BREAKING NEWS
  • अपनी ही सरकार की अफसरशाही से परेशान कांग्रेस विधायक, मुख्यमंत्री से मिलकर लगाई गुहार- Read More »
  • Rupee Open Today 16th Oct 2019: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया कमजोर, 5 पैसे गिरकर खुला भाव- Read More »
  • PMC Bank : महिला खाताधारक ने की आत्‍महत्‍या, पुलिस ने बताया इस वजह से की खुदकुशी- Read More »

Video: जब युवराज ने छह गेंदो पर छह छक्के लगा कर, इंग्लैंड के छक्के छुड़ा दिए

News Nation Bureau  |   Updated On : June 11, 2019 07:02:49 AM
युवराज सिंह (फाइल फोटो)

युवराज सिंह (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम के धमाकेदार बल्लेबाज युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषमा की है. रिटायरमेंट के दौरान उन्होंने कहा कि अब आगे बढ़ने का समय आ चुका है. युवराज सिंह टीम इंडिया के शॉर्टर फॉर्मेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं.

युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 T20 इंटरनेशनल मैचों में खेला. भारतीय टीम को वर्ल्डकप 2011 में चैंपियन बनाने में युवराज सिंह का अहम योगदान रहा है. बात जब युवराज सिंह की हो तो 'युवराज सिंह के छह छक्के' (Yuvraj Singh Six Ball Six) जरूर याद किए जाते हैं.

युवराज सिंह ने टी20 क्रिकेट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 6 छक्के लगाए थे. वर्ल्ड टी 20 2007 के उस मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे. यह मैच 19 सितंबर 2007 को खेला गया था.

युवराज ने 19 ओवर में कुल 36 रन बनाए थे. इसी मैच में उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 12 गेंदों में हॉफ सेंचुरी लगाई थी जो टी 20 का रिकॉर्ड है. यह टी 20 इंटरनेशनल में पहला और क्रिकेट में चौथा मौका था जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर की सभी छह गेंदों पर छक्के लगाए हों.

इस मैच में युवराज की एड्र्यू फ़्लिंटॉफ़ के साथ बहस हो गई थी. जिसके बाद युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की पहली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपने अभियान की शुरुआत की.

स्टुअर्ट ने फुल बॉल, ऑन द पैड फेंकी. युवराज ने लेग साइड में रूम बनाया और गेंद के टप्पे पर बल्ले से मारा. युवराज ने हाथों की पूरी ताकत इस शॉट को मारने में झोंक दी. जिसके बाद गेंद तेजी से आसमान की ओर जाती रही. और पहला छक्का मिला.

दूसरी गेंद फुल बॉल, ऑन द पैड फेंकी. इस बार युवराज ने कलाइयों का इस्तेमाल करते हुए फिर से छक्का लगा दिया.

दो गेंदों पर छक्के पड़ने के बाद स्टुअर्ट ने तीसरी गेंद फुल टॉस, आउट साइड ऑफ फेंकी. लेकिन युवराज ने डीप प्वाइंट पर एक धमाकेदार छक्का जड़ दिया.

चौथी गेंद फल बॉ, आउट साइड ऑफ फेंकी और युवराज ने इसे भी वाइड लांग ऑफ पर बाउंड्री के बाहर कर दिया.

इतनी गेंदों पर छक्के लगने के बाद में स्टुअर्ट ने पांचवी गेंद फुल बॉल, लेग स्टंप पर फेंकी. लेकिन सहवाग ने मिड विकेट से इसे उठा दिया और छक्का जड़ दिया.
ओवर की आखिरी बाल पर युवराज ने जो छक्का जड़ा था वह वैसा ही था जो शुरुआत का था.

युवराज ने जैसे शुरु किया वैसे ही खत्म किया. आखिरी गेंद फुल बॉल, लेग स्टंप पर फेंकी गई और युवराज ने पहली गेंद की तरह आन लांग शॉट जड़ दिया.

युवराज सिंह ने भले ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया हो लेकिन भारत के लिए अपने बेहतरीन खेल से उनका नाम हमेशा याद रखा जाएगा.

First Published: Jun 10, 2019 02:58:11 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो