BREAKING NEWS
  • भीम सेना के चीफ चंद्रशेखर को मिली कोर्ट से जमानत, इस मामले में हैं आरोपी- Read More »

World Cup: इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को एकतरफा हराया, 150 रनों से रौंदा

News State Bureau  |   Updated On : June 19, 2019 07:05:22 AM
World Cup: इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को एकतरफा हराया, 150 रनों से रौंदा

World Cup: इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को एकतरफा हराया, 150 रनों से रौंदा (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

इंग्लैंड (England) ने मंगलवार को ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर अफगानिस्तान को 150 रनों से करारी हार सौंपी. इंग्लैंड (England) के बल्लेबाजों ने पहले बल्ले से कहर बरपाया और अपने मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण के लिए मशहूर अफगान टीम के सामने 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 397 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. यह इस विश्व कप (World Cup) और इस मैदान पर अभी तक का सर्वोच्च स्कोर भी है.

इंग्लैंड (England) के लिए कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने 148, जॉनी बेयरस्टो ने 90 और जोए रूट ने 88 रन बना. इंग्लैंड (England) के बल्लेबाजों, खासकर इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के तूफानी अंदाज का आलम यह था कि वनडे में वर्ल्ड नंबर-3 राशिद खान ने नौ ओवरों में 110 रन लुटाए और विश्व कप (World Cup) के एक मैच में सबसे खर्चिले स्पिनर का रिकार्ड अपने नाम कर लिया.

और पढ़ें:  World Cup: इंग्लैंड ने अफगानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई, बनाया यह खास रिकॉर्ड

अफगानिस्तानी टीम जानती थी कि यह लक्ष्य उसकी पहुंच से दूर है, इसलिए उसकी कोशिश पूरे 50 ओवर खेलने की थी जिसमें वो सफल रही. टीम ने पूरे ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 247 रन बनाए. उसके लिए हसमतुल्लाह शाहिदी ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 100 गेंदों का सामना किया और पांच चौके तथा दो छक्के मारे. 

अफगानिस्तान को हालांकि शुरुआत में ही विकेट खोना पड़ा था. फॉर्म में चल रहे जोफ्रा आर्चर ने नूर अली जादरान को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. यहां अफगानिस्तान का स्कोर चार रन था. टीम के मध्य क्रम ने विकेट पर टिकने वाली बल्लेबाजी की और कुछ साझेदारियां कीं. गेंद से तीन विकेट लेने वाले अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नैब ने रहमत शाह के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े.

कप्तान के बाद रहमत ने शाहिदी के साथ मिलकर अपने काम को आगे बढ़ाया और 52 रनों की साझेदारी की. रहमत हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और 46 के निजी स्कोर पर आदिल राशिद का शिकार बने. उन्होंने 74 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगया.

और पढ़ें:  World Cup: इयोन मोर्गन ने तोड़ा क्रिस गेल, रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

शाहिदी ने फिर असगर अफगान के साथ चौथे विकेट के लिए 94 रन जोड़े. राशिद ने असगर को भी अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया. 44 रन बनाने वाले पूर्व कप्तान 198 के कुल स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. 

यहां से इंग्लैंड (England) ने मोहम्मद नबी, शाहिदी, नाजीबुल्लाह जादरान (15) के विकेट खोए. इकराम अली खिल तीन रनों पर नाबाद लौटे. 

इससे पहले, इंग्लैंड (England) ने हालांकि शुरुआत बेहद धीमी की थी. चोटिल जेसन रॉय के स्थान पर टीम में आए विंसे ने 31 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 26 रनों की पारी खेली और 10वें ओवर में 44 के कुल स्कोर पर दौलत जादरान का शिकार बने, लेकिन विंसे के जाने के बाद रूट और बेयरस्टो ने रन गति बढ़ाई. 

रूट और बेयरस्टो ने लगभग 20 ओवरों मैदान पर बिताए और 120 रन बनाए. अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नैब ने बेयरस्टो को 10 रनों से शतक से महरूम रख दिया. उन्होंने 99 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और तीन छक्के मारे. वह 164 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

और पढ़ें: Ind Vs Pak: सबसे ज्यादा ट्वीट हासिल करने वाला वनडे मैच बना भारत-पाक का मुकाबला

यहां से कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने कदम रखा और अफगानिस्तानी गेंदबाजों खासकर राशिद को निशाना बनाया. इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने सिर्फ 57 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो विश्व कप (World Cup) के इतिहास में चौथा सबसे तेज शतक है. 

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने अपने पचास रन 36 गेंदों पर पूरे किए और बाद के 50 रन बनाने के लिए 21 गेंदें लीं. इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने रूट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की. 

रूट हालांकि अपना शतक पूरा नहीं कर पाए. वह 353 के कुल स्कोर पर गुलबदीन की गेंद पर रहमत शाह के हाथों लपके गए. रूट के जाने के छह रन बाद गुलबदीन और रहमत की जोड़ी ने इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) को भी पवेलियन भेज दिया. 

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) का यह सर्वोच्च स्कोर भी है. उन्होंने 71 गेंदों पर चार चौके और 17 छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेली. इसी के साथ इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 

और पढ़ें: World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ राशिद खान ने बनाया यह शर्मनाक रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) के जाने के बाद मोइन अली (नाबाद 31 रन, चार छक्के, एक चौका) ने इंग्लैंड (England) को इस विश्व कप (World Cup) के विशाल स्कोर तक पहुंचाया. गुलबदीन के अलावा दौलत जादरान ने भी तीन विकेट लिए.

First Published: Jun 18, 2019 11:29:20 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो