logo-image

World Cup: खिताब की दावेदार इंग्लैंड, मगर डराता है फाइनल का इतिहास

इस बार हालांकि उसे मेजबान होने के नाते खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है लेकिन लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड (England) का फाइनल का इतिहास डराने वाला है.

Updated on: 13 Jul 2019, 04:54 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) में क्रिकेट का 'मक्का' कहे जाने वाला ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर विश्व क्रिकेट को एक नया चैंपियन मिलने वाला है. विश्व क्रिकेट को यह नया चैंपियन मेजबान इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) में से कोई भी हो सकता है, जिन्हें रविवार को यहां एक-दूसरे के खिलाफ आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 का फाइनल खेलना है. इंग्लैंड (England) की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है. उसका यह चौथा फाइनल है. वह इससे पहले तीन बार फाइनल खेल चुकी है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है. वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम लगातार दूसरी बार विश्व कप (World Cup) के फाइनल में पहुंची है.

इस बार हालांकि उसे मेजबान होने के नाते खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है लेकिन लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड (England) का फाइनल का इतिहास डराने वाला है.

और पढ़ें: World Cup से बाहर होने के बाद रवि शास्त्री पर बरसे योगराज सिंह, धोनी को बताया जलेबी तलने वाला हलवाई

पिछले 12 साल से इंग्लैंड (England) की टीम ने एक भी बहुविपक्षीय खिताब अपने नाम किया है. चैंपियंस ट्रॉफी 2013 के फाइनल मैच में इंग्लैंड (England) की टीम को एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने हराया था, जबकि इसके बाद 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में इंग्लैंड (England) को कंगारुओं के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

1992 विश्व कप (World Cup) के फाइनल में हारने के बाद इंग्लैंड (England) की टीम पिछले 27 साल में 8 बार किसी मल्टीनेशन एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है. जिसमें से पांच में उसे जीत मिली है और 2 बार हार का सामना करना पड़ा है. जबकि एक बार उसे खिताब साझा करना पड़ा है.

और पढ़ें: World Cup: भारत और न्यूजीलैंड मैच के दौरान बना ये अनोखा रिकॉर्ड, आईसीसी ने जाहिर की खुशी

ऑस्ट्रेलिया और भारत ही दो ऐसी टीमें हैं जो फाइनल में इंग्लैंड (England) को मात देने में सफल हुई है. अपनी सरजमीं पर इंग्लैंड (England) ने साल 2000 से लेकर अब तक 4 खिताब जीते हैं. घर पर उसे टीम इंडिया ने ही दो बार मात दी है. जबकि एक खिताब उसने ऑस्ट्रेलिया में अपने नाम किया है. यह जीत उसे साल 2006-07 में ऑस्ट्रेलिया में कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज में हासिल हुई थी. उसके बाद से इंग्लैंड (England) कोई भी मल्टीनेशन टूर्नामेंट नहीं जीत सकी है.

और पढ़ें: एबी डिविलियर्स को मिला विराट कोहली और युवराज सिंह का सपोर्ट, सोशल मीडिया पर वायरल हुई चिट्ठी

ऐसे में फाइनल में उसका न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ दावा मजबूत नजर आ रहा है. रविवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) को फाइनल में मात देकर इंग्लैंड (England) पहली बार एकदिवसीय क्रिकेट में विश्व चैंपियन बन जाए तो इसपर किसी को हैरानी नहीं होना चाहिए.