logo-image

विराट कोहली Vs रोहित शर्मा : एक दूसरे को पीछे छोड़ने में जुटे किंग और हिटमैन

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच संबंध कैसे हैं, यह तो आप जानते ही हैं. दोनों के बीच आपसी मनमुटाव की खबरें आई थी, लेकिन बाद में इन दोनों खिलाड़ियों ने इसे सिरे से नकार दिया था.

Updated on: 03 Dec 2019, 12:57 PM

New Delhi:

Virat Kohli vs Rohit Sharma : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच संबंध कैसे हैं, यह तो आप जानते ही हैं. दोनों के बीच आपसी मनमुटाव की खबरें आई थी, लेकिन बाद में इन दोनों खिलाड़ियों ने इसे सिरे से नकार दिया था. जब भी विराट कोहली (Virat Kohli) शतक लगाते हैं तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उन्‍हें बधाई देते हैं और जब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) रन बनाते हैं तो विराट कोहली (Virat Kohli) खुशी से झूम उठते हैं. लेकिन रन बनाने के लिए दोनों में प्रतिद्वंदिता भी है. इस वक्‍त विराट कोहली और रोहित शर्मा बराबरी पर खड़े हैं. और छह दिसंबर से दोनों के बीच तगड़ी जंग छिड़ने वाली है. इस जंग में कौन जीतेगा, रोहित शर्मा बाजी मारते हैं या फिर विराट कोहली यह देखना काफी दिलचस्‍प रहने वाला है. 

यह भी पढ़ें ः ENG VS NEW: न्‍यूजीलैंड में दोहरा शतक लगाने वाले पहले कप्‍तान बने इंग्‍लैंड के जोए रूट

दरअसल अब भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies T20 Series) के बीच तीन मैचों की T20 सीरीज शुरू होने वाली है. इसका पहला मैच छह दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. यह मैच पहले मुंबई में ही होना था, लेकिन बाद में पता चला कि छह दिसंबर को मुंबई में कई कार्यक्रम हैं, इसलिए पुलिस सुरक्षा देने में असमर्थ है, इसलिए इसको बदलकर हैदराबाद में कर दिया गया है. अब तीसरा मैच जो हैदराबाद में खेला जाना था, वह अब मुंबई में खेला जाएगा. भारतीय चयनकर्ताओं ने इस सीरीज के लिए 21 नवंबर को ही टीम का ऐलान कर दिया था. हालांकि बाद में इसमें कुछ बदलाव किया गया और चोटिल शिखर धवन को हटाकर संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें ः ब्रायन लारा भी कर रहे थे इंतजार डेविड वार्नर तोड़ें उनका रिकार्ड, लेकिन...

अब हम आपको बताते हैं कि विराट कोहली और रोहित शर्मा में किसलिए जंग होने वाली है. रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही अब तक 22-22 अर्धशतक लगा चुके हैं, जो दुनिया में किसी भी खिलाड़ी की ओर से T20 में लगाए जाने वाले सबसे अधिक अर्धशतक हैं. यानी इन दोनों से ज्‍यादा अर्धशतक अब तक T20 में दुनिया के किसी भी क्रिकेटर ने नहीं लगाए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली साल 2010 से T20 मैच खेल रहे हैं. वे अब तक 72 मैचों में अब तक 67 बार बल्‍लेबाजी के लिए उतर चुके हैं. इसमें वे 2450 रन बना चुके हैं, जो उन्‍होंने 50 के औसत से बनाए हैं. विराट कोहली अब तक 22 बार पचास से अधिक रन बना चुके हैं. हालांकि उनके नाम पर अब तक T20 इंटरनेशनल में कोई भी शतक नहीं है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट खिलाड़ी ने उम्र में की धोखाधड़ी, खुलासा होने पर BCCI ने लगाया दो साल का बैन

वहीं दूसरी ओर अगर रोहित शर्मा की बात करें तो वे साल 2007 से T20 मैच खेल रहे हैं. उन्होंने T20 विश्‍व कप में अपना पहला मैच खेला था. तब से लेकर अब तक वे 101 मैच की 93 पारियों में बल्‍लेबाजी कर चुके है. जिसमें वे 2539 रन बना चुके हैं जो T20 मैचों में सबसे ज्‍यादा हैं. रोहित शर्मा अब 22 बार अर्धशतक पूरा कर चुके हैं, वहीं उनके नाम पर चार शतक भी हैं. खास बात यह भी है कि रोहित शर्मा से ज्‍यादा शतक T20 में अब तक दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं बना पाया है. इस लिहाज से देखें तो विराट कोहली और रोहित शर्मा के बराबर अर्धशतक हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भारत को तीन T20 मैच खेलने हैं, इसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कोई न कोई तो अर्धशतक जमाएगा ही, यह तो लगभग तय ही है. ऐसे में जो भी बल्‍लेबाज पहले अर्धशतक बनाएगा, वह दुनिया का नंबर वन बल्‍लेबाज बन जाएगा. हालांकि दोनों खिलाड़ियों के बीच जबरस्‍त प्रतिस्‍पर्धा इस मामले में देखने के लिए मिल सकती है.

यह भी पढ़ें ः कल 45 गेंदों पर नाबाद 60 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज की आज इस हीरोइन से है शादी

आपको बता दें कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 6 दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. जबकि दूसरा मैच 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में और तीसरा मैच 11 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जानी वाली इस टी20 सीरीज के सभी मैच शाम सात बजे शुरू होंगे. टी20 सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली वनडे सीरीज 15 दिसंबर से शुरू होगी. पहला मैच 15 दिसंबर को चेन्नई में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में और तीसरा मैच 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः अंडर 19 विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें कौन कौन है टीम में शामिल

टी-20 के लिए टीम इस प्रकार है
विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा (उपकप्‍तान), संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुनेश्वर कुमार