logo-image

रोहित शर्मा के दो रिकार्ड जो विराट कोहली ने अपने नाम कर लिए

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच एक दूसरे के रिकार्ड तोड़ने में होड़ सी लगी हुई है. कभी विराट कोहली रोहित शर्मा का रिकार्ड ध्‍वस्‍त करते हैं तो कभी रोहित शर्मा विराट कोहली का रिकार्ड.

Updated on: 10 Dec 2019, 08:25 AM

New Delhi:

Virat Kohli Vs Rohit Sharma : भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच एक दूसरे के रिकार्ड तोड़ने में होड़ सी लगी हुई है. कभी विराट कोहली (Virat Kohli) रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का रिकार्ड ध्‍वस्‍त करते हैं तो कभी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) विराट कोहली (Virat Kohli) का रिकार्ड तोड़ देते हैं. अब बारी विराट कोहली (Virat Kohli) की है, उन्‍होंने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के दो रिकार्ड चकनाचूर कर उन्‍हें अपने नाम पर दर्ज करा लिया है. हालांकि विराट कोहली (Virat Kohli)के नाम कई रिकार्ड ऐसे दर्ज हैं, जो रोहित शर्मा हाल फिलहाल नहीं तोड़ सकते. वहीं रोहित शर्मा का भी एक रिकार्ड ऐसा है जो विराट कोहली चाहें तो भी जल्‍दी नहीं तोड़ सकते. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के दो मैचो में भले भारत को एक में जीत और दूसरी में हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन विराट कोहली इन दो मैचों में दो रिकार्ड अपने नाम पर दर्ज करा लिए हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : भारत को मिला नया युवराज सिंह, बिल्‍कुल उसी अंदाज में मारे तीन लगातार छक्‍के

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में भारत ने एक मैच में जीत तो दूसरे में हार का सामना करना पड़ा है, तीन मैचों की सीरीज किसके नाम होगी, इसका फैसला बुधवार को होगा, जब इस सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज के पहले तक रोहित शर्मा T20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर थे. वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम सबसे ज्‍यादा 50 रन से ज्‍यादा का स्‍कोर बनाने में दोनों बराबरी पर खड़े थे. इस सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली ने शानदार बल्‍लेबाजी का मुआयरा पेश किया और 94 रन की शानदार पारी खेली. इसके साथ ही विराट ने न सिर्फ अर्धशतकों के मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया, वहीं दूसरे मैच में ज्‍यादा रन न बनाने के बाद भी T20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए हैं.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कमर तोड़ने वाले हेडन वॉल्श ने इन खिलाड़ियों को दिया सफलता का श्रेय

पहले मैच में विराट कोहली ने 94 रन की नाबाद पारी खेली और दूसरे मैच में 17 गेंद में 19 रन बनाए. इस तरह से उनके रनों की संख्‍या अब 2563 हो गई है, वहीं दूसरी ओर रोहित शर्मा दोनों मैचों में कुछ खास नहीं कर सके. पहले मैच में रोहित मात्र आठ रन बनाकर आउट हो गए, वहीं दूसरे मैच में रोहित शर्मा 15 रन ही बना सके. दोनों मैचों में रोहित पिछड़ गए और विराट कोहली के 2563 के मुकाबले अब 2562 रन पर खड़े हुए हैं. अब विराट कोहली के अर्धशतकों की संख्‍या 23 हो गई है, वहीं रोहित शर्मा अब तक 22 अर्धशतकों पर ही खड़े हुए हैं. हालांकि रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो T20 में चार शतक लगा चुके हैं और विराट कोहली अब तक एक भी शतक नहीं लगा पाए हैं, इस रिकार्ड को तोड़ने के लिए विराट कोहली को लगातार अच्‍छा खेलना पड़ेगा और उन्‍हें पर्याप्‍त समय भी बल्‍लेबाजी के लिए चाहिए होगा.

यह भी पढ़ें ः टेस्ट सीरीज के लिए पाकिस्तान पहुंची श्रीलंका टीम, 10 साल बाद घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच खेलेगा पाक

अब यह साल समाप्‍त होने की ओर है और एक मैच भारत को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलना है, इस पूरे साल देखें तो टेस्‍ट और वन डे में तो रोहित ने खूब रन बनाए, लेकिन वे T20 में कोई कमाल की पारी नहीं खेल पाए. इस साल रोहित शर्मा ने 13 T20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने तीन ही अर्धशतक जमाए हैं. इस साल T20 में रोहित सिर्फ 325 रन ही बना पाए हैं. यानी उनका औसत करीब 25 रन का रहा, जो रोहित शर्मा जैसे बल्‍लेबाज को कहीं से भी शोभा नहीं देता. रोहित शर्मा का स्‍ट्राइक रेट भी 128 के करीब का रहा है. वैसे कुल मिलाकर देखें तो रोहित शर्मा का स्‍ट्राइक रेट 136.93 का है जो अब विराट कोहली से मामूली ज्‍यादा ही रह गया है. T20 में विराट कोहली का स्‍ट्राइक रेट अब 136.47 का हो गया है. अगर रोहित शर्मा इसी तरह की बल्‍लेबाजी तीसरे और आखिरी T20 में भी करते हुए दिखाई दिए तो वे विराट कोहली से पीछे छूट जाएंगे.