BREAKING NEWS
  • निर्मला सीतारमण ने की GST की दरों में कटौती की घोषणा, इन चीजों में मिलेगी राहत- Read More »

India vs West Indies: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पहली चुनौती को तैयार विराट सेना

News State Bureau  |   Updated On : August 21, 2019 06:12:27 PM
INDvWI: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पहली चुनौती को तैयार विराट सेना

INDvWI: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पहली चुनौती को तैयार विराट सेना

नई दिल्ली:  

सीमित ओवर के प्रारूप में दमदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की नजर जीत के साथ आईसीसी (ICC) टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की शुरुआत करने पर होगी. प्रतियोगिता के पहले मैच में भारत का सामना गुरुवार को यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज (West indies) से होगा. भारतीय टीम पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के शुरुआती मुकाबले में गुरुवार को जब वेस्ट इंडीज के सामने उतरेगी तो कप्तान विराट कोहली सटीक टीम संयोजन को लेकर जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे.

टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे सात महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज (West indies)-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और कप्तान विराट कोहली को उम्मीद होगी कि ये दोनों बल्लेबाज पहले टेस्ट मैच में भी अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखें.

भारतीय टीम फिलहाल, वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 टीम है और शीर्ष पायदान पर अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहेगी. वनडे एवं टी-20 सीरीज में करारी हार झेलने के बाद मेजबान टीम का मनोबल नीचा है. अनुभव भी भारतीय टीम के पक्ष में है.

और पढ़ें: BCCI से वीरेंदर सहवाग की मांग, कहा- अनिल कुंबले को बनाना चाहिए टीम इंडिया का मुख्य चयनकर्ता

भले ही भारतीय टीम कागजों पर मजबूत लग रही है लेकिन जेसन होल्डर की अगुआई वाली कैरेबियाई टीम को हलके में नहीं लिया जा सकता. इंग्लैंड को इसका अनुभव हो चुका है जिसे इस साल की शुरुआत में वेस्ट इंडीज की जीवंत पिचों पर 1-2 से पराजय झेलनी पड़ी. एंटीगा के सर विवियन रिचडर्स स्टेडियम की विकेट भी तेज गेंदबाजों की मददगार है.

विराट कोहली ने पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के बारे में कहा, ‘लोग ऐसी बातें कर रहे हैं कि टेस्ट क्रिकेट प्रासंगिक नहीं रह गया है या खत्म हो रहा है . मेरा तो यह मानना है कि प्रतिस्पर्धा दुगुनी हो गई है. खिलाड़ियों को चुनौती का सामना करके जीत का प्रयास करना चाहिए .’

उन्होंने कहा, ‘अब मुकाबले काफी प्रतिस्पर्धी होंगे और टेस्ट मैच रोमांचक हो जाएंगे. यह सही समय पर लिया गया सही फैसला है.’

भारत अगर यह मैच जीतता है तो बतौर कप्तान कोहली की 27वीं टेस्ट जीत होगी और वह महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे. इस मैच में शतक जमाने पर वह बतौर कप्तान 19 टेस्ट शतक के रिकी पॉन्टिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे.

और पढ़ें: 43 गेंदों में 100 रन, T-20 में बना सबसे तेज शतक लगाने का रिकार्ड

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी में भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. इसके अलावा, इशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव भी मैच में खेल सकते हैं. इन सभी खिलाड़ियों ने अभ्यास मैच में तीन-तीन विकेट लिए और 11 खिलाड़ियों में शामिल किए जाने की अपनी दावेदारी पेश की.

रविचंद्रन अश्विन भी यहां मैदान पर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे. उन्होंने इसी मैदान पर 2016 में सात विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी लगाया था.

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम उसी को आगे बरकरार रखना चाहेगी. हालांकि, भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 में मिली हार ने उसके सामने कई सवाल खड़े किए हैं.

मेजबान टीम को कप्तान जेसन होल्डर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. उन्होंने जनवरी 2018 से अबतक 565 रन बनाने के साथ-साथ 40 विकेट भी लिए हैं.

और पढ़ें: कप्‍तान विराट कोहली ने मैच से पहले बल्‍लेबाजों को किया आगाह, जानें क्‍या कहा

इसके बाद, शाई होप, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर भी भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. ब्रायन लारा और रामनरेश सरवन मेजबान टीम के बल्लेबाजों की मदद भी कर रहे हैं.

First Published: Aug 21, 2019 06:12:27 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो