logo-image

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पछाड़ने के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) को आखिरी मैच में बनाने होंगे 136 रन

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच गजब का संघर्ष चल रहा है. दोनों एक दूसरे को पीछे छोड़ रहे हैं, कभी विराट (Virat Kohli)आगे निकलते हैं तो कभी रोहित (Hitman Rohit Sharma).

Updated on: 18 Dec 2019, 07:41 PM

New Delhi:

Virat Kohli vs Rohit Sharma : भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच गजब का संघर्ष चल रहा है. दोनों एक दूसरे को पीछे छोड़ रहे हैं, कभी विराट (Virat Kohli)आगे निकलते हैं तो कभी रोहित (Hitman Rohit Sharma). पिछले दिनों दोनों के बीच T20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने को लेकर जंग चल रही थी. T20 मैच खत्‍म हो गए और उसके बाद वन डे शुरू हुए तो यहां भी जंग जारी है. क्रिकेट का फॉर्मेट बदल गया, लेकिन खिलाड़ी वही दो रहे, विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma). 

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान कोहली शून्‍य पर आउट, लेकिन बना दिया विराट रिकार्ड

अब भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच दूसरा वन डे मैच हो रहा है, लेकिन हालांकि दोनों बल्‍लेबाज आज बल्‍लेबाजी कर चुके हैं, ऐसे में अब दोनों ही खिलाड़ियों के पास एक ही वन डे मैच और बचा है. यह इस साल का भारत का आखिरी मैच होगा. टेस्‍ट तो पहले ही खत्‍म हो चुके थे, इसके बाद T20 मैच पुरे हुए, अब 22 दिसंबर को आखिरी वन डे मैच भी पूरा हो जाएगा. अब तक के आंकड़ों को देखें तो इस साल यानी 2019 में वन डे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने बल्‍लेबाजों में हिटमैन रोहित शर्मा सबसे आगे निकल गए हैं. अब उनके रनों की संख्‍या 1427 हो गई है. वहीं दूसरे नंबर पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली काबिज हैं. जिनके खाते में 1292 रन दर्ज हैं. रोहित शर्मा अकेले ऐसे बल्‍लेबाज भी बन गए हैं, जिन्‍होंने इस साल अब तक 1300 ही नहीं, 1400 रन भी बना लिए हैं. बाकी कोई बल्‍लेबाज 1300 तक भी नहीं पहुंच सका है. अब अगर कप्‍तान विराट कोहली को रोहित शर्मा से आगे निकलता है तो उन्‍हें आखिरी वन डे मैच में कम से कम 136 रन बनाने होंगे. इतने रन तो तब बनाने होंगे, जब रोहित शर्मा शून्‍य पर आउट हो जाएं, लेकिन अगर रोहित ने कुछ रन और जोड़ दिए तो विराट के लिए रोहित को पीछे छोड़ना नामुमिकन हो जाएगा.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच ने जताई उम्‍मीद, ग्‍लेन मैक्सवेल जल्‍द करेंगे वापसी

इस दूसरे वन डे मैच से पहले की ही बात करें तो साल 2019 में सबसे ज्‍यादा रन कप्‍तान विराट कोहली के थे, उन्‍होंने 1292 रन बना लिए थे, वहीं रोहित शर्मा भी ज्‍यादा पीछे नहीं थे, वे दूसरे नंबर पर काबिज थे और 1268 रन बना चुके थे. अब जबकि दूसरा मैच खेला जा रहा है और भारतीय टीम बल्‍लेबाजी कर चुकी है तो रोहित शर्मा ने न सिर्फ विराट कोहली से कम रनों को पहले पीछे छोड़ा, बल्‍कि उसके बाद 135 रन की लीड भी ले ली. रोहित शर्मा ने इस मैच में 159 रनों की पारी खेली, इसके लिए उन्‍हेांने 138 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 17 चौके और 5 छक्के जड़े. वहीं दूसरी ओर कप्‍तान विराट कोहली कोई भी रन नहीं बना सके. इसी के साथ अब विराट के लिए रोहित को पीछे छोड़ने के लिए अब आखिरी मैच में कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर - सौरव गांगुली की रिकार्ड साझेदारी बाल बाल बची, जानें कैसे

विराट कोहली ने अब तक 25 वन डे मैच खेले हैं, इसमें 1292 रन बना चुके हैं, इसमें उनके पांच शतक भी शामिल हैं. वहीं रोहित शर्मा ने 27 वन डे मैच खेले हैं और उसमें 1427 रन बनाए हैं. रोहित ने अब तक इस साल वन डे में सात शतक जड़े हैं. ऐसे में बाकी बचे एक मैच में जंग और भी रोचक हो सकती है. मजेदार बात यह भी है कि T20 की जंग, जो विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच चल रही थी, वह बराबरी पर आकर खत्‍म हो गई है. न कोई जीता और न ही किसी की हार हुई. अगर आपसे पूछा जाए कि T20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला बल्‍लेबाज कौन है तो आप किसी एक खिलाड़ी का नाम नहीं ले पाएंगे. क्‍योंकि इस पर दो बल्‍लेबाज काबिज हैं, और वे दोनों ही भारतीय बल्‍लेबाज हैं. T20 में विराट कोहली ने 2633 रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा भी 2633 रन बनाकर उनकी बराबरी पर है. इसके बाद भी अगर नंबर वन की बात की जाए तो उस स्‍थिति में आप विराट कोहली का नाम ले सकते हैं, क्‍योंकि विराट ने रोहित शर्मा से कम मैच खेले हैं. विराट कोहली ने अपने 75 T20 इंटरनेशनल मैचों में 2633 रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा को इतने ही रन बनाने के लिए 104 मैच खेलने पड़े हैं. विराट कोहली का औसत भी रोहित शर्मा से बेहतर है. विराट कोहली ने ये रन 52 की औसत से बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा का औसत करीब 32 का रहा है. हालांकि स्‍ट्राइक रेट की बात करें तो दोनों फिर बराबरी पर ही खड़े हैं. विराट कोहली का स्‍ट्राइक रेट 138.07 का है तो रोहित शर्मा का स्‍ट्राइक रेट 138.21 का है.