logo-image

World Cup: सुपर ओवर में मैच हुआ टाई, इंग्लैंड ने जीता खिताब, न्यूजीलैंड ने जीता दिल

न्यूजीलैंड (New Zealand) ने इंग्लैंड (England) के सामने 242 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड (England) 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया.

Updated on: 16 Jul 2019, 02:49 PM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) ने रविवार को लॉडर्स मैदान पर खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड (New Zealand) को सुपर ओवर में मात दे आईसीसी विश्व कप-2019 का खिताब अपने नाम कर लिया है. इंग्लैंड (England) ने पहली बार विश्व कप जीता है. वह चौथी बार फाइनल में पहुंची थी. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने इंग्लैंड (England) के सामने 242 रनों की चुनौती रखी थी, लेकिन इंग्लैंड (England) 50 ओवरों में 241 रनों पर ऑल आउट हो गई और मैच सुपर ओवर में गया. जहां इंग्लैंड (England) ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के सामने 16 रनों की चुनौती रखी.

सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा और इंग्लैंड (England) को ज्यादा बाउंड्रीज मारने के कारण विजेता घोषित किया गया. इंग्लैंड (England) ने पारी के दौरान 22 बाउंड्रीज लगाई थी जबकि न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 16 लगाई थी. इंग्लैंड (England) के ज्यादा बाउंड्री काउंट होने के चलते उसे विजेता घोषित कर दिया गया.

इंग्लैंड (England) के लिए इस मैच में सबसे ज्यादा रन बेन स्टोक्स ने बनाए. उन्होंने 98 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए. जोस बटलर ने 59 रन बनाए.

और पढ़ें: Cricket Wrold Cup 2019: पहली बार क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मैच हुआ टाई, वर्ल्डकप के ये मैच भी रहे टाई

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली कीवी टीम के लिए हेनरी निकोलस ने अर्धशतक जमाया जिसकी बदौलत कीवी टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 241 रन बना सकी.

निकोलस ने 77 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 55 रनों की पारी खेली. टॉम लाथम ने 47 और कप्तान केन विलियम्सन ने 30 रनों का योगदान दिया. इंग्लैंड (England) के लिए क्रिस वोक्स और लियाम प्लकंट ने तीन-तीन विकेट लिए. इससे पहले इंग्लैंड (England) की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने कीवी टीम के बल्लेबाज सस्ते में आउट होते चले गए और टीम 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 241 रन ही बना सकी. 

चौथी बार फाइनल खेल रही इंग्लैंड (England) को पहली बार विश्व विजेता बनने के लिए अब 242 रनों की दरकार थी. लेकिन 50 ओवर्स के रोमांचक मैच में वो 241 रन ही बना सकी.

और पढ़ें: World Cup 2019: रोहित शर्मा रहे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

इससे पहले अर्धशतक जमाने वाले सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोलस शुरू में ही पवेलियन लौट लिए थे लेकिन रिव्यू ने उन्हें बचा लिया. क्रिस वोक्स ने हालांकि मार्टिन गुप्टिल की 19 रनों की पारी का अंत कर न्यूजीलैंड (New Zealand) को 29 के कुल स्कोर पर पहला झटका दिया.

गुप्टिल के जाने के बाद आए इनफॉर्म बल्लेबाज और कप्तान केन विलियम्सन ने विकेट पर पैर जमाने की कोशिश की. निकोलस के साथ वह टीम को सही रास्ते पर ले जा रहे थे. इंग्लैंड (England) के बल्लेबाजों ने इन दोनों को हाथ खोलने के मौके तो नहीं दिए लेकिन फिर यह दोनों 74 रन जोड़ने में सफल रहे.

लियाम प्लंकट ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने विलियम्सन को 30 के निजी स्कोर पर आउट किया. प्लकंट की ही एक गेंद निकोलस के बल्ले का अंदरूनी किनारा ले स्टम्प में जा लगी और यह बल्लेबाज 77 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 55 रन बनाकर पवेलियन लौट लिया.

और पढ़ें: World Cup: विश्‍व कप से बाहर होने के बाद ब्रिटेन की सड़कों पर ऐसे नजर आए विराट-अनुष्का‍

रॉस टेलर 15 और जिम्मी नीशम 19 रन बनाकर न्यूजीलैंड (New Zealand) को संकट में छोड़ गए. अंत में टॉम लाथम ने 56 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए. वह हालांकि 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हो गए. कोलिन डी ग्रांडहोम ने 16, मैट हेनरी ने चार रन बनाए.

मिशेल सैंटनर पांच और ट्रेंट बाउल्ट एक रन पर नाबाद रहे. इंग्लैंड (England) के लिए प्लंकट और वोक्स ने तीन-तीन विकेट लिए. जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने एक-एक सफलता अर्जित की.