logo-image

World Cup: श्रीलंका को हरा टॉप पर पहुंची ऑस्ट्रेलियाई टीम, 87 रनों से दर्ज की बड़ी जीत

कप्तान एरॉन फिंच (Aron Finch) (153) और स्टीव स्मिथ (73) की बेहतरीन पारियों के दम पर मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने शनिवार को आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के अपने पांचवें मैच में श्रीलंका को 335 रनों का लक्ष्य दिया.

Updated on: 15 Jun 2019, 11:02 PM

नई दिल्ली:

मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने शनिवार को द ओवल स्टेडियम में खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में श्रीलंका को 87 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने न्यूजीलैंड को पीछे कर पहले स्थान पर कब्जा कर लिया. उसके पांच मैचों में आठ अंक हो गए हैं. श्रीलंका ने टॉस जीत गेंदबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसके गेंदबाज आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के सामने असरदार साबित नहीं हो सके. कप्तान एरॉन फिंच (Aron Finch) (153) और स्टीव स्मिथ (73) की बेहतरीन पारियों के दम पर मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने शनिवार को आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के अपने पांचवें मैच में श्रीलंका को 335 रनों का लक्ष्य दिया.

एरॉन फिंच (Aron Finch) और स्मिथ ने तीसरे विकेट के लिए 173 रनों की साझेदारी की. इन दोनों के अलावा अंत में ग्लैन मैक्सवेल ने तेजी से नाबाद 46 रन बना ऑस्ट्रेलिया (Australia) को मजबूत स्कोर दिया. एरॉन फिंच (Aron Finch) ने शुरू से ही अपने पैर विकेट पर जमाए और अपने सलामी जोड़ीदार डेविड वार्नर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े. दोनों ने शुरुआत धीमी की थी, लेकिन एक मजबूत स्कोर की नींव जरूर रख दी थी.

और पढ़ें: पाकिस्तान को आईसीसी विश्व कप में इस तरह हर बार पीटता आ रहा है भारत

एरॉन फिंच (Aron Finch) की अपेक्षा वार्नर ज्यादा धीमे खेले. उन्होंने 48 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 26 रन बनाए. धनंजय डी सिल्वा ने उन्हें बोल्ड कर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई. उस्मान ख्वाजा (10) ज्यादा देर टिक नहीं सके. डी सिल्वा ने 100 के कुल स्कोर पर उन्हें पवेलियन भेज दिया.

यहां से एरॉन फिंच (Aron Finch) और स्मिथ ने पारी को आगे बढ़ाया और रनगति भी तेज की. 23 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 100 रन था और इन दोनों ने यहां से तेजी से रन बटोर अगले तकरीबन 20 ओवर में 173 रन जोड़े. एरॉन फिंच (Aron Finch) 273 के कुल स्कोर इसुरु उदाना का शिकार हो गए.

उन्होंने 132 गेंदों पर 15 चौके और पांच छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली. कप्तान के जाने के पांच रन बाद लसिथ मलिंगा ने स्मिथ को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को चौथा झटका दिया. उन्होंने 59 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का मारा.

और पढ़ें: IND Vs Pak: विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ टॉस का बॉस रहा है भारत, इस बार कौन बनेगा

अब टीम को आगे ले जाने की जिम्मेदारी ग्लैन मैक्सवेल पर आ गई थी जिसमें वो सफल रहे. मैक्सवेल ने पांच रनों से अर्धशतक से चूकने वाले मैक्सवेल ने 25 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से ऑस्ट्रेलिया (Australia) को बड़ा स्कोर दिया.

एलेक्स कैरी (4) और पैट कमिस (0) रन आउट हुए. मिशेल स्टार्क पांच रनों पर नाबाद लौटे. श्रीलंका के लिए उदाना और धनंजय डी सिल्वा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. मलिंगा ने एक विकेट लिया.
लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 45.5 ओवरों में 247 रनों पर ढेर हो गई. उसके लिए सिर्फ दो बल्लेबाज ही अर्धशतक जमा सके. कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 97 और कुशल परेरा ने 52 रन बनाए.

और पढ़ें: World Cup: ओवल में ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा टीम इंडिया का बड़ा रिकॉर्ड, रचा यह इतिहास

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए मिशेल स्टार्क ने चार, केन रिचर्डसन ने तीन, पैट कमिंस ने दो और जेसन बेहरनडॉर्फ ने एक विकेट लिया.