BREAKING NEWS
  • हरियाणा (Haryana) में बीजेपी (BJP) के ठिठकने से विरोधियों को मिला ऑक्‍सीजन - Read More »
  • कमलेश तिवारी की मां ने सरकारी मदद लेने से किया इनकार, दिया ऐसा बयान- Read More »

World Cup में हार के बाद COA की नजर में रवि शास्त्री और कोहली, हार के कारणों पर पूछे जाएंगे सवाल

News State Bureau  |   Updated On : July 13, 2019 06:54:55 AM
कोच रवि शास्त्री और विराट कोहली के साथ विश्व कप में हार की समीक्षा

कोच रवि शास्त्री और विराट कोहली के साथ विश्व कप में हार की समीक्षा (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट में लगातार 5वीं हार के बाद बीसीसीआई (BCCI) और सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) भारतीय कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को बख्शने के मूड में नजर आ रही है. सीओए और बीसीसीआई (BCCI) ने विश्व कप (World Cup) में भारत के प्रदर्शन को लेकर कोच रवि शास्त्री और कैप्टन विराट कोहली के साथ समीक्षा बैठक करने का फैसला किया है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली से कई अहम सवाल पूछे जा सकते हैं.

समझा जा रहा है कि इस दौरान सेमीफाइनल में मिली हार के कारणों पर भी बात होगी और कोच व कैप्टन से कई अहम सवाल पूछे जा सकते हैं.

और पढ़ें: World Cup से बाहर होने के बावजूद पूरे हिंदुस्तान को मिल सकता है जश्न मनाने का मौका, जानें कैसे

विनोद राय (Vinod Rai) ने सिंगापुर से बातचीत में कहा, ‘कप्तान और कोच के ब्रेक से लौटने के बाद बैठक जरूर होगी. मैं तारीख और समय नहीं बता सकता लेकिन हम उनसे बात करेंगे. हम चयन समिति से भी बात करेंगे.’ उन्होंने आगे ब्यौरा देने से इनकार कर दिया. राय ने कहा, ‘भारत का अभियान अभी खत्म हुआ है. कहां, कब और कैसे, जैसे सवालों का मैं आपको कोई जवाब नहीं दे सकूंगा.’

इस समीक्षा बैठक में शास्त्री, कोहली और प्रसाद को कुछ सवालों का जवाब देना पड़ सकता है. मसलन आखिरी श्रृंखला तक अंबाती रायडू का चयन तय था लेकिन अचानक वह चौथे नंबर की दौड़ से बाहर कैसे हो गए. दूसरा, टीम में तीन विकेटकीपर क्यों थे खासकर दिनेश कार्तिक की क्या जरूरत थी, जो लंबे समय से फॉर्म में नहीं थे. तीसरा, सेमीफाइनल में महेंद्र सिंह धोनी को सातवें नंबर पर क्यों उतारा गया? धोनी को 7वें नंबर पर भेजने को लेकर पूर्व क्रिकेटर भी सवाल खड़े कर चुके हैं.

और पढ़ें:  World Cup 2019ः ICC ने इंग्‍लैंड के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज जेसन रॉय को दी बड़ी सजा, फाइनल खेलने पर आ गया था संकट

सचिन तेंडुलकर, सौरभ गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण सहित पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों ने न्यूजीलैंड (New Zealand) (New Zealand) के खिलाफ सेमीफाइनल में महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी क्रम में सातवें नंबर पर भेजने को रणनीतिक चूक करार दिया. इस निर्णायक मैच में हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक को धोनी से पहले भेजा गया जबकि शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया था. आखिर में भारत यह मैच 18 रन से हार गया और विश्व कप (World Cup) का सफर भी समाप्त हो गया.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर का भी मानना है कि न्यूजीलैंड (New Zealand) के साथ मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान जब भारत ने अपने शुरुआती तीन विकेट सस्ते में गंवा दिए थे, तब महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी के लिए ऊपर आना चाहिए था.

समझा जाता है कि धोनी को नीचे भेजने का फैसला बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ का था. कोच और कैप्टन से यह भी पूछा जाएगा कि सहायक कोच के इस फैसले का मुख्य कोच ने विरोध क्यों नहीं किया? मौजूदा चयन समिति बीसीसीआई (BCCI) की आमसभा की बैठक तक बनी रहेगी.

और पढ़ें: World Cup 2019ः ICC ने इंग्‍लैंड के विस्‍फोटक बल्‍लेबाज जेसन रॉय को दी बड़ी सजा, फाइनल खेलने पर आ गया था संकट

विनोद राय (Vinod Rai) की अध्यक्षता वाली समिति प्रमुख चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से भी बात करेगी. ऐसे में प्रसाद को चयन बैठकों में अधिक सक्रिय रहने की सलाह दी जा सकती है.असल में समस्या प्रसाद से नहीं बल्कि शरणदीप सिंह और देवांग गांधी से है क्योंकि कई लोगों का मानना है कि उनका योगदान कुछ नहीं रहता.

इस बैठक में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप (World Cup) के लिए खाका भी तैयार किया जाएगा. आपको बता दें कि CoA में डायना एडुल्जी और लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) रिव थोडगे भी हैं. 

(PTI इनपुटस के साथ)

First Published: Jul 12, 2019 04:04:10 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो

Maharashtra

loader

Haryana

loader