BREAKING NEWS
  • OMG : इस भारतीय खिलाड़ी ने 22 गेंदों में जड़ दिया शतक, 12 चौके और दस छक्‍के- Read More »
  • महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी शिवसेना- सूत्र- Read More »

World Cup: अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने दूसरे भारतीय

Sunil Chaurasia  |   Updated On : June 23, 2019 12:52:49 AM
image courtesy- icc/ twitter

image courtesy- icc/ twitter (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 28वें मैच में आज भारत ने एक रोमांचक मैच में अफगानिस्तान को 11 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही विश्व कप 2019 में भारत की जीत का सिलसिला लगातार जारी है. इस विश्व कप में भारत की ये 5 मैचों में चौथी जीत थी. जबकि न्यूजीलैंड के साथ होने वाला मैच बिना टॉस हुए ही बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया. साउथैम्पटन के रोज बाउल में खेले गए मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर महज 224 रन ही बना सकी.

ये भी पढ़ें- World Cup: कल दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा पाकिस्तान, इस भयानक दिक्कत से जूझ रही हैं दोनों टीमें

225 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम बहुत अच्छे से जानती थी कि ये छोटा-सा लक्ष्य उनके लिए काफी मुश्किल होने वाला है. गेंदबाजी करते हुए ही अफगानिस्तान की रोज बाउल की पिच का मिजाज समझ चुका था, ऊपर से टीम इंडिया की गेंदबाजी के आगे 225 रनों का लक्ष्य भी काफी मुश्किल दिख रहा था. हालांकि अफगानिस्तान ने टीम इंडिया के साथ जबरदस्त लोहा लिया और लक्ष्य से केवल 12 रन पीछे रह गया.

विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों की पूरी लिस्ट- 

अफगानिस्तान को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 16 रनों की जरूरत थी. विराट कोहली ने 50वें ओवर की जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के बाद टीम में शामिल हुए मोहम्मद शमी को दी.

ये भी पढ़ें- World Cup: इंग्लैंड पर श्रीलंका की शानदार जीत पर वीरेंद्र सहवाग ने दिया बड़ा बयान, कहा अब विश्व कप में..

मोहम्मद शमी के सामने मोहम्मद नबी थे जो 48 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए थे. नबी ने शमी की पहली ही गेंद पर चौका जड़कर इंग्लैंड की सर्दी में गर्मी घोल दी. शमी की दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं मिला और तीसरी गेंद पर उन्होंने मोहम्मद नबी को आउट कर दिया. नबी का विकेट गिरने के बाद अफगानिस्तान के हाथ से जीत अब पूरी तरह से निकल चुकी थी. नबी का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए आफताब आलम को भी शमी ने क्लीन बोल्ड कर वापस पवेलियन भेज दिया.

ये भी पढ़ें- World Cup: भारत से हारने के बाद नहीं शांत हो रहा फैंस का गुस्सा, शख्स ने सरफराज को कहा 'मोटा सूअर'

आफताब का विकेट लेने के बाद शमी के पास हैट्रिक लेने का शानदार मौका था. आफताब का विकेट गिरने के बाद 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए मुजीब उर रहमान को भी क्लीन बोल्ड करके न सिर्फ टीम इंडिया को रोमांचक जीत दिलाई बल्कि विश्व कप 2019 की पहली हैट्रिक भी अपने नाम की. विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले मोहम्मद शमी भारत के दूसरे और विश्व के 10वें गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले भारत के लिए चेतन शर्मा ने 1987 विश्व कप में हैट्रिक लिया था. चेतन शर्मा विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज थे. यह उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की भी पहली हैट्रिक है.

First Published: Jun 23, 2019 12:46:56 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो