logo-image

WI vs IRE: शाई होप और जॉन कैंपबेल ने रचा इतिहास, तोड़ा ODI ओपनिंग साझेदारी का World Record

इससे पहले सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड पाकिस्तान (Pakistan) के इमाम उल हक और फखर जमां (304) की जोड़ी के नाम था.

Updated on: 06 May 2019, 07:09 AM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West Indies) के सलामी बल्लेबाज शाई होप (Shai Hope) और जॉन कैंपबेल (John Campebell) ने वनडे क्रिकट के इतिहास में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी बनाकर नया इतिहास रच दिया है. शाई होप (Shai Hope) और जॉन कैंपबेल (John Campebell) ने रविवार को यहां आयरलैंड (Ireland) के साथ जारी त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में यह उपलब्धि हासिल की. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 365 रन की साझेदारी की, जो कि वनडे क्रिकेट इतिहास में पहले विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

वेस्ट इंडीज के शाई होप (Shai Hope) और जॉन जॉन कैंपबेल (John Campebell) की जोड़ी ने आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ 47.2 ओवर में 365 रन जोड़ते हुए इतिहास रच दिया. इस जोड़ी ने न केवल पहले विकेट के लिए सबसे अधिक रनों की पार्टनशिप की, बल्कि वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए दूसरी सबसे अधिक रनों की पार्टनरशिप का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया.

और पढ़ें: IPL 12, KXIP vs CSK: पंजाब ने अपने आखिरी मुकाबले में चेन्नई को 6 विकेट से हराया

इससे पहले सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड पाकिस्तान (Pakistan) के इमाम उल हक और फखर जमां (304) की जोड़ी के नाम था, जबकि किसी भी विकेट के लिए सबसे अधिक रनों की साझेदारी के मामले में इस जोड़ी ने सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ (331 रन) को पीछे छोड़ा.

इस साझेदारी के दौरान जॉन कैंपबेल (John Campebell) ने 137 गेंदों की पारी में 15 चौकों और छह छक्कों की मदद से 179 और शाई होप (Shai Hope) ने 152 गेंदों की पारी में 22 चौकों और दो छक्कों की मदद से 170 रन की पारी खेली.

इस साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज (West Indies) ने निर्धारित 50 ओवर में तीन विकेट पर 381 रन का स्कोर बनाया है.

जॉन जॉन कैंपबेल (John Campebell) ने 179 रनों की शानदार शतकीय पारी के दौरान 137 गेंदों का सामना किया, जबकि 15 चौके और 6 छक्के लगाए. दूसरी ओर, विकेटकीपर बल्लेबाज शाई होप (Shai Hope) ने 152 गेंदों में 22 चौके और 2 छक्के की मदद से 170 रनों की पारी खेली.

इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन की साझेदारी का रिकॉर्ड टूटने से बच गया. बता दें कि यह रिकॉर्ड क्रिस गेल और मार्लन सैम्यूल्स (372 रन) के नाम है. इन दोनों बल्लेबाजों ने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ यह रिकॉर्ड स्थापित किया था.

और पढ़ें: हितों के टकराव मामले पर सचिन ने COA को लिखा पत्र, कहा- जल्द करे निपटारा

वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की बात करें, तो भारत के लिए अभी तक सौरभ गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी पहले विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन जोड़े हैं.

सचिन सौरभ की जोड़ी ने 2001 में केन्या के खिलाफ पहले विकेट के लिए 258 रन जोड़े थे. ओपनिंग विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सौरभ-सचिन की यह साझेदारी अब दुनिया में 7वें पायदान पर है.

और पढ़ें: नहीं थम रहा शाहिद अफरीदी और गंभीर के बीच विवाद, अब कही यह बात 

इसके अलावा अगर भारत के नजरिए से किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली जोड़ी की बात करें, तो यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ की जोड़ी के नाम है. सचिन-द्रविड़ की जोड़ी ने 1999 में न्यू जीलैंड के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 331 रन मिलकर जोड़े थे. आज भी किसी भी विकेट के लिए यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है.