logo-image

World Cup: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में बांग्लादेश से होगी पाकिस्तान की जंग, साख बचाने उतरेंगी दोनों टीमें

भारत और ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद पाकिस्तानी टीम ने शानदार वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को हराया और खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा था.

Updated on: 05 Jul 2019, 12:15 PM

लंदन:

वर्ष 1992 की चैंपियन पाकिस्तान आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने अंतिम लीग मैच में आज बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरेगी. पाकिस्तान को अगर विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे यहां लार्ड् के मैदान में बांग्लादेश के साथ होने वाले मुकाबले के दौरान एक असंभव सा दिखने वाला स्कोर खड़ा करना होगा. इंग्लैंड द्वारा न्यूजीलैंड को हराए जाने के बाद पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल में जाना काफी मुश्किल हो गया है. वह आगे तभी जा सकता है, जब वह पहले बल्लेबाजी करे और 400 का स्कोर खड़ा करे और फिर बांग्लादेश को 84 रनों पर आउट कर दे.

ये भी पढ़ें- PAK Vs BAN: अंडे और टमाटर के खौफ से पाकिस्‍तानियों ने देश वापसी के टिकट कराए कैंसल

समीकरण यह है कि अगर पाकिस्तान टॉस हार जाता है तो वह सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा और अगर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी लेता है तो उसे यह मैच 316 रनों से हर हाल में जीतना होगा. यह जीत का वह अंतर है, जो अब तक वनडे इतिहास में अब तक किसी भी टीम ने हासिल नहीं किया है. इस विश्व कप में पाकिस्तान का अब तक का सफर 1992 की तरह ही रहा है. फर्क बस इतना है कि उस साल पाकिस्तानी टीम नॉकआउट स्तर पर पहुंच गई थी लेकिन इस साल उसके रास्ते काफी कठिन थे.

यह भी पढ़ेंः सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान के पास अब भी है चांस, टॉस जीतकर बनाना होगा ये स्कोर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद पाकिस्तानी टीम ने शानदार वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को हराया और खुद को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रखा था लेकिन इसके लिए उसे इंग्लैंड के मैच पर निर्भर रहना था. यदि इंग्लैंड की टीम अपने दोनों मैच हार जाती तो फिर पाकिस्तान का रास्ता साफ हो जाता. दूसरी ओर, बांग्लादेश की टीम ने इस विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. यह टीम सेमीफाइनल की दौड़ में नहीं है लेकिन उसने अपने हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन के दम पर बेहतरीन प्रदर्शन कर अपने प्रशंसकों को खुशी मनाने का मौका दिया है.

टीमें:
पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम-उल-हक, बाबर आजम, आसिफ अली, शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनैन, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर.

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महमदुल्ला, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्देक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहदी हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन.