युजवेंद्र चहल ने कर दिया कमाल, बना दिया यह नया रिकार्ड

News State Bureau  |   Updated On : December 07, 2019 08:27:38 AM
लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल Yuzvendra Chahal

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल Yuzvendra Chahal (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

Most Wicket Taker In T20 For India : लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने शुक्रवार को भारत के लिए T20 में सबसे ज्यादा विकेट (highest wicket taker for India) लेने के मामले में ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की बराबरी कर ली. भारत के लिए खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और रविचन्द्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) अब संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं. दोनों के नाम 52-52 विकेट हैं. युजवेंद्र चहल ने हैदराबाद के राजीव गांधी अंतराष्‍ट्रीय स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले T20 मैच में यह उपलब्धि हासिल की. चहल ने इस मैच में दो विकेट लिए. उन्होंने पहले शिमरन हेटमायेर को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट करवाया और फिर इसके बाद विंडीज के कप्तान केरन पोलार्ड को बोल्ड कर अश्विन की बराबरी की. चहल ने यह दोनों विकेट आठवें ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर झटके. हेटमायेर ने 41 गेंदों पर चार छक्के और दो चौकों की मदद से 56 रन बनाए. केरन पोलार्ड ने 19 गेंदों पर चार छक्कों और एक चौके की मदद से 37 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज ने तो रन ही नहीं बनाए, नहीं तो विराट कोहली करते वो, जो आज तक नहीं हुआ

युजवेंद्र चहल ने भले अब अश्‍विन की बराबरी कर ली हो, लेकिन तथ्‍य यह भी है कि युजवेंद्र चहल ने जो काम अपने 35वें मैच में ही कर दिया, वही काम अश्‍विन 46 मैचों में कर पाए थे, इस लिहाज से युजवेंद्र चहल ने अश्‍विन को पीछे छोड़ दिया है. अब युजवेंद्र चहल T20 में भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. युजवेंद्र चहल और अश्‍विन के बाद तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह है, जो अब तक 51 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. पिछले कई सीरीज से वे भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं हैं, अगर वे खेल रहे होते तो उनके विकेटों की संख्‍या और भी ज्‍यादा होती. जसप्रीत बुमराह के बाद तीसरे नंबर पर भुवनेश्‍वर कुमार हैं, जिनके नाम 39 विकेट हैं. वे भी पिछले लंबे अर्से से भारतीय टीम से बाहर चले रहे थे, हालांकि वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले मैच में उन्‍होंने एक बार फिर वापसी की है.

यह भी पढ़ें ः ब्रायन लारा ने किया बड़ा खुलासा, जब विश्व रिकार्ड के दबाव में कैरियर के चरम पर...

वैसे बात अगर पूरे विश्‍व क्रिकेट की हो तो इस मामले में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा सबसे आगे हैं. वे एक मात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जो T20 में विकेटों का शतक लगा चुके हैं. 79 मैच खेलकर अब तक मलिंगा ने 106 विकेट लिए हैं. उसके बाद पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी का नाम आता है, जिनके नाम 98 विकेट हैं. भारत के T20 के सबसे सफल गेंदबाज युजवेंद्र चहल हैं, लेकिन वे टॉप 5 तो छोड़ दीजिए, वे अभी तक टॉप 10 में भी नहीं हैं. वे 52 विकेट लेकर भी 26वें नंबर पर आ पाए हैं, भारतीय गेंदबाजों को भी इस सूची में अगर टॉप 10 में पहुंचना है तो आने वाले दिनों में यही दो तीन गेंदबाज हैं, जो कमाल कर सकते हैं.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Dec 07, 2019 08:27:38 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो