BREAKING NEWS
  • मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) बनी 9 लाख करोड़ की कंपनी, पहली बार किसी कंपनी ने बनाया ये रिकॉर्ड- Read More »
  • IND VS SA : रांची में टॉस करने मैदान में नहीं जाएंगे दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस, जानें फिर क्‍या होगा- Read More »
  • FATF से पाकिस्‍तान को मिल गई राहत पर डार्क ग्रे लिस्‍ट में रहेगा बरकरार- Read More »

World Cup: सेमी फाइनल की रेस से दक्षिण अफ्रीका बाहर, पाकिस्तान ने 49 रनों से हराया

News State Bureau  |   Updated On : June 24, 2019 06:45:04 AM
World Cup: पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को किया विश्व कप से बाहर

World Cup: पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को किया विश्व कप से बाहर (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के 30वें मैच में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने हैरिस सोहेल की शानदार बल्लेबाजी के दम पर लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम को 49 रनों से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने हैरिस सोहेल (89) और बाबर आजम (69) की पारियों के दम पर साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम के सामने 309 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम कुछ खास नहीं कर पाई और पिछले 6 मैचों से चल रही खराब फार्म एक बार फिर इस मैच में देखने को मिली.

मोहम्मद आमिर ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर हाशिम अमला (2) को LBW कर साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम को पहला झटका दिया. यहां से क्विंटन डिकॉक और फैफ डुप्लेसिस 87 रनों की साझेदारी कर टीम की उम्मीदों की जीत के लिए जगाए रखा. शादाब खान ने क्विंटन डि कॉक (47) को इमाम उल हक के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ दूसरा झटका दिया.

और पढ़ें: World Cup: वेस्टइंडीज को हराने के बाद जानें क्या बोले ट्रेंट बोल्ट

इसके बाद साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम नियमित अंतराल पर विकेट खोती रही, पहले एडिन मकरम (7) का विकेट 103 रन पर गिरा और फिर कप्तान फाफ डुप्लेसिस (67) मोहम्मद आमिर की गेंद पर सरफराज के हाथों लपके गए.

वन डर दुसैं (36) और डेविड मिलर (31) ने अर्धशतकीय साझेदारी की लेकिन शादाब खान ने हाफिज के हाथों दुसैं को कैच करा इस साझेदारी को तोड़ दिया.

साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम 50 ओवर्स में 9 विकेट खोकर महज 259 रन ही बना सकी और पाकिस्तान (Pakistan) की टीम ने 49 रन से इस मैच को जीत लिया. इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान (Pakistan) की शुरुआत अच्छी रही. सलामी बल्लेबाज फखर जमान और इमाम-उल-हक ने पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े. जमान को 44 के निजी स्कोर पर आउट करके ताहिर ने साउथ अफ्रीका (South Africa) को ब्रेकथ्रू दिलाया. जमान ने 50 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया.

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ इमरान ताहिर ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

जमान के जाने के बाद इमाम-उल-हक (44) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके. उन्हें भी ताहिर ने पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद, आजम ने अनुभवी मोहम्मद हफीज के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया.

दोनों की बीच 45 रनों की साझेदारी हुई. 143 के कुल योग पर मार्कराम ने हफीज (20) को पगबाधा आउट किया. हालांकि, आजम ने पाकिस्तान (Pakistan) की पारी को बिखरने नहीं दिया और सोहेल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 81 रन जोड़े और टीम के स्कोर को 224 तक ले गए.

आजम को 69 के निजी स्कोर पर फेहुलक्वायो ने आउट कर दिया. उन्होंने 80 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके जड़े. सोहेल टिके रहे और उन्होंने इमाद वसीम के साथ मिलकर तेजी से रन बनाए. वसीम 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे, उन्हें नगिदी ने अपना शिकार बनाया. सोहेल टीम के कुल योग को 300 के पार ले गए. वहाब रियाज (4) को आउट करके नगिदी ने पाकिस्तान (Pakistan) को छठा झटका दिया.

और पढ़ें: World Cup: केदार जाधव ने बताया ड्रेसिंग रूम में किस बात से होती है परेशानी

तेजी से रन बनाने के चक्कर में सोहेल भी पवेलियन लौट गए, उन्हें नगिदी ने आउट किया. उन्होंने 59 गेंदों की अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के जड़े. सरफराज अहमद और शादाब खान एक रन बनाकर नाबाद रहे. 

साउथ अफ्रीका (South Africa) की ओर से लुंगी नगिदी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. इमरान ताहिर को दो जबकि आंदिले फेहुलक्वायो और एडिन मार्कराम को एक-एक विकेट हासिल हुआ.

First Published: Jun 23, 2019 11:08:52 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो