BREAKING NEWS
  • अयोध्या केस (Ayodhya Case) : सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) दोबारा इतिहास नहीं लिख सकता: मुस्लिम पक्ष- Read More »
  • राजस्थान में डर गई कांग्रेस की सरकार, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने लिया यू-टर्न- Read More »
  • इकबाल मिर्ची मामला: मीडिया से बचकर भागते दिखाई दिए प्रफुल्ल पटेल, देखें वीडियो- Read More »

क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट को कहा अलविदा, आखिरी मैच में आउट होने से पहले मचाई 'तबाही'

Sunil Chaurasia  |   Updated On : August 14, 2019 10:38:04 PM
Image Courtesy- ICC/ Twitter

Image Courtesy- ICC/ Twitter (Photo Credit : )

New Delhi:  

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. क्रिस गेल ने यहां पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में आउट होने के बाद सभी का अभिवादन किया. टीम इंडिया ने भी दुनिया के इस महान बल्लेबाज को अनोखे अंदाज में विदाई दी. आज अपना 301वां वनडे मैच खेल रहे क्रिस गेल 301 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरे. गेल ने आज भारत के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 41 गेंदों में 72 रनों की आतिशी पारी खेली. इस पारी के दौरान उन्होंने 5 छक्के और 8 चौके जड़े. क्रिस गेल इस सीरीज के दौरान ही वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: बारिश की वजह से रद्द हुआ पहले दिन का खेल, कल टॉस के बाद शुरू होगा मैच

क्रिस गेल से पहले ये रिकॉर्ड ब्रायन लारा के नाम दर्ज था. लारा ने अपने वनडे करियर में कुल 299 मैच खेले थे. गेल ने मौजूदा सीरीज के दूसरे मैच में ही लारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. क्रिस गेल ने अपने वनडे करियर के 301 मैचों की 294 पारियों में 37.83 की औसत से 10480 रन बनाए हैं. गेल ने अपने करियर में 25 शतक और 54 अर्धशतक भी जड़े हैं. यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने अपने वनडे करियर में 86.89 की तूफानी स्ट्राइक रेट से रन बनाए. क्रिस गेल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले वेस्टइंडीज के एकमात्र बल्लेबाज हैं. क्रिस गेल ने अपना अधिकतम स्कोर 215 रन 24 फरवरी 2015 को कैनबेरा में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था.

ये भी पढ़ें- IND vs SA: अगले महीने 15 सितंबर से शुरू होगा दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा, डेल स्टेन बाहर

क्रिस गेल एक विध्वंसक बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक जबरदस्त गेंदबाज भी हैं. गेल ने अपने 301 वनडे मैचों की 199 पारियों में कुल 167 विकेट चटकाए हैं. गेल ने एकदिवसीय मैचों में 4.78 की इकॉनमी के साथ गेंदबाजी की और उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर 5/46 रहा. बता दें कि इससे पहले क्रिस गेल ने इसी साल 18 फरवरी को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. अब क्रिस गेल को सिर्फ टी-20 क्रिकेट में ही धूम मचाते हुए देखा जा सकता है.

First Published: Aug 14, 2019 10:38:04 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो