेल्मर ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 5 विकेट चटका कर कैरिबियाई टीम को पहला खिताब जिताया. वहीं 1979 में खेले गए दूसरे विश्व कप (World Cup) में वेस्टइंडीज (West indies) ने इंग्लैंड (England) को 92 रन से हराकर अपना दूसरा खिताब हासिल किया.

यह भी पढ़ेंः World Cup 2019: आखिरकार सच हो गई इनकी भविष्‍यवाणी, खाली हाथ लौटेगी टीम इंडिया

भारत बना था विश्व कप (World Cup) जीतने वाला दूसरा देश

इंग्लैंड (England) एंड वेल्स की संयुक्त मेजबानी में आयोजित तीसरे विश्व कप (World Cup) में भारतीय टीम ने एक नया इतिहास रचा. पहले 2 विश्व कप (World Cup) में ग्रुप स्टेज से बाहर होने वाली भारतीय टीम ने इस बार कपिल देव की कप्तानी में पहली बार खिताब अपने नाम किया. इसके साथ ही भारत विश्व कप (World Cup) जीतने वाला दूसरा देश बन गया. इसके बाद भारतीय टीम ने 2011 में एक बार फिर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दूसरा खिताब जीता.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने जीता है 5 बार खिताब

वर्ल्ड कप विनर की लिस्ट पर नजर डाली जाए तो क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल वनडे टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने रिकॉर्ड पांच बार ट्रोफी अपने नाम की, जिसमें 1999 से 2007 तक लगातार तीन जीत शामिल हैं. भारतीय टीम और वेस्ट इंडीज ने इस खिताब को दो-दो बार अपने नाम किया है, जबकि पाकिस्तान (Pakistan) और श्री लंका ने एक-एक बार विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया है.

दूसरों के लक से 1992 में जीता था पाकिस्तान (Pakistan)

भारत, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बाद पाकिस्तान (Pakistan) विश्व कप (World Cup) जीतने वाला चौथा देश बना था, 1992 में पहले 5 मैच में से सिर्फ 1 जीत मिलने के बावजूद पाकिस्तान (Pakistan) की टीम भाग्यशाली रही. दरअसल ग्रुप स्टेज में बारिश के चलते इंग्लैंड (England) का मैच रद्द हो गया और नेट रन-रेट के चलते पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पछाड़ते हुए सेमीफाइनल (World Cup Final) में क्वालिफाई कर गई. इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने सेमीफाइनल (World Cup Final) मैच में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल (World Cup Final) मैच में इंग्लैंड (England) को 22 रन से मात दी और अपना पहला खिताब हासिल किया.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हरा पहली बार श्रीलंका (Sri lanka) बना विजेता

1996 में श्रीलंका (Sri lanka)-भारत-पाकिस्तान (Pakistan) संयुक्त रूप से विश्व कप (World Cup) की मेजबानी कर रहे थे. सेमीफाइनल (World Cup Final) मैच में श्रीलंका (Sri lanka) ने भारत को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर हराकर सेमीफाइनल (World Cup Final) मैच में जगह बनाई. इसके बाद लाहौर में हुए फाइनल (World Cup Final) मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 4 रन से हराकर पहला खिताब अपने नाम किया.

First Published: Thursday, July 11, 2019 09:13 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Eng Vs Nz Final, Eng Vs Nz Match, Final Live Streaming, Eng Vs Nz Live Streaming, Eng Vs Nz Live Score, World Cup 2019 Final,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो