logo-image

World Cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ बच कर रहेगी विराट सेना, डराता है यह रिकॉर्ड

विश्व कप (World Cup) मुकाबलों की बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच अब तक 7 बार भिड़ंत हुई है जिसमें से भारत को 4 बार हार और 3 ही बार जीत हासिल हुई है.

Updated on: 11 Jun 2019, 06:50 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) क्रिकेट विश्व कप (World Cup) में विजयी आगाज करने वाली भारतीय टीम को अपने अगले मुकाबले में टूर्नामेंट की अब तक की अजेय टीम न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ अपना अगला मुकाबला खेलना है. इस मुकाबले से पहले जहां भारतीय टीम को शिखर धवन के रूप में बड़ा झटका लगा है वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ विश्व कप (World Cup) में भारतीय टीम का इतिहास भी डराने वाला है. विश्व कप (World Cup) मुकाबलों की बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच अब तक 7 बार भिड़ंत हुई है जिसमें से भारत को 4 बार हार और 3 ही बार जीत हासिल हुई है. वहीं अगर क्रिकेट के इन आंकड़ो में फिल्टर लगाते हुए सिर्फ इंग्लैंड (England) की सरजमीं की बात करें तो यहां पर भारत का सूपड़ा पूरी तरह से साफ हो जाता है.

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ इंग्लैंड (England) के मैदान पर 3 एकदिवसीय मैच खेले हैं और उसे तीनों ही मैच में हार का सामना करना पड़ा है. विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम हार के इस शर्मनाक रिकॉर्ड को तोड़ कर कीवी टीम के खिलाफ इंग्लैंड (England) में अपनी पहली जीत दर्ज करना चाहेगी.

और पढ़ें: World Cup: भारत के 'मौका-मौका' पर पाकिस्तान का 'अभिनंदन' अटैक, ऐसे उड़ाया मजाक

विश्व कप (World Cup) में भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच आखिरी मुकाबला 2003 में दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेला गया था जिसमें सौरभ गांगुली की अगुवाई वाली टीम ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड (England) में इससे पहले खेले गए चार विश्व कप (World Cup) टूर्नामेंट में से तीन में भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीमों का आमना-सामना हुआ था.

गौरतलब है कि 1983 विश्व कप (World Cup) के दौरान भारत का सामना न्यूजीलैंड (New Zealand) से नहीं हुआ था. इतना ही नहीं इंग्लैंड (England) की सरजमीं पर भारत ने न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ विश्व कप (World Cup) में अपने तीनों मुकाबले 12 से 14 जून के बीच खेले हैं और इस बार भी उनका मुकाबला 13 जून को ही है.

इन दोनों टीमों के बीच विश्व कप (World Cup) में पहला मैच 1975 में 14 जून को मैनचेस्टर में खेला गया था जिसे न्यूजीलैंड (New Zealand) ने ग्लेन टर्नर (नाबाद 114) की शतक की मदद से चार विकेट से जीता था. भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 60 ओवरों में 230 रन पर आउट हो गई थी और न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 58.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर दिया था. भारत की तरफ से ऑलराउंडर एस आबिद अली ने पहले 98 गेंदों पर 70 रन बनाए और बाद में 12 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट लिए थे.

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, बाहर हुआ यह खिलाड़ी

इसके चार साल बाद विश्व कप (World Cup) 1979 में 13 जून को लीड्स में ये दोनों टीमें फिर आमने-सामने थीं लेकिन एस वेंकटराघवन की अगुआई वाली भारतीय टीम 55.5 ओवर में 182 रन पर सिमट गई थी. भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने सर्वाधिक 55 रन बनाए थे जिसके लिए उन्होंने 144 गेंदें खेली थीं. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने ब्रूस एडगर के 84 रन की मदद से 57 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया.

इंग्लैंड (England) में 1999 में खेले गए विश्व कप (World Cup) में भारत और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच 12 जून को नॉटिंगम में मुकाबला था. मोहम्मद अजहरुद्दीन की अगुआई वाली भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 251 रन बनाए जिसमें अजय जडेजा (76) का अर्धशतक शामिल था. न्यूजीलैंड (New Zealand) ने 48.5 ओवर में पांच विकेट पर 253 रन बनाकर पांच विकेट से जीत दर्ज की. उसकी तरफ से मैट होर्न (74) और रोजर टूज (नाबाद 60) ने अर्धशतक जमाये थे.

और पढ़ें: युवराज सिंह का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, इस लीग में आ सकते हैं नजर

अब फिर से मुकाबला 13 जून को नॉटिंगम में होगा और यह देखना दिलचस्प रहेगा कि कोहली की टीम हार के क्रम को तोड़ती है या केन विलियमसन की टीम अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखने में सफल रहती है.