logo-image

विश्‍व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम बनकर तैयार, जानें कहां है और कितने लोग बैठ सकते हैं यहां

भारत एक ऐसा देश है, जहां लोग क्रिकेट को जुनून की हद तक चाहते हैं. क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ी भगवान की तरह पूजे जाते हैं.

Updated on: 29 Aug 2019, 03:52 PM

नई दिल्‍ली:

भारत एक ऐसा देश है, जहां के लोग क्रिकेट को जुनून की हद तक चाहते हैं. खिलाड़ी भगवान की तरह पूजे जाते हैं. यहां बच्‍चा हो या युवा, जवान हो या वृद्ध, सब क्रिकेट के दीवाने हैं. देश में वैसे तो बहुत सारे स्‍टेडियम हैं, जहां मैच होते हैं, लेकिन इन सबके बीच अब गुजरात के अहमदाबाद में सरदार पटेल गुजरात स्टेडिमय बनकर तैयार हो गया है. बताया जाता है कि जल्‍द ही यहां मैच भी शुरू हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग फिर संकट में, 300 करोड़ रुपये की ED करेगी जांच

खास बात यह है कि यह देश का सबसे बड़ा स्‍टेडियम होगा. इसमें एक लाख 60 हजार से भी अधिक दर्शक बैठ सकेंगे. अभी तक देश का सबसे बड़ा स्‍टेडियम कोलकाता का इडेन गार्डन है, जहां 66 हजार से भी ज्‍यादा दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं. हालांकि अभी आस्‍ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड सबसे बड़ा है, जहां एक लाख पचास हजार से कुछ ज्‍यादा लोग एक साथ मैच देख सकेंगे. अहमदाबाद का यह स्‍टेडियम करीब 63 एकड़ में बनाया गया है और उम्‍मीद की जा रही है कि इसमें अगले साल कोई क्रिकेट मैच खेला जाएगा. इस स्‍टेडियम के बनने में करीब 700 करोड़ रुपये का खर्च होने की उम्‍मीद जताई जा रही है. स्‍टेडियम को बनाने की कवायद साल 2016 जनवरी में की गई थी, करीब साढ़े तीन साल बाद अब स्‍टेडियम बनकर तैयार है. पूरी तरह से मैच के लिए तैयार होने के बाद इसे विश्‍व के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम के रूप में जाना जाएगा.

यह भी पढ़ें ः ... तो वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर से खेल रहे होते जसप्रीत बुमराह, जानें क्‍यों

यह होगी खासियत
इस स्‍टेडियम में प्रैक्‍टिस ग्राउंड, क्‍लब हाउस, स्‍विमिंग पूल और इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी है. स्‍टेडियम की खास बात यह होगी कि किसी खिलाड़ी के बाउंड्री मारने पर मैदान के किसी भी कोने में बैठे दर्शक को वह आसानी से देखने के लिए मिलेगा. अभी तक जो स्‍टेडियम हैं, उनमें सभी जगह से पूरा ग्राउंड नहीं दिखाई पड़ता है. इस स्‍टेडियम की पार्किंग में चार हजार कारें और दस हजार से भी अधिक दो पाहिया वाहन खड़े किए जा सकते हैं. क्रिकेट स्‍टेडिय में एलईडी लाइटों का इस्‍तेमाल किया गया है. स्‍टेडियम के पास ही मेट्रो की लाइन होगी ताकि लोगों को उससे आने में परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें ः भारत के तीन ऐसे खिलाड़ी जिन्‍हें कोई गेंदबाज नहीं कर पाया आउट, जानें कौन हैं वे बल्‍लेबाज

भारत बनेगा दुनिया का सरताज
अभी तक मेलबर्न का क्रिकेट ग्राउंड ही दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टेडियम माना जाता रहा है, इसका निर्माण साल 1853 में हुआ था. लेकिन अहमदाबाद के इस स्‍टेडियम के शुरू होने के बाद वह पहले नंबर का स्‍टेडियम बन जाएगा. खेल और खिलाड़ियों के प्रदर्शन के लिहाज से तो भारत दुनिया का सरताज है ही अब मैदानों के मामले में भी ऐसा ही होने जा रहा है. भारत के लिए यह एक बड़ी उपलब्‍धि होगी. अभी तक भारत का सबसे बड़ा स्‍टेडियम कोलकाता का ईडेन गार्डन है, जहां 66 हजार लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है. कोलकाता का यह स्‍टेडियम साल 1864 में बना था. तब से अब तक यही सबसे बड़ा स्‍टेडियम है, इसे क्रिकेट का मक्‍का भी कहा जाता है. विश्‍व के तीसरे बड़े स्‍टेडियम की बात करें तो छत्‍तीसगढ़ के रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम है, यहां 65 हजार दर्शक बैठ सकते हैं. इसका निर्माण साल 2008 में हुआ था. हालांकि 11 साल बीतने के बाद भी अभी तक यहां बहुत ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलने के लिए मिले हैं. चौथे नंबर पर हैदराबाद का राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम है, यहां 60 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था है. अगले साल जैसे ही यहां मैच शुरू होंगे और इसका उद्घाटन होगा, यह सारे स्‍टेडियम को पीछे छोड़ देगा.