logo-image

राष्ट्रमंडल खेलों में टी-20 क्रिकेट खेलेंगी महिलाएं, CGF ने किया आधिकारिक ऐलान

वर्ष 1998 के बाद यह पहला मौका है जब क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है. 1998 में कुआलालंपुर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारुप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था.

Updated on: 13 Aug 2019, 03:06 PM

दुबई:

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने 2022 में इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल करने की मंगलवार को घोषणा कर दी. बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें 18 खेलों में करीब 45000 एथलीट भाग लेंगे. प्रतियोगिता के सभी मैच बर्मिंघम के ऐजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे. इसमें आठ महिला क्रिकेट टीम भाग लेंगी और यह आठ दिनों तक खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- भारत के बाद अब ऑस्ट्रेलिया भी कर सकता है राष्ट्रमंडल खेल 2022 का बहिष्कार

वर्ष 1998 के बाद यह पहला मौका है जब क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है. 1998 में कुआलालंपुर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारुप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था. सीजीएफ की अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने कहा, "आज का दिन ऐतिहासिक दिन है और राष्ट्रमंडल खेलों में फिर से क्रिकेट के लौटने का हम स्वागत करते हैं."

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के लिए मुसीबत बन सकता है ये 'भूखा कंगारू', कोच ने कही ये बड़ी बात

उन्होंने कहा, "राष्ट्रमंडल खेलों में अंतिम बार क्रिकेट 1998 में कुआलालंपुर में खेला गया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारुप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था. इसमें जैक कैलिस, रिकी पोंटिंग और सचिन तेंलुदकर जैसे दिग्गज शामिल थे." मार्टिन ने कहा, "हमारा मानना है कि महिला टी-20 क्रिकेट को बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रमंडल खेल सबसे अच्छा मंच है."