logo-image

World Cup 2019: आज बांग्लादेश से भिड़ेगा इंग्लैंड, अंग्रेजों को भारी पड़ सकती है ये गलती

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की गेंदबाजी विफल रही थी और पाकिस्तान ने बोर्ड पर 348 रन टांग दिए थे. पाकिस्तान ने जिस तरह से वापसी की थी, उसी तरह की वापसी करने का दम बांग्लादेश रखती है.

Updated on: 07 Jun 2019, 11:58 PM

कार्डिफ:

आईसीसी विश्व कप 2019 के अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान से हार झेलने वाली मेजबान इंग्लैंड को शनिवार को बांग्लादेश का सामना करना है. इंग्लैंड इस मैच में एक बार फिर जीत के रास्ते पर लौटना चाहेगी और यही ख्वाहिश बांग्लादेश की भी होगी. अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात देने वाली बांग्लादेश दूसरे मैच में न्यूजीलैंड से हार गई थी. दोनों टीमें हार खाकर इस मैच में आ रही हैं और जीत के लिए बेसब्र हैं, ऐसे में मैच के रोमांचक होने की उम्मीद है.

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की गेंदबाजी विफल रही थी और पाकिस्तान ने बोर्ड पर 348 रन टांग दिए थे. पाकिस्तान ने जिस तरह से वापसी की थी, उसी तरह की वापसी करने का दम बांग्लादेश रखती है. दक्षिण अफ्रीका को मात दे उसने बता दिया है कि वह इस विश्व कप में कमजोर नहीं है और बड़ा स्कोर करने का माद्दा भी रखती है. तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मुश्फिकुर रहीम और शाकिब अल हसन बांग्लादेश की बल्लेबाजी की मजबूत कड़ी हैं.

इंग्लैंड ने अगर इन्हें सस्ते में पवेलियन में बैठा दिया तो उसका काम आसान हो जाएगा. न्यूजीलैंड के गेंदबाज बांग्लादेशी बल्लेाबाजों को रोकने में कामयाब रहे थे, इस बात से इंग्लैंड को प्रेरणा मिल सकती है. इंग्लैंड की गेंदबाजी का मुख्य दारोमदार युवा जोफ्रा आर्चर पर होगा. उनसे उम्मीद की जाएगी कि वह शुरुआत में विकेट झटक कर बांग्लादेश को कमजोर कर दें. क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट और मार्क वुड पर भी यही जिम्मेदारी होगी. मध्य क्रम में लेग स्पिनर आदिल राशिद और मोइन अली पर जिम्मेदारी होगी.

मेजबान इंग्लैंड की ताकत उसकी मजबूत बल्लेबाजी है. पाकिस्तान के खिलाफ हालांकि अहम समय पर वह बिखर गई थी और करीब आकर मैच हार गई थी लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि इंग्लैंड का मजबूत बल्लेबाजी क्रम बिखर जाए. इस टीम में बड़े से बड़े स्कोर को हासिल करने का माद्दा है और इस बात को यह टीम काफी बार साबित कर चुकी है.

जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की सलामी जोड़ी मौजूदा दौर की सबसे खतरनाक सलामी जोड़ी है. मध्य क्रम में टीम के पास जो रूट और कप्तान इयॉन मॉर्गन हैं जो संभलकर भी खेल सकते हैं और वक्त आने पर एक्सीलेटर पर पैर रख रनगति को आगे भी बढ़ा सकते हैं. इन चारों के बाद भी इंग्लैंड की बल्लेबाजी खत्म नहीं होती. टीम में बेन स्टोक्स, जॉस बटलर और मोइन अली जैसे बल्लेबाज उसके लिए कुछ भी कर सकते हैं.

बांग्लादेश को अगर इंग्लैंड को कमजोर करना है तो उसे लगातार विकेट लेते रहने होंगे. शुरुआत में यह जिम्मेदारी मुस्तफिजुर रहमान, कप्तान मशरफे मुर्तजा पर होगी दो मध्य क्रम में शाकिब और मेहंदी हसन मिराज को यह काम करना होगा.

टीमें
बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, अबु जायेद, महमदुल्लाह, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्देक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहंदी हसन, लिटन दास (विकेटकीपर), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), मोहम्मद मिथुन.

इंग्लैंड: इयॉन मॉर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जॉस बटलर, टॉम कर्रन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जो रूट, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जेम्स विंसे, क्रिस वोक्स, मार्क वुड.