BREAKING NEWS
  • हेलीकॉप्टर घोटाला: ईडी ने अदालत से राजीव सक्सेना की जमानत रद्द करने का किया अनुरोध- Read More »
  • चंद्रयान-2 समय पर लांच नहीं होने के बावजूद भी वैज्ञानिकों ने इसरो की तारीफ की, जानिए क्या है वजह- Read More »
  • साेते समय इन 16 बातों का अगर नहीं रखते ध्‍यान तो आपको बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता - Read More »

1.50 लाख रुपये में बिकी भारत पाकिस्तान मैच में इस्तेमाल की गई गेंद

IANS  | Reported By : जयंत के. सिंह |   Updated On : July 11, 2019 07:46 PM
सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:  

क्रिकेट विश्व कप-2019 खत्म होने को है और हर कोई इसकी यादों को संजोना चाह रहा होगा. यादों को अपने जेहन में संजोने की कीमत कुछ भी नहीं लेकिन अगर आप इन्हें 'मेमोराबिला' के रूप में अपने ड्राइंगरूम में सजाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. इंग्लैंड एवं वेल्स में जारी विश्व कप से भारतीय टीम बाहर हो चुकी है. भारत ने इस विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ लीग स्तर पर एक बेहतरीन जीत दर्ज की थी. डकवर्थ-लेविस नियम के आधार पर 89 रनों से हराया था. अब अगर आप इस मैच में उपयोग में लाई गई गेंद को अपने पास रखना चाहते हैं तो आपको करीब 1.50 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे लेकिन अफसोस यह गेंद हॉटसेलिंग रही और मैच समाप्त होने के साथ ही बिक चुकी है.

आईसीसी विश्व कप-2019 से जुड़े मेमोराबिला की बिक्री कर रहे आधिकारिक वेबसाइट-ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में हुए उस यागदार मैच के दौरान उपयोग में लाई गई गेंद की सबसे अधिक कीमत रखी गई थी और इसे आधिकारिक तौर पर 2150 डॉलर में बेचा गया, जो 1.50 लाख रुपये के करीब है. इसी तरह, इसी मैच में टॉस के लिए उपयोग में लाए गए सिक्के की कीमत 1450 डॉलर (करीब एक लाख रुपये) लगी. यही नहीं, भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच का स्कोरशीट 1100 डॉलर (77 हजार रुपये) में बिका.

ये भी पढ़ें- World Cup: टीम इंडिया की हार से सदमे में आए दो क्रिकेट फैंस की मौत, ऐसे हुई अनहोनी

ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम से खरीदारी करने के लिए आपको ठीक उसी तरह वेबसाइट पर रजिस्टर करने के बाद लॉगइन करना होगा, जैसे अन्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर करते हैं. इसके बाद अपनी पसंद की मेमोराबिला चुनने के बाद अपना पेमेंट ऑप्शन चुनना होगा और फिर अपना पता मेमोराबिला की डिलिवरी के लिए देना होगा. इस वेबसाइट पर आप मास्टरकार्ड, वीजा औ पेपल के माध्यम से खरीदारी कर सकते हैं. पोर्टल पर रिटर्न और एक्सचेंज की शर्ते साफ दी गई हैं और यह आईसीसी का आधिकारिक पार्टनर है. इसका मतलब यह है कि यहां मिलने वाली चीजें ऑरिजिनल हैं.

इस वेबसाइट पर भारत से जुड़ी 27 चीजें (गेंद, सिक्के और स्कोरशीट) दी गई हैं लेकिन अब सिर्फ तीन चीजें बिक्री के लिए बची हैं. भारत ने इस विश्व कप में कुल 9 मैच (8 लीग स्तर पर और एक सेमीफाइनल) खेले हैं. इन सभी मैचों में उपयोग में लाई गई गेंद, सिक्का और स्कोरशीट को ऑफिसियलमेमोराबिला डॉट कॉम पर रखा गया है. भारत का लीग स्तर पर न्यूजीलैंड के साथ होने वाला मैच रद्द हो गया था. सेमीफाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों 18 रनों से हार मिली थी. इस मैच में उपयोग में लाई गई गेंद 850 डॉलर (59,500), टॉस में उपयोग में लाया गया सिक्का 350 डॉलर (24,500 रुपये) और स्कोरशीट 400 डॉलर (28,000 रुपये) में इस वेबसाइट से हासिल किया जा सकता है. भारत ने अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हराया था. इस मैच की गेंद 600 डॉलर (42,000 रुपये) में बिक चुकी है.

पाकिस्तान के साथ हुए मैच के बाद भारत से जुड़ी वस्तुओं की सबसे अधिक कीमत आस्ट्रेलिया के साथ हुए मैच की रखी गई थी. भारत ने यह मैच जीता था. इस मैच की गेंद 1050 डॉलर (73500 रुपये), स्कोरशीट 450 डॉलर (31500 रुपये) और सिक्का 500 डॉलर (35,000 रुपये) में बिके. इसी तरह अफगानिस्तान के साथ हुए मैच की गेंद की कीमत 901 डॉलर (63000 रुपये) रखी गई थी, जो अब बिक चुकी है.

First Published: Thursday, July 11, 2019 07:46 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Icc Cricket World Cup, Icc Cricket World Cup 2019, World Cup, World Cup 2019, Auction, India Vs Pakistan, Ind Vs Pak, Ind Vs Pak Match Ball, Ind Vs Pak Match Toss Coin,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो