logo-image

World Cup: लॉर्डस के मैदान पर एरॉन फिंच ने रचा इतिहास, विश्व कप में पहली बार हुआ ऐसा, देखें आंकड़े

लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर एरॉन फिंच (Aron Finch) ने 4 रन बनाते ही मौजूदा विश्व कप (World Cup) में 500 रन पूरे कर लिए. इसके साथ ही एरॉन फिंच (Aron Finch) मौजूदा विश्व कप (World Cup) में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

Updated on: 30 Jun 2019, 08:18 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने शनिवार को लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में न्यूजीलैंड को 244 रनों का लक्ष्य दिया है. आस्ट्रेलियाई टीम उस्मान ख्वाजा और एलेक्स कैरी के अर्धशतकों की मदद से किसी तरह 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 243 रन बनाने में सफल रही. हालांकि आज के मैच में कप्तान एरॉन फिंच (Aron Finch) महज 8 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने नाम एक बड़ा इतिहास कर लिया है. लॉर्डस के ऐतिहासिक मैदान पर एरॉन फिंच (Aron Finch) ने 4 रन बनाते ही मौजूदा विश्व कप (World Cup) में 500 रन पूरे कर लिए. इसके साथ ही एरॉन फिंच (Aron Finch) मौजूदा विश्व कप (World Cup) में 500 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

इससे पहले कप्तान एरॉन फिंच (Aron Finch) के साथी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) ने 500 रन पूरे किए थे. एरॉन फिंच (Aron Finch) ने इस टूर्नामेंट में अब तक 504 रन बना लिए हैं जबकि डेविड वार्नर के नाम 516 रन हो गए हैं.

और पढ़ें: World Cup, ENG vs IND: ''बल्लेबाजी के लिए विजय शंकर की जगह हार्दिक पांड्या को नंबर-4 पर उतारना चाहिए''

इसके साथ ही विश्व कप (World Cup) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही टीम के दो बल्‍लेबाजों ने विश्व कप (World Cup) के एक ही एडिशन में 500 रन का आंकड़ा पार किया हो. इतना ही नहीं यह भी विश्व कप (World Cup) के इतिहास में पहली बार हुआ है जब किसी टीम के दोनों ओपनर्स ने विश्व कप (World Cup) के एक एडिशन में 500 रन का आंकड़ा पार किया हो.

बता दें कि विश्व कप (World Cup) में सबसे पहले किसी भी ओपनर द्वारा 500 रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय दिग्‍गज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. सचिन ने दो बार विश्व कप (World Cup) में 500 या अधिक रन बनाने का कमाल किया है. उन्‍होंने 1996 और 2003 विश्व कप (World Cup) में 500 या इससे अधिक रन बनाए.

गौरतलब है कि तेंदुलकर ने 1996 विश्व कप (World Cup) में 523 और 2003 विश्व कप (World Cup) में रिकॉर्ड 673 रन बनाए थे.

और पढ़ें: World Cup: विराट कोहली ने बताया कैसी है नई जर्सी, धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान

वैसे, मौजूदा विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं. शाकिब अल हसन ने 476 रन बनाए हैं. इंग्‍लैंड के जो रूट 432 रन के साथ चौथे जबकि न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन 414 रन के साथ पांचवें स्‍थान पर हैं.

केन विलियमसन आज का मुकाबला खेल रहे हैं और दूसरी पारी में उनके पास शाकिब और रूट को पीछे छोड़ने का मौका होगा.