logo-image

विश्व के सबसे भारी टेस्ट क्रिकेटर ने एक पारी में झटके सात विकेट, जानें कौन है वह

वेस्टइंडीज के भारी भरकम खिलाड़ी रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) ने अफगानिस्तान के साथ जारी टेस्ट मैच में सात विकेट अपने नाम किए. इसी के साथ वह 2019 में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

Updated on: 28 Nov 2019, 08:58 AM

New Delhi:

वेस्टइंडीज के भारी भरकम खिलाड़ी रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) ने अफगानिस्तान के साथ जारी टेस्ट मैच में सात विकेट अपने नाम किए. इसी के साथ वह 2019 में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं. लखनऊ के अटल विहारी वाजपेयी स्टेडियम अफगानिस्‍तान का घरेलू स्टेडियम है. इसी मैदान पर वेस्‍टइंडीज ने अफगानिस्तान (West Indies Vs Afganistan) को पहली पारी में 187 रनों पर ढेर कर दिया. कॉर्नवाल ( West Indies Rahkeem Cornwall)ने 75 रन देकर सात विकेट लिए. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने दो और जोमेल वारिकेन ने एक विकेट लिया. कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) के आंकड़े जैक नोर्जिया के बाद विंडीज स्पिनर द्वारा टेस्ट मैच की पहली पारी में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं. जैक ने 48 साल पहले भारत के खिलाफ 95 रन देकर नौ विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी ने पहली बार तोड़ी चुप्‍पी, क्रिकेट में वापसी को लेकर कह दी बड़ी बात

मैच के दौरान टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी मेजबान अफगानिस्तान को वेस्टइंडीज ने महज 187 रनों पर ढेर कर दिया. वेस्टइंडीज के लिए रहकीम कॉर्नवाल ने घातक गेंदबाजी करते हुए 75 रन देकर 7 विकेट चटकाए. अफगानिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले सत्र में सधी हुई शुरुआत की, लेकिन इसके बाद ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल की मारक गेंदबाजी के आगे मेजबानों की पारी लड़खड़ा गई. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए गए अफगानिस्तान की पूरी टीम कॉर्नवाल की फिरकी के आगे पूरी तरह से बेबस नजर आए.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni : 2020 ही नहीं 2021 के आईपीएल में भी खेलेंगे

बता दें कि रहकीम यहां अपने टेस्ट करियर का दूसरा मैच खेल रहे हैं. उन्होंने अपने दूसरे मैच में ही 7 विकेट झटक कर सभी को हैरत में डाल दिया. ये उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर भी बन गया है. इससे पहले अफगानिस्तान ने सधी हुई शुरुआत करते हुए 12.2 ओवर में 28 रन जोड़े. इसी स्कोर पर इब्राहीम जादरान (17) ऑफ स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल की गेंद पर कैच आउट हुए. उसके बाद जावेद अहमदी और इहसानउल्ला ने पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े. रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) दुनिया के सबसे भारी भरकम क्रिकेटर है, जिनका कद 6 फुट 5 इंच है और लगभग 130 किग्रा वजन है. रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) बतौर ऑलराउंडर खेलते हैं. रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और गेंदबाजी में दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर गेंदबाज है.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी बोले, मेरी पत्नी खुश तो मैं भी खुश

रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में 53 मैचों में 2101 रन बनाए हैं और इस दौरान 256 विकेट भी चटकाए हैं. वह अपने खेल के साथ ही कदकाठी को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं. पिछले दिनों भारत ए और वेस्टइंडीज (West indies) ए के बीच हुई एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान उनका एक वीडियो भी वायरल हुआ था जिसमें वह बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आ रहे थे और तभी भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर उनकी तरफ जाने लगे. दोनों काफी करीब आ गए थे तभी चाहर किनारे होकर दूसरी तरफ चले गए. ऐसा करते हुए चाहर हंसने लगे.