BREAKING NEWS
  • विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: भारत के प्रणॉय ने पूर्व ओलंपिक चैंपियन चीन के लिन डेन को हराया- Read More »
  • पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से भी झटका, जल्द सुनवाई से किया इनकार- Read More »
  • INX मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पी चिदंबरम - Read More »

Video: जब युवराज ने छह गेंदो पर छह छक्के लगा कर, इंग्लैंड के छक्के छुड़ा दिए

News Nation Bureau  |   Updated On : June 11, 2019 07:02 AM
युवराज सिंह (फाइल फोटो)

युवराज सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम के धमाकेदार बल्लेबाज युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषमा की है. रिटायरमेंट के दौरान उन्होंने कहा कि अब आगे बढ़ने का समय आ चुका है. युवराज सिंह टीम इंडिया के शॉर्टर फॉर्मेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं.

युवराज सिंह ने भारत के लिए 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 T20 इंटरनेशनल मैचों में खेला. भारतीय टीम को वर्ल्डकप 2011 में चैंपियन बनाने में युवराज सिंह का अहम योगदान रहा है. बात जब युवराज सिंह की हो तो 'युवराज सिंह के छह छक्के' (Yuvraj Singh Six Ball Six) जरूर याद किए जाते हैं.

युवराज सिंह ने टी20 क्रिकेट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 6 छक्के लगाए थे. वर्ल्ड टी 20 2007 के उस मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे. यह मैच 19 सितंबर 2007 को खेला गया था.

युवराज ने 19 ओवर में कुल 36 रन बनाए थे. इसी मैच में उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 12 गेंदों में हॉफ सेंचुरी लगाई थी जो टी 20 का रिकॉर्ड है. यह टी 20 इंटरनेशनल में पहला और क्रिकेट में चौथा मौका था जब किसी बल्लेबाज ने एक ओवर की सभी छह गेंदों पर छक्के लगाए हों.

इस मैच में युवराज की एड्र्यू फ़्लिंटॉफ़ के साथ बहस हो गई थी. जिसके बाद युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की पहली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपने अभियान की शुरुआत की.

स्टुअर्ट ने फुल बॉल, ऑन द पैड फेंकी. युवराज ने लेग साइड में रूम बनाया और गेंद के टप्पे पर बल्ले से मारा. युवराज ने हाथों की पूरी ताकत इस शॉट को मारने में झोंक दी. जिसके बाद गेंद तेजी से आसमान की ओर जाती रही. और पहला छक्का मिला.

दूसरी गेंद फुल बॉल, ऑन द पैड फेंकी. इस बार युवराज ने कलाइयों का इस्तेमाल करते हुए फिर से छक्का लगा दिया.

दो गेंदों पर छक्के पड़ने के बाद स्टुअर्ट ने तीसरी गेंद फुल टॉस, आउट साइड ऑफ फेंकी. लेकिन युवराज ने डीप प्वाइंट पर एक धमाकेदार छक्का जड़ दिया.

चौथी गेंद फल बॉ, आउट साइड ऑफ फेंकी और युवराज ने इसे भी वाइड लांग ऑफ पर बाउंड्री के बाहर कर दिया.

इतनी गेंदों पर छक्के लगने के बाद में स्टुअर्ट ने पांचवी गेंद फुल बॉल, लेग स्टंप पर फेंकी. लेकिन सहवाग ने मिड विकेट से इसे उठा दिया और छक्का जड़ दिया.
ओवर की आखिरी बाल पर युवराज ने जो छक्का जड़ा था वह वैसा ही था जो शुरुआत का था.

युवराज ने जैसे शुरु किया वैसे ही खत्म किया. आखिरी गेंद फुल बॉल, लेग स्टंप पर फेंकी गई और युवराज ने पहली गेंद की तरह आन लांग शॉट जड़ दिया.

युवराज सिंह ने भले ही क्रिकेट से सन्यास ले लिया हो लेकिन भारत के लिए अपने बेहतरीन खेल से उनका नाम हमेशा याद रखा जाएगा.

First Published: Monday, June 10, 2019 02:58:11 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Yuvraj Singh, Yuvraj Singh Retirement, Yuvraj Singh Retirement News, Yuvraj Singh Ka Sanyas, Yuvraj Singh Cricket, Yuvraj Singh Six Ball Six, Stuart Broad, Yuvraj Singh News, Yuvraj Singh Height, Yuvraj Singh 6 Chakke,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो