logo-image

IND vs WI 1st T20: भारत ने वेस्टइंडीज को हराया, 4 विकेट से जीता मैच

यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का पहला चरण साबित होगी।

Updated on: 04 Aug 2019, 06:12 AM

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें शनिवार को यहां के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगी. भारतीय टीम अमेरिकी धरती पर पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच खेलेगी. यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का पहला चरण साबित होगी. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में जारी पहले टी-20 मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजी के सामने पस्त नजर आई. 20 ओवर का खेल समाप्त होने के बाद वेस्टइंडीज की टीम 9 विकेट खोकर महज 95 रन ही बना सकी. भारत को जीत के लिए 96 रनों की दरकार है. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा किरोन पोलार्ड ने 49 और निकोलस पूरन ने 20 रन बनाए, उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

अंग्रेजी में ब्लॉग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

India vs West Indies (Ind vs WI) 1st T20 Live Cricket Score Streaming Online: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

भारत के लिए अपना पहला मैच खेल रहे नवदीप सैनी ने 4 ओवर में एक मेडन के साथ 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट झटके. इनके अलावा रविंद्र जडेजा, खलील अहमद, क्रुणाल पांड्या और वाशिंगटन सुंदर ने एक-एक विकेट चटकाया.

calenderIcon 23:11 (IST)
shareIcon

वॉशिंगटन सुंदर ने कीमो पॉल की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को 4 विकेट से जीत दिलाई. भारत ने सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

calenderIcon 22:53 (IST)
shareIcon

14 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है. भारत के 5 विकेट गिर चुके हैं. विराट कोहली 19 और मनीष पांडे भी 19 रन बनाकर आउट हुए. 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 73/5

calenderIcon 22:31 (IST)
shareIcon

9 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 44 रन बना लिए हैं. 

calenderIcon 22:21 (IST)
shareIcon

सुनील नरेन अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं, तीसरी गेंद पर पहले रोहित शर्मा को पोलार्ड के हाथों कैच कराया और अगली ही गेंद पर ऋषभ पंत को कॉट्रेल के हाथों कैच कराकर भारत को दोहरा झटका दिया. 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 33/3

calenderIcon 22:17 (IST)
shareIcon

कॉट्रेल के इस ओवर में रोहित शर्मा ने पहले चौका और फिर छक्का लगाया, इस ओवर से 11 रन आए. 6 ओवर के बाद भारत का स्कोर 31/1

calenderIcon 22:11 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में पहला बदलाव करते हुए सुनील नरेन को बुलाया गया है. दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा ने पारी का पहला चौका लगाया. इस ओवर से 7 रन आए. 5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 20/1

calenderIcon 22:10 (IST)
shareIcon

शेल्डन कॉट्रेल पारी का चौथा ओवर लेकर आए हैं, चौथी गेंद पर 1 रन लेकर विराट कोहली ने अपना खाता खोला. इस ओवर से महज 2 रन आए.


4 ओवर के बाद भारत का स्कोर 13/1

calenderIcon 22:01 (IST)
shareIcon

ओशाने थॉमस आए हैं गेंदबाजी करने, दूसरी गेंद बाउंसर फेंकी और रोहित शर्मा ने उठा के खेल दिया, विकेटकीपर के सिर के ऊपर से गेंद 6 रन के लिए निकली, भारतीय पारी की पहली बाउंड्री छक्के के रूप में आई. इस ओवर से 7 रन आए.


3 ओवर के बाद भारत का स्कोर 11/1

calenderIcon 21:57 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर के लिए शेल्डन कॉट्रेल आए हैं गेंदबाजी करने, शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से महज 2 रन आए और ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन को LBW कर भारत को पहला झटका दिया. 


2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 4/1

calenderIcon 21:50 (IST)
shareIcon

भारत के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजी करने आए हैं. वहीं वेस्टइंडीज की ओर से ओशाने थॉमस को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई है. तीसरी गेंद पर 1 रन लेकर रोहित शर्मा ने टीम का खाता खोला. इस ओवर से महज 2 रन आए.


पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर 2/0

calenderIcon 21:35 (IST)
shareIcon

नवदीप सैनी पारी का आखिरी ओवर करने आए हैं. अर्धशतक बनाने से यहां पर किरोन पोलार्ड चूक गए. 49 रन के निजी स्कोर पर नवदीप सैनी की गेंद पर LBW का शिकार हो वापस पवेलियन लौटे. नवदीप सैनी ने शानदार गेंदबाजी कराते हुए पारी का आखिरी ओवर मेडन विकेट निकाला. 


20 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 95/9 रहा. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा किरोन पोलार्ड ने 49 और निकोलस पूरन ने 20 रन बनाए, उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

calenderIcon 21:27 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं. पहली ही गेंद पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर कीमो पॉल के रूप में वेस्टइंडीज को 8वां झटका दिया यहां पर. किरोन पोलार्ड ने चौथी गेंद पर छक्का लगाया. इसके साथ ही वह 49 रन के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं.


19 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 95/8

calenderIcon 21:23 (IST)
shareIcon

नवदीप सैनी पारी का 18वां ओवर लेकर आए हैं. पोलार्ड ने नवदीप सैनी की चौथी गेंद पर डीप मिड विकेट के ऊपर से छक्का लगाया. इस ओवर से 10 रन आए. 18 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 88/7

calenderIcon 21:17 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार वापस आए हैं गेंदबाजी के लिए, पांचवी गेंद पर किरोन पोलार्ड ने चौका लगाया, इस ओवर से 8 रन आए. 17 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 78/7

calenderIcon 21:12 (IST)
shareIcon

रविंद्र जडेजा अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं और पहली ही गेंद पर खलील अहमद के हाथों सुनील नरेन को कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया और वेस्टइंडीज को 7वां झटका लगा यहां पर, शानदार गेंदबाजी कराते हुए जडेजा ने मेडन ओवर निकाला.


16 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 70/7

calenderIcon 21:06 (IST)
shareIcon

क्रुणाल पांड्या ने यहां पर वेस्टइंडीज के लिए पनप रही 34 रनों की छोटी सी साझेदारी को समाप्त कर दिया. कार्लोस ब्रैथवेट को 9 रन के निजी स्कोर पर कैच कर वापस पवेलियन भेजा. सुनील नरेन यहां पर बल्लेबाजी करने आए हैं.


15 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 70/6

calenderIcon 20:48 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए रविंद्र जडेजा को बुलाया गया है, शानदार शुरुआत करते हुए जडेजा ने महज 2 रन दिए. 10 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट खोकर 45 रन बना लिए हैं. किरोन पोलार्ड 10 और कार्लोस ब्रैथवेट 4 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 20:46 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए क्रुणाल पांड्या को बुलाया गया है. पहली 4 गेंद में 1 रन देने के बाद पांचवी गेंद पर पोलार्ड के बल्ले का किनारा लेकर गेंद पीछे की दिशा में 4 रन के लिए गई. इस ओवर से 6 रन आए.


9 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 43/5

calenderIcon 20:44 (IST)
shareIcon

खलील अहमद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से महज 3 रन दिए. 8 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 37/5

calenderIcon 20:37 (IST)
shareIcon

अपना दूसरा ओवर लेकर आए नवदीप सैनी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में महज 1 रन दिया. यह एक रन भी वाइड के कारण आया. 7 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और वेस्टइंडीज का स्कोर 34/5 हो गया है.

calenderIcon 20:31 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए खलील अहमद को बुलाया गया है. खलील की चौथी गेंद पर पॉवेल ने डीप बैकवर्ड प्वाइंट की दिशा में चौका लगाया. आखिरी गेंद पर खलील ने पॉवेल को पंत के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज को 5वां झटका दिया. पावरप्ले समाप्त हो गया है.


6 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 33/5

calenderIcon 20:26 (IST)
shareIcon

अगली ही गेंद पर नवदीप सैनी ने शेमरॉन हेटमेयर को बोल्ड मारकर चौथा झटका दिया. हेटमेयर बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौटे. यहां पर हैट्रिक का मौका लेकिन चूक गए. 5 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 28/4

calenderIcon 20:26 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में पहला बदलाव करते हुए डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी को बुलाया गया है. निकोलस पूरन ने दूसरी गेंद पर सामने की दिशा में छक्का लगाकर सैनी का स्वागत किया. सैनी ने वापसी करते हुए निकोलस पूरन को पंत के हाथों कैच कराकर तीसरा झटका दिया है. निकोलस पूरन 16 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए. 

calenderIcon 20:18 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में महज 2 रन दिए. 4 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 22/2

calenderIcon 20:14 (IST)
shareIcon

वॉशिंगटन सुंदर अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं गेंदबाजी करने, पहली ही गेंद पर निकोलस पूरन ने पारी का पहला चौका लगाया. अगली ही गेंद पर पूरन ने ऑफ की दिशा पर छक्का लगाया. इस ओवर से 12 रन आए.


3 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 20/2

calenderIcon 20:11 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार दूसरे छोर से गेंदबाजी करने आए हैं. दूसरी ही गेंद वाइड निकली, आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने एविन लुईल को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की टीम को दूसरा झटका दिया है. इस ओवर से 2 रन आए 1 विकेट के साथ.


2 ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 8/2

calenderIcon 20:07 (IST)
shareIcon

भारत के लिए वाशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की शुरुआत की है, और दूसरी गेंद पर ही जॉन कैम्पबेल को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच कराकर आउट किया. श्रीलंका के खिलाफ निदाहास ट्रॉफी में डेब्यू करने वाले वाशिंगटन सुंदर ने अपना पहले ओवर में शानदार गेंदबाजी की. आखिरी ओवर की गेंद पर विकेटकीपर के पीछे से गेंद निकल गई और वाइड के रूप में 5 रन आए.


पहले ओवर के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 6/1

calenderIcon 19:50 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज के लिए टीम (Playing XI): जॉन कैम्पबेल, इविन लुईस, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शेमरॉन हेटमेयर, किरोन पोलार्ड, रेवमन पॉवेल, कार्लोस ब्रैथवेट, सुनील नरेन, कीमो पॉल, शेल्डन कॉट्रेल, ओशाने थॉमस.


 

calenderIcon 19:43 (IST)
shareIcon

भारत के लिए पहले टी20 में शामिल खिलाड़ी: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, खलील अहमद.


 

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. विराट कोहली ने भारतीय टीम की बात करते हुए कहा आज के मैच में चहर बंधु, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को शामिल नहीं किया गया है.

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

टीम को हालांकि एक झटका लगा है। हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल पहले दो मैचों के लिए टीम से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर जेसन मोहम्मद को टीम में जगह मिली है।

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

कार्लोस ब्राथवेट की कप्तानी में खेलने वाली मेजबान टीम में केरन पोलार्ड, सुनील नरेन जैसे सीनियर खिलाड़ी हैं जो किसी टीम के खिलाफ अपने दम पर मैच पलट सकते हैं। गेंदबाजी में भी वेस्टइंडीज के पास शेल्डन कोटरेल और ओशेन थॉमस जैसे गेंदबाज हैं।

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम सीरीज में जीत की प्रबल दावेदार है, लेकिन अपने घर में खेल रही वेस्टइंडीज को टी-20 कम नहीं समझा जा सकता।

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजी विभाग में रोहित शर्मा और शिखर धवन के पारी की शुरुआत करने की पूरी संभावना है। अगर प्रबंधन कोहली के बाद अय्यर को मौका नहीं देती तो लोकेश राहुल की जगह पक्की नजर आ रही है। इसके बाद, विकेटकीपर ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आएंगे।

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

इस सीरीज में मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और खलील अहमद 50 ओवर के विश्व कप में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस सीरीज में उन्हें अहम मौके मिलेंगे।

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि 2020 और 2021 में होने वाले वर्ल्ड टी-20 ने यह सुनिश्चित किया कि खिलाड़ियों के पास खेलने के लिए हमेशा कुछ न कुछ हो। इसलिए तीन मैचों की सीरीज में युवा खिलाड़ियों को भी अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा।

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम अमेरिकी धरती पर पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच खेलेगी। यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का पहला चरण साबित होगी।

calenderIcon 19:33 (IST)
shareIcon

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें शनिवार को यहां के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगी।