ओमान के खिलाफ विश्व कप क्वालीफाइंग में भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला

भाषा  |   Updated On : November 18, 2019 02:30:42 PM
भारतीय फुटबाल टीम

भारतीय फुटबाल टीम (Photo Credit : https://twitter.com/IndianFootball/status/1195008126342164480 )

मस्कट:  

अब तक चारों मैच हार चुकी भारतीय फुटबाल टीम विश्व कप क्वालीफाइंग दौर के करो या मरो के मुकाबले में मंगलवार को ऊंची रैंकिंग वाली ओमान टीम से खेलेगी. गुवाहाटी में सितंबर में खेले गए पहले चरण के मैच में पहले हाफ में सुनील छेत्री के गोल की मदद से भारत ने जीत की उम्मीद बंधाई थी, लेकिन आखिरी दस मिनट में ओमान ने दो गोल करके भारत को हरा दिया. इससे पहले 14 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ ओमान ने 4-1 से शानदार जीत दर्ज की. दूसरी ओर भारत ने एशियाई चैम्पियन कतर से गोलरहित ड्रा खेलने के बाद निचली रैंकिंग वाली अफगानिस्तान और बांग्लादेश टीमों से भी ड्रा खेला. मैच रात साढ़े आठ बजे से खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN Day Night Test : मैच से पहले जान लीजिए, सारा इतिहास भूगोल

तीन ड्रा और एक हार के बाद भारत ग्रुप ई में तीन अंक लेकर चौथे स्थान पर है, जबकि ओमान चार मैचों में नौ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. कतर दस अंक लेकर शीर्ष पर है. ओमान पर अप्रत्याशित जीत से इगोर स्टिमक की टीम की उम्मीदें जीवंत रहेंगी, लेकिन हारने से भारत विश्व कप 2022 क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो जाएगा. हारने पर भारत ओमान से नौ अंक पीछे हो जाएगा और उसके तीन मैच बाकी रहेंगे यानी अधिकतम नौ अंक ही मिल सकेंगे.

यह भी पढ़ें ः अफगानिस्तान ने वेस्‍टइंडीज को हराया, भारत के लिए अच्‍छी खबर, जानें कैसे

आठों ग्रुप की उपविजेता टीम को भी तीसरे दौर में जगह मिलना तय नहीं है. भारत को कतर (26 मार्च), बांग्लादेश (चार जून) और अफगानिस्तान (नौ जून) से खेलने हैं. ओमान के खिलाफ कम से कम एक अंक लेना भारत के लिए अहम होगा, क्योंकि इससे एशियाई कप 2023 क्वालीफायर के तीसरे दौर में जगह पाना भारत के लिए आसान होगा. यह टूर्नामेंट 2023 एशियाई कप के लिए संयुक्त क्वालीफाइंग दौर है. आठों ग्रुप से तीसरे स्थान की टीमें और चौथे स्थान की सर्वश्रेष्ठ चार टीमें एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहुंचेंगी. भारतीय टीम अब सिर्फ छेत्री पर निर्भर नहीं है, लेकिन मौकों को भुनाने में नाकाम रहना उसे भारी पड़ा. 

यह भी पढ़ें ः 14 गेंद में 50 रन, दो चौके और छह छक्‍के, जानें किसने बनाया शानदार रिकार्ड

स्टिमक ने कहा, ओमान की टीम उससे कहीं बेहतर है, जिससे हमने गुवाहाटी में खेला था. वह प्रबल दावेदार होगी और हमें पता है कि यह मैच हमारे लिए कठिन होगा.  भारत ने ओमान के खिलाफ अब तक 11 में से एक भी मैच नहीं जीता है. ओमान ने आठ मैच जीते और बाकी ड्रा रहे. भारत को सीनियर डिफेंडर अनस ई की कमी खलेगी जो पारिवारिक कारणों से अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से पहले घर चले गए थे. इनके अलावा संदेश झिंगन, रोलिंग बोर्गेस और अमरजीत सिंह चोट के कारण बाहर हैं.

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर बोले, विराट कोहली को आउट करना सबसे मुश्‍किल काम

भारतीय टीम : गुरप्रीत सिंह संधू, अमरिंदर सिंह, धीरज सिंह, प्रीतम कोताल, निशु कुमार, राहुल भेके, नरेंदर, आदिल खान, सार्थक गोलुइ, सुभाशीष बोस, मंदार राव देसाइ, उदांता सिंह, जैकीचंद सिंह, सेमिनलेन डाउंगेल, रेनियर फर्नांडिस, विनित राय, सहल अब्दुल समद, प्रणय हलधर, अनिरूद्ध थापा, लालियांजुआला छांगटे, ब्रेंडन फर्नांडिस, आशिक कुरूनियान, सुनील छेत्री, मनवीर सिंह, फारूख चौधरी 

First Published: Nov 18, 2019 02:30:42 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो