logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

World Cup Final: 23 साल बाद मिलेगा दुनिया को एकदम नया क्रिकेट चैंपियन

वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर चली आ रही महज पांच देशों की बादशाहत रविवार देर रात खत्म हो जाएगी. अब तक हुए 11 वर्ल्ड कप महज पांच देशों ने ही आपस में बांटे हैं.

Updated on: 14 Jul 2019, 08:11 AM

highlights

  • वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर चली आ रही महज पांच देशों की बादशाहत रविवार देर रात खत्म हो जाएगी.
  • जीते भले ही कोई, लेकिन दुनिया को मिलेगा बिल्कुल नया वर्ल्ड चैंपियन.
  • एक टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है तो एक की यह लगातार दूसरी खिताबी जंग होगी.

नई दिल्ली.:

इंतजार बस खत्म होने को है. क्रिकेट का ताज 23 साल बाद किसी नए देश के सिर पर सजेगा. वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर चली आ रही महज पांच देशों की बादशाहत रविवार देर रात खत्म हो जाएगी. अब तक हुए 11 वर्ल्ड कप महज पांच देशों ने ही आपस में बांटे हैं. फाइनल क्रिकेट का जनक इंग्लैंड और हमेशा 'अंडरडॉग' कही जाने वाली टीम न्यूजीलैंड के बीच है. इनमें से जीते भले ही कोई, लेकिन दुनिया को बिल्कुल नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा.

दोनों टीमों का सफर
इयोन मॉर्गन की कप्तानी वाली इंग्लैंड ने 5 बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराकर वर्ल्ड कप-2019 के फाइनल में जगह बनाई. वहीं, न्यूजीलैंड ने 2 बार की चैंपियन टीम इंडिया को सेमीफाइनल में 18 रन से हराया, जिस मैच का परिणाम रिजर्व डे में आया. अब जो भी टीम फाइनल में जीतेगी, वह इस चमचमाती ट्रोफी को पहली बार उठाएगी. कह सकते हैं कि एक तरफ 6 करोड़ की आबादी वाला देश है, तो दूसरी तरफ महज 50 लाख की जनसंख्या की दुआएं. एक देश क्रिकेट का जनक है, तो दूसरे का राष्ट्रीय खेल रग्बी है. एक टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है तो एक की यह लगातार दूसरी खिताबी जंग होगी.

यह भी पढ़ेंः World Cup: विटोरी ने बताया आखिर क्यूं 'स्पेशल' है वर्ल्ड कप फाइनल, इंग्लैंड से होगी भिड़ंत

अब तक के वर्ल्ड चैंपियन
अब तक हुए 11 वर्ल्ड कप में से ऑस्ट्रेलिया ने सर्वाधिक पांच खिताब जीते हैं. उसके बाद भारत और वेस्टइंडीज के नाम दो-दो खिताब हैं. श्रीलंका और पाकिस्तान ने एक-एक बार यह ट्रॉफी जीती.

पहले बल्लेबाजी करने वाले को फायदा
लॉर्ड्स का मैदान इस वर्ल्‍ड कप में पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीमों के पक्ष में रहा है. साथ ही 300 से ज्‍यादा के स्‍कोर बने हैं, लेकिन फाइनल मैच नई पिच पर होगा. अभी यह पिच हरी नजर आ रही है. ऐसे में लग रहा है कि गेंदबाजों को मदद मिल सकती है. माना जा रहा है कि सूरज निकलने के बाद घास का रंग सफेद या भूरा हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः World Cup: टीम इंडिया बनी No. 1 वनडे टीम, आईसीसी ने जारी की ताजा रैंकिंग

किसमें कितना है दम
इंग्लैंड
मजबूत बल्लेबाजी लाइन वाली टीम इंग्लैंड का शीर्ष क्रम यदि न्यूजीलैंड की धारदार गेंदबाजी से शुरुआती 15 ओवरों में खुद को बचा लेता है तो फिर आधी लड़ाई टीम वैसे ही जीत लेगी. हालांकि इसके लिए ओपनर जेसन रे और जॉनी बेयरस्टो को जोखिम से बचते हुए रन बनाने होंगे. इंग्लैंड का मध्यक्रम भी मजबूत है, जिसमें जोए रूट, कप्तान ऑयन मॉर्गन, बेन स्टोक्स और जोस बटलर जैसे खिलाड़ी हैं, जबकि निचले क्रम में भी क्रिस वोक्स और आदिल रशीद मौजूद हैं. जोफ्रा आर्चर, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स की अगुआई में टीम का गेंदबाजी विभाग भी सुरक्षित हाथों में है.

न्यूजीलैंड
इंग्लैंड की टीम के लिए राह इतनी भी आसान नहीं रहेगी. उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती न्यूजीलैंड के गेंदबाज होंगे. भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट ने टीम को शुरुआती सफलता दिलाकर मुकाबले में काफी आगे कर दिया था, लेकिन अगर टीम को खिताब जीतना है तो फिर इंग्लैंड के गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी से बचते हुए मार्टिन गप्टिल और निकोल्स को जिम्मेदारी निभानी होगी.