BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 3rd T20 Live: वेस्टइंडीज ने टॉस जीता, टीम इंडिया को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता- Read More »

World Cup: जो रूट के नाम हुआ फील्डिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एलेन बॉर्डर को छोड़ा पीछे

News State Bureau  |   Updated On : July 16, 2019 06:57:20 AM
World Cup: जो रूट के नाम हुआ फील्डिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

World Cup: जो रूट के नाम हुआ फील्डिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड (England) ने रविवार को अपने गेंदबाजों के धारदार प्रदर्शन से लॉडर्स मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को बड़े स्कोर से वंचित कर दिया. इंग्लैंड (England) की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने कीवी टीम के बल्लेबाज सस्ते में आउट होते चले गए और टीम 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 241 रन ही बना सकी. इस दौरान इंग्लैंड (England) के हरफनमौला खिलाड़ी जो रूट (Joe Root) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. जो रूट (Joe Root) ने लियाम प्‍लंकेट की गेंद पर जिमी नीशम (19) का कैच पकड़कर फील्डिंग का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

इस विश्व कप (World Cup) में जो रूट (Joe Root) ने 13 कैच पकड़ लिए हैं. इसके साथ ही जो रूट (Joe Root) ने ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान एलेन बॉर्डर का रिकॉर्ड तोड़ कर इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए हैं. एलेन बॉर्डर ने 1988/89 में बेंसन एंड हेजेस वर्ल्‍ड सीरीज के दौरन 12 कैच पकड़े थे.

और पढ़ें: World Cup 2019: रोहित शर्मा रहे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

भारत के लिए वीवीएस लक्ष्‍मण ने भी 2003/04 की वीबी सीरीज के दौरान 12 कैच लपके थे. जो रूट (Joe Root) ने इन दोनों दिग्‍गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हालांकि विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले वह दूसरे स्थान पर हैं.

विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्‍यादा कैच लेने का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के नाम दर्ज है. पोंटिंग ने 1996 से 2011 विश्व कप (World Cup) के बीच कुल 28 कैच लपके. रूट के 20 मैच हो गए हैं, जिसमें से 13 इसी विश्व कप (World Cup) के हैं. विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में श्रीलंका के पूर्व विस्‍फोटक ओपनर सनथ जयसूर्या 18 कैचों के साथ तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं.

और पढ़ें: World Cup 2019: सचिन तेंदुलकर के इस विश्‍व रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए करना होगा 4 साल इंतजार

वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल 17 कैचों के साथ सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में चौथे स्‍थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने टॉप-5 को पूरा किया. उन्‍होंने विश्व कप (World Cup) में 16 कैच लिए हैं.

चौथी बार फाइनल खेल रही इंग्लैंड (England) को पहली बार विश्व विजेता बनने के लिए अब 242 रनों की दरकार है. विकेट की स्थिति देख यह लक्ष्य आसान नहीं हैं क्योंकि पिच वक्त के साथ धीमी हो रही है और गेंद भी रुककर आ रही है.

First Published: Jul 14, 2019 09:38:05 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो