World Cup 2020: भारत और पाकिस्‍तान में हो सकता है रोचक मुकाबला, जानिए समीकरण

News State Bureau  |   Updated On : January 29, 2020 11:14:53 AM
World Cup 2020: भारत और पाकिस्‍तान में हो सकता है रोचक मुकाबला, जानिए समीकरण

अंडर 19 टीम इंडिया (Photo Credit : https://twitter.com/cricketworldcup )

New Delhi:  

अंडर 19 विश्‍व कप (U 19 World Cup) में टीम इंडिया (Team India) ने मंगलवार को क्‍वार्टर फाइनल में आस्‍ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल (World Cup semi Final) में प्रवेश कर लिया, इसके साथ ही सेमीफाइनल में अब भारत का मुकाबला किस टीम से होगा, यह कयास लगाए जाने लगे हैं. भारत के अलावा अभी तक किसी भी अन्‍य टीम ने सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई है. हालांकि संभावना इस बात की जताई जा रही है कि सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने सामने आ सकती हैं. इससे पहले कि हम आपको वे समीकरण बताएं कि भारत और पाकिस्‍तान कैसे आमने सामने आ सकत है, उससे पहले हम आपको बताते हैं कि टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में प्रवेश कैसे किया है. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : मैच से पहले टीम इंडिया ने किया अनोखा अभ्‍यास, अब न्‍यूजीलैंड की खैर नहीं

मौजूदा विजेता भारत ने सुपर लीग क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया को 74 रनों से हराकर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. भारतीय अंडर-19 टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 233 रन बनाए थे. आस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य के सामने 43.3 ओवरों में 159 रनों पर ही ढेर हो गई. 234 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया ने पहले ही ओवर में तीन विकेट खो दिए. इनमें से दो विकेट कार्तिक त्यागी ने लिए जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ. सलामी बल्लेबाज सैम फैनिंग हालांकि एक छोर पकड़े खड़े थे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला रहा था. उन्होंने 127 गेंदों की पारी में सात चौके और तीन चौकों की मदद से 75 रन बनाए. निचले क्रम में लियाम स्कॉट ने 35 और पैट्रिक रोव ने 21 रन बनाकर उनका साथ देने की कोशिश तो की लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने वे ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए. भारत के लिए कार्तिक ने चार विकेट लिए. आकाश सिंह को तीन और रवि बिश्नोई को एक सफलता मिली.

यह भी पढ़ें ः ZIM vs SL: जिम्बाब्वे ने पहली पारी में बनाए 406 रन, श्रीलंका ने की सधी हुई शुरुआत

इससे पहले भारतीय अंडर-19 टीम के मध्य क्रम ने निराश किया, जबकि निचले क्रम ने टीम को 200 का आंकड़ा पार कराने में अहम भूमिका निभाई. इसमें अर्थव अंकोलेकर के नाबाद 55 रनों ने सबसे बड़ा रोल अदा दिया. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 62 रनों की पारी खेली, जिसके लिए उन्होंने 82 गेंदों का सामना कर आठ चौके और दो छक्के मारे. दूसरे सलामी बल्लेबाज दिव्यांश सक्सेना सिर्फ 14 रन ही बना सके और 35 के कुल स्कोर पर टीम के पहले विकेट के रूप में आउट हुए. यहां से भारतीय टीम लगतार विकेट खोती रही. तिलक वर्मा दो, कप्तान प्रियम गर्ग पांच और ध्रुव जुरेल 15, जल्दी पवेलियन लौट लिए. जायसवाल भी 102 को कुल स्कोर पर आउट हो गए थे. अंत में सिद्देश वीर (25) और रवि बिश्नोई ने जुझारुपन दिखाते हुए अर्थव का साथ दिया और टीम को टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया. अर्थव ने 54 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : जब साक्षी ने की एमएस धोनी से छेड़छाड़, जानें फिर क्‍या हुआ

चलिए अब हम आपको वे समीकरण बताते हैं, जिससे यह संभावना बन रही है कि भारत और पाकिस्‍तान की टीमें सेमीफाइनल में कैसे आमने सामने आ सकती हैं. भारत ने तो सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है औरह वे टॉप पर है. हालांकि पाकिस्तान की टीम को अभी क्वार्टर फाइनल में अफगानिस्तान से भिड़ना है. उम्‍मीद है कि पाकिस्‍तान अफगानिस्‍तान को हरा देगी और सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. सेमीफाइनल में पहली और चौथी टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा. पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान को करा दिया तो वह चौथे नंबर पर आ जाएगी और उसके बाद फिर वही मुकाबला होगा, जिसका इंतजार भारत और पाकिस्‍तान को ही नहीं, बल्‍कि पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को रहता है.

First Published: Jan 29, 2020 11:14:53 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो