अफगानिस्‍तान जनवरी 2018 से नहीं हारा कोई T20 सीरीज, अब वेस्‍टइंडीज को पीटा

Pankaj Mishra  |   Updated On : November 18, 2019 09:47:46 AM
अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम

अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1196020157258387458 )

New Delhi:  

Afghanistan vs West Indies : अफगानिस्‍तान को अगर आप बच्‍चा टीम समझ रहे हैं तो आप बहुत बड़ी भूल कर रहे हैं. अफगानिस्‍तान की टीम अब वह टीम हो चुकी है जो किसी भी टीम के छक्‍के छुड़ा सकती है. हालत यह है कि पिछले करीब दो साल से इस टीम ने कोई भी T20 नहीं हारी है, इस दौरान उसका मुकाबला बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज जैसी टीमों से भी हुआ है. अफगानिस्‍तान ने साल 2017 जून में आखिरी बार T20 सीरीज हारी थी. इस बार जब उसका मुकाबला तीन मैचों के लिए वेस्‍टइंडीज (West Indies vs Afghanistan) के साथ होना तय हुआ तो लगा कि अगर अफगानिस्‍तान की टीम को पता चलेगा, लेकिन पहला मैच हारने के बाद अफगानिस्‍तान ने जोरदार वापसी की और जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल कर ली. 

यह भी पढ़ें ः टेस्ट क्रिकेट में पहले शतक पर है जोए डेनली की नजर

लखनऊ में खेले गए तीसरे और अखिरी T20 मुकाबले में अफगानिस्‍तान ने वेस्‍टइंडीज (West Indies vs Afghanistan) को 29 रन से मात दे दी. इस जीत में रहमानुल्‍लाह गुरबेज (Rahmanullah Gurbage) का बड़ा योगदान रहा, जिन्‍होंने 79 रन की शानदार पारी खेली. लखनऊ के अटल विहारी वाजपेयी स्टेडियम (Atal Vihari Vajpayee Stadium Lucknow) में खेले गए तीसरे आखिरी टी-20 मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए. जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम सात विकेट खोकर 156 रन ही बना सकी. इसी के साथ तीन मैचों की सीरीज को अफगानिस्‍तान ने 2-1 से अपने नाम कर लिया. इससे पहले पहला मैच वेस्‍टइंडीज ने 30 रन से जीता था, उसके बाद दूसरा मैच अफगानिस्‍तान ने 41 रन से जीत लिया. इसके साथ ही सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई और तीसरा मैच भी अफगानिस्‍तान ने 29 रन से जीत लिया. इससे अफगानिस्‍तान का करीब दो साल से चला आ रहा सीरीज न हारने का सिलसिला भी जारी रहा.

यह भी पढ़ें ः बड़ा खुलासा : महेंद्र सिंह धोनी की वजह से विश्‍व कप फाइनल में 97 पर आउट हो गए थे गौतम गंभीर

इस मैच के हीरो रहे अफगानिस्‍ता के बल्लेबाज रहमानुल्‍लाह गुरबेज ने 52 गेंदों का सामना किया और उसमें 79 रन ठोक दिए. इस दौरान उन्‍होंने छह चौके और पांच जोरदार छक्‍के जड़े. हालांकि लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की टीम की ओर से शाई होप ने 52 रन की पारी खेली जरूर, लेकिन कोई और बल्‍लेबाज उनका साथ नहीं दे सका और टीम को हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें ः डेल स्‍टेन ने माना, मोहम्‍मद शमी विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज, जानें उनके आंकड़े

अफगानिस्‍तान ने जून 2017 में आखिरी बार T20 सीरीज हारी थी, उसके बाद से उसने मैच तो हारे, लेकिन सीरीज कोई नहीं हारी. इस दौरान अफगानिस्‍ता ने जिम्‍बावब्‍वे को 2-1, बांग्‍लादेश को 3-0, आयरलैंड को 2-0, और दूसरी बार फिर आयरलैंड को 3-0 हराया. वहीं बांग्‍लादेश के साथ खेली गई सीरीज 2-2 की बराबरी पर छूटी थी. अब अफगानिस्‍तान ने वेस्‍टइंडीज को 2-1 से हराया दिया है. अफगानिस्‍तान की टीम लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही है और अपने खिलाड़ियों को भी निखार रही है. अफगानिस्‍तान में खेल के लिए अच्‍छे मैदान न होने के चलते भारत के लखनऊ को उनका होम ग्राउंड बनाया गया है. अगले साल T20 विश्‍व कप भी खेला जाएगा, इसमें टीम कोई बड़ा उलटफेर करे तो कोई बड़ी बात नहीं होगी.

First Published: Nov 18, 2019 09:47:46 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो