BREAKING NEWS
  • मलाला युसुफजई ने कश्‍मीर को लेकर किया विवादित ट्वीट, महिला शूटर हिना सिद्धू भड़कीं, कहा पहले पाकिस्‍तान लौटकर तो दिखाओ- Read More »
  • ईशनिंदा की आग में धधक रहा है पाकिस्तान को 70 फीसदी टैक्स देने वाला सिंध- Read More »

बिटकॉइन लॉटरी से हैक हुआ साउथ अफ्रीका क्रिकेट का ट्विटर अकाउंट, 24 घंटे बाद हुआ रिस्टोर

News State Bureau  |   Updated On : January 14, 2019 12:06:58 PM
बिटकॉइन लॉटरी से हैक हुआ साउथ अफ्रीका क्रिकेट का ट्विटर अकाउंट

बिटकॉइन लॉटरी से हैक हुआ साउथ अफ्रीका क्रिकेट का ट्विटर अकाउंट

नई दिल्ली:  

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) क्रिकेट फैन्स के लिए आज का दिन चौंका देने वाला रहा जब अचानक ही दक्षिण अफ्रीका (South Africa) क्रिकेट बोर्ड के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर बिटकॉइन (Bitcoin) लॉटरी का बैनर दिखने लगा. फैन्स ने जैसे ही इसको लेकर सवाल उठाए तो पता चला कि साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया है. यह घटना तब हुई है जब पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच का चौथा दिन खत्म हो रहा था.

ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर आखिरी दिन का बिल्ड अप करने के कुछ देर बाद ही सारे ट्वीट्स डिलीट होने लगे और सिर्फ एक ही ट्वीट पिन किया गया था जो कि बिटकॉइन (Bitcoin) लॉटरी का प्रमोशन कर रहा था. इसके साथ ही एक ऑर ट्वीट किया गया था जिसमें साउथ अफ्रीका के ऑफिशियल क्रिप्टोकरेंसी ल्युनोमनी को प्रमोट किया जा रहा था और यह रीडर को सीधा उस पेज पर रिडायरेक्ट कर रहा था.

अकाउंट के हैक होने की खबर के तूल पकड़ते ही आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल) ने भी ट्वीट कर लोगों को साउथ अफ्रीका (South Africa) के ट्विटर हैंडल से दूर रहने की सलाह दी है.

और पढ़ें: 2019 World Cup को लेकर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसान ने बताया प्लान, इस खिलाड़ी को मिल सकती है जगह

आईसीसी ने ट्वीट कर कहा,' लोगों से निवेदन है कि वो @OfficialCSA पर शेयर किए गए लिंक्स से दूर रहें क्योंकि वह हैक किया जा चुका है. इसे ठीक करने की कोशिश की जा रही है तब तक इससे दूरी बनाए रखें.'

हालांकि साउथ अफ्रीका का ट्विटर अकाउंट लगभग पूरे 1 दिन बाद जाकर रिस्टोर हुआ और फिलहाल साउथ अफ्रीका ऑफिशियल अकाउंट वापस आ गया है.

और पढ़ें: जोहान्सबर्ग टेस्ट: दक्षिण अफ्रीका ने दिया 381 रनों का लक्ष्य, पाकिस्तान की सधी शुरूआत

क्या है बिटकॉइन (Bitcoin)
बिटकॉइन (Bitcoin) एक वर्चुअल करेंसी (मुद्रा) है जिसे आप न तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं. इस पर किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं हैं और न ही किसी भी देश की बैंक इस मुद्रा को जारी करती है. चूंकि ये किसी देश की मुद्रा नहीं है इसलिए इस पर कोई टैक्स भी नहीं लगता है.

बिटकॉइन (Bitcoin) पूरी तरह छुपी हुई या यू कहें गुप्त करेंसी है है और इसे कोई भी सरकार से छुपाकर रख सकता है क्योंकि यह करेंसी सिर्फ कोड में होती है जिस न तो जब्त किया जा सकता है और न ही कोई नष्ट कर सकता है.

बिटकॉइन (Bitcoin) को दुनिया में कहीं भी सीधा ख़रीदा या बेचा जा सकता है. शुरुआत में कंप्यूटर पर बेहद जटिल कार्यों के बदले ये क्रिप्टो करंसी कमाई जाती थी. अनुमान के मुताबिक इस समय पूरे विश्व में क़रीब डेढ़ करोड़ से ज्यादा बिटकॉइन (Bitcoin) प्रचलन में हैं. बिटकॉइन (Bitcoin) ख़रीदने के लिए यूज़र को पता रजिस्टर करना होता है. ये पता 27-34 अक्षरों या अंकों के कोड में होता है और यह वर्चुअल पते की तरह काम करता है. इसी पर बिटकॉइन (Bitcoin) भेजे जाते हैं.

और पढ़ें: बिटकॉइन लेन-देन के लिए लॉन्च होगा APP, प्लूटो एक्सचेंज ने की तैयारी

इन वर्चुअल पते का कोई रजिस्ट्रेशन नहीं होता है ऐसे में बिटकॉइन (Bitcoin) रखने वाले लोग अपनी पहचान गुप्त रख सकते हैं. ये पता बिटकॉइन (Bitcoin) वॉलेट में स्टोर किया जाता है जिनमें बिटकॉइन (Bitcoin) रखे जाते हैं.

First Published: Jan 14, 2019 12:04:47 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो