logo-image

विश्‍व चैंपियनशिप से बढ़ेगा टेस्‍ट क्रिकेट का रोमांच

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का कहना है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की कवायद से भविष्य की टेस्ट सीरीज अधिक प्रतिस्पर्धी हो जाएंगी.

Updated on: 14 Aug 2019, 08:17 AM

नई दिल्‍ली:

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का कहना है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की कवायद से भविष्य की टेस्ट सीरीज अधिक प्रतिस्पर्धी हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि यह टेस्ट प्रारूप में स्वागतयोग्य कदम है. इससे हर टेस्ट मैच प्रासंगिक बन जाएगा. जब भी आप किसी टीम से खेलते हैं तो यह प्रतिस्पर्धी होता है, लेकिन अब हर कोई दो साल में टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलना चाहेगा. यह इसका वास्तव में रोमांचक पक्ष होगा. यह बात उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच होने वाले टेस्‍ट मैच से पहले कही. 

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: त्रिनिदाद में इतिहास रचने उतरेंगे कुलदीप यादव, बना सकते हैं यह खास रिकॉर्ड

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) शुरू हो चुकी है. चैंपियनशिप 2021 में खत्म होगी, जब अंकों के लिहाज से शीर्ष दो टीमों के बीच लार्ड्स में फाइनल खेला जाएगा. भारत वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलेगा, तब इस विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा बन जाएगा. उसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत का दौरा करेगी. अब जो भी अंतराराष्‍ट्रीय मैच खेला जाएगा, वह टेस्‍ट चैंपियनशिप का ही हिस्सा होगा. उधर क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने पहले एशेज टेस्ट में कई खराब फैसलों के बावजूद टेस्ट मैचों में तटस्थ अंपायरों का समर्थन किया है. 

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: तीसरा ONE DAY MATCH आज, शिखर धवन और ऋषभ पंत पर होंगी निगाहें

पिछले हफ्ते एजबस्टन में हुए पहले एशेज टेस्ट में वेस्टइंडीज के अंपायर जोएल विल्सन और पाकिस्तान के अलीम दार के 10 फैसलों को खिलाड़ी डीआरएस की मदद से बदलवाने में सफल रहे थे. इसके अलावा कम से कम पांच और गलत फैसले थे जिनकी समीक्षा नहीं कराई गई. अपने 13वें टेस्ट में अंपायरिंग कर रहे विल्सन ने अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी की, जब उनके आठ फैसलों को खिलाड़ी सफलतापूर्वक बदलवाने में सफल रहे. लेकिन इसके बावजूद एमसीसी ने कहा है कि तटस्थ टेस्ट अंपायरिंग आगे बढ़ते हुए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है. लंदन में मीडिया ने एमसीसी के क्रिकेट प्रमुख जान स्टीफनसन के हवाले से कहा कि पिछले मैच के बाद बेशक इस पर अधिक ध्यान गया है. रिकी पोंटिंग ने गैर तटस्थ अंपायरों को वापस लाने की संभावना का जिक्र किया है और आईसीसी क्रिकेट समिति ने भी इस पर चर्चा की है, लेकिन सभी का मानना है कि अब भी तटस्थ अंपायरिंग काम कर रही है.