World Cup, NZ vs ENG: फाइनल में कौन बनेगा नया चैंपियन, जानें किसका पलड़ा है भारी

News State Bureau  |   Updated On : July 13, 2019 06:52:55 PM
NZ vs ENG: फाइनल में कौन बनेगा नया चैंपियन, जानें किसका पलड़ा है भारी

NZ vs ENG: फाइनल में कौन बनेगा नया चैंपियन, जानें किसका पलड़ा है भारी (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

क्रिकेट का 'मक्का' कहे जाने वाला ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान विश्व क्रिकेट को एक नया चैंपियन देने के लिए तैयार है. यह नया चैंपियन मेजबान इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) में से कोई एक हो सकता है, जिन्हें रविवार को यहां एक-दूसरे के खिलाफ आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 का फाइनल खेलना है. इंग्लैंड (England) की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है. उसका यह चौथा फाइनल है. वह इससे पहले तीन बार फाइनल खेल चुकी है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है.

विश्व क्रिकेट में इन दोनों टीमों का इतिहास रोमांचक रहा है. 1973 के बाद से अब तक न्यूजीलैंड (New Zealand) और इंग्लैंड (England) की टीम के बीच अब तक 90 बार भिड़ंत देखने को मिली है जिसमें से न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 43 बार और इंग्लैंड (England) की टीम को 41 बार जीत हासिल हुई है. दोनों के बीच 2 बार मैच टाई हुआ है जबकि 4 बार मैच का कोई रिजल्ट नहीं निकला है.

और पढ़ें: World Cup: तो क्या इस बार इंग्लैंड बनेगा वर्ल्ड चैंपियन, जानें क्या बोले ऑस्ट्रेलिया का ये महान कप्तान

वहीं विश्व कप (World Cup) में इन दोनों टीमों के बीच 8 बार मुकाबला देखने को मिला है. जिसमें से 5 बार न्यूजीलैंड (New Zealand) और 3 बार इंग्लैंड (England) को जीत हासिल हुई है. विश्व कप (World Cup) के इतिहास में भले ही कीवी टीम का पलड़ा इंग्लैंड (England) पर भारी पड़ा है लेकिन इस विश्व कप (World Cup) में इंग्लैंड (England) की टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम को रौंद के रखा है.

विश्व कप (World Cup) में आखिरी बार इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 3 जुलाई को चेस्टर ली के मैदान पर भिड़ी थी. जहां इंग्लैंड (England) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 305 रन बनाए थे और लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम 106 रन पर ऑल आउट हो गई.

और पढ़ें: World Cup: खिताब की दावेदार इंग्लैंड, मगर डराता है फाइनल का इतिहास

इस बार हालांकि इंग्लैंड (England) की टीम को मेजबान होने के नाते खिताब का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है. इंग्लैंड (England) ने मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से करारी मात देकर फाइनल में कदम रखा है.

वहीं, किस्मत के सहारे सेमीफाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने खिताब की दावेदार माने जाने वाली भारत को रोमांचक मुकाबले में 18 रनों से हराकर दूसरी बार फाइनल में अपना स्थान पक्का किया है. कीवी टीम को 2015 के फाइनल में आस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

First Published: Jul 13, 2019 06:52:55 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो