logo-image

Google की गलती से ऐसे पूरी दुनिया में प्रमोट हो गई इंडियन क्रिकेट टीम, जानेें क्या है पूरा मामला

गूगल अक्सर इवेंट्स या खास मौकों पर डुओ यूजर्स को स्पेशल विडियो मेसेज भेजता है और अक्सर यह किसी क्षेत्र विशेष में ही पुश नोटिफिकेशंस होते हैं.

Updated on: 01 Jun 2019, 01:54 PM

highlights

  • गूगल ने गलती से गूगल के चैटिंग और विडियो कॉलिंग ऐप Google Duo की ओर से यूजर्स को भारतीय क्रिकेट टीम का एक प्रोमो विडियो भेजा दिया.
  • गूगल अक्सर इवेंट्स या खास मौकों पर डुओ यूजर्स को स्पेशल विडियो मेसेज भेजता है और अक्सर यह किसी क्षेत्र विशेष में ही पुश नोटिफिकेशंस होते हैं.
  • यूएस, कनाडा, जापान, मैक्सिको और न्यूजीलैंड जैसे देशों के यूजर्स को कुछ समझ नहीं आया कि यह विडियो उन्हें क्यों भेजा गया.

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2019) शुरू हो चुका है और इंडियन क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को 5 जून को अपना पहला मैच साउथ अफ्रीका (South Africa) के साथ खेलना है लेकिन इससे पहले ही गूगल ने एक बड़ी गलती कर दी है. गूगल ने गलती से गूगल के चैटिंग और विडियो कॉलिंग ऐप Google Duo की ओर से यूजर्स को भारतीय क्रिकेट टीम का एक प्रोमो विडियो भेजा दिया. जिसके चलते गूगल ने गलती से दुनियाभर में कई यूजर्स के डिवाइस पर यह प्रोमो प्रमोट कर दिया.
दरअसल, गूगल अक्सर इवेंट्स या खास मौकों पर डुओ यूजर्स को स्पेशल विडियो मेसेज भेजता है और अक्सर यह किसी क्षेत्र विशेष में ही पुश नोटिफिकेशंस होते हैं. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) के चलते गूगल ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का एक विडियो भारत में अपने यूजर्स को भेजने का प्लान बनाया था.

राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट और पूरी मार्कशीट, यहां से करें चेक- Click Here

ऐंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने मेसेज की टारगेटिंग में कोई गलती कर दी और इसके चलते दुनियाभर के यूजर्स को अलग-अलग वक्त पर विराट कोहली के विडियो का पुश नोटिफिकेशन मिल गया. अलग-अलग देशों के यूजर्स को जब यह विडियो दिखा तो उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बारे में लिखा और गूगल से सवाल भी किए. यूएस, कनाडा, जापान, मैक्सिको और न्यूजीलैंड जैसे देशों के यूजर्स को कुछ समझ नहीं आया कि यह विडियो उन्हें क्यों भेजा गया, या फिर यह क्या है. इसके बाद यूजर्स ने रेडिट और ट्विटर पर गूगल को टैग करते हुए ट्वीट किए और पूछा कि यह स्पैम किस बारे में था?

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2019: इस पूर्व क्रिकेटर ने विश्व कप के हर मैच की भविष्यवाणी की, टीम इंडिया का होगा ये हाल

इतना ही नहीं, भारत में किसी यूजर को विडियो तो दूर, इससे जुड़ा कोई मेसेज तक नहीं आया. गूगल ने फौरन इसपर प्रतिक्रिया देते हुए एक फोरम पोस्ट में बताया कि यह नोटिफिकेशन दुनियाभर के यूजर्स को नहीं जाना चाहिए था और गलती से ऐसा हो गया. एक पोस्ट में यह भी कन्फर्म किया गया कि यह विडियो कोई विज्ञापन नहीं था, बल्कि एक मेसेज था जो उन यूजर्स को भेजा जाना था, 'जिन्होंने डुओ प्रमोशन में हिस्सा लिया है.' मेसेज केवल उन्हीं यूजर्स को जाना चाहिए था, जिन्होंने प्रमोशन के लिए साइन-अप किया था.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2019 : आज विश्व कप में अफगानिस्तान से होगा इस बड़ी टीम का मुकाबला, हो सकता है बड़ा उलटफेर

इससे उलट गलती से यह बड़े यूजरबेस तक पहुंच गया. गूगल ने यूजर्स को भरोसा दिलाया कि इस तरह की गलतियां नहीं होंगी और वे बेहतर डुओ सर्विस एक्सपीरियंस कर सकेंगे.