विराट कोहली को छेड़ा तो अंजाम बुरा होगा, 30 गेंद पर जड़े 74 रन, छह छक्‍के लगाए

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 07, 2019 12:51:33 PM
टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Photo Credit : सोशल मीडिया )

New Delhi:  

Virat Kohli vs Kesrik Williams : विराट कोहली एक ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो अपनी अलग स्‍टाइल के लिए जाने जाते हैं. कभी कभी वे रुककर टिककर बल्‍लेबाजी करते हैं, लेकिन कभी अगर मूड खराब हो गया तो वे गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने में भी देरी नहीं करते. अगर उन्‍हें कोई छेड़ दे तो वे हमला करने में जरा सी भी देरी नहीं करते. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को खेले गए मैच में भी विराट कोहली का अलग ही अंदाज देखने के लिए मिला. पहले तो वे रुक कर बल्‍लेबाजी कर रहे थे. वे काफी धीमी बल्‍लेबाजी कर रहे थे. लेकिन इस बीच वेस्‍टइंडीज के गेंदबाजों ने उनके खेल में दिक्‍कत पैदा की. जब वे रन ले रहे थे तो एक गेंदबाज तो उनके सामने ही आ गया. इसकी शिकायत उन्‍होंने अंपायर से भी की. बात वहीं आई गई हो गई, लेकिन उसके बाद जब विराट कोहली ने अपना गियर बदला तो सब देखने ही रह गए. 

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा, ऐसा करने वाले दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज

वेस्‍टइंडीज ने भारत के सामने जीत के लिए 208 रन का लक्ष्य रखा, जो T20 में बनता तो है, लेकिन इतना आसान भी नहीं था. अब तक भारत ने इतने बड़े लक्ष्य का पीछा भी नहीं किया था. एक वक्‍त ऐसा भी था, जब शुरुआत में विराट कोहली को बल्‍लेबाजी में काफी समस्‍या हो रही थी. पहली 10 गेंद में वे केवल सात ही रन बना सके थे. उसके बाद भी वे धीरे धीरे ही खेलते रहे. उन्होंने पहली 20 गेंदों पर सिर्फ 20 रन ही बनाए थे, लेकिन जब वे अपने रंग में आए तो लोग देखते ही रह गए. उसके बाद ही 30 गेंदों उन्‍होंने ताबड़तोड़ 74 रन जड़ दिए. विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान 50 गेंद में 94 रन की पारी खेली. जिसमें छह चौके और छह छक्‍के शामिल थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली ने केसरिक विलियम्‍स की रसीद काटकर लिया बदला, सौरव गांगुली की आई याद

अब जरा मैच का हाल भी जान लीजिए. भारत के सामने 208 रन का लक्ष्य था और उसने सपाट पिच पर 18.4 ओवर में चार विकेट पर 209 रन बनाकर जीत दर्ज की. उन्होंने राहुल (40 गेंदों पर 62 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की. वेस्टइंडीज ने पांच विकेट पर 207 रन बनाए थे. उसकी तरफ से इविन लुईस ने 17 गेंदों पर 40 रन की तूफानी पारी खेली. ब्रेंडन किंग ने 31 रन का योगदान दिया जबकि शिमरोन हेटमेयर (41 गेंदों पर 56 रन) और कप्तान कीरेन पोलार्ड (19 गेंदों पर 37 रन) भी पूरे रंग में दिखे. जैसन होल्डर ने नौ गेंद पर 24 रन की तूफानी पारी खेली. भारत ने इस तरह से सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया. इससे पहले उसने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में मोहाली में 207 रन का लक्ष्य हासिल किया था. इस मैच में कुल 27 छक्के लगे जो भारतीय सरजमीं पर दूसरे नंबर के सबसे ज्‍यादा छक्‍के हैं. बड़े लक्ष्य के सामने भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और हिटमैन रोहित शर्मा केवल आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए. राहुल ने शुरू से ही रन बनाने का बीड़ा उठाया. उन्होंने होल्डर के एक ओवर में तीन चौके लगाए और फिर शेल्डन कोटरेल और खारी पियरे पर छक्के जड़े. पावरप्ले समाप्त होने के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 50 रन था.

यह भी पढ़ें ः युजवेंद्र चहल ने कर दिया कमाल, बना दिया यह नया रिकार्ड

विराट कोहली ने हमेशा की तरह मौके की नजाकत को परखा और पारी संवारने का जिम्मा अच्छी तरह से निभाया. जब रन और गेंदों के बीच अंतर बढ़ने लगा तो कोहली ने तीखे तेवर अपनाए. उन्होंने 12वें ओवर में होल्डर पर छक्का जड़ा जिससे टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचा. अपनी पारी के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1000 रन पूरे करने वाले राहुल ने 37 गेंदों पर अपना सातवां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने पियरे पर छक्का जमाया, लेकिन इसी ओवर में लांग आफ पर आसान कैच दे बैठे. ऋषभ पंत (नौ गेंद पर 18) ने पियरे पर छक्के से शुरुआत की जबकि कोहली ने होल्डर को निशाने पर रखा. इस तेज गेंदबाज ने उन्होंने लांग आफ पर दर्शनीय छक्का लगाकर अपना 23वां अर्धशतक पूरा किया जो कि T20 में नया रिकार्ड है. विराट कोहली और ऋषभ पंत ने केसरिक विलियम्स पर छक्के लगाए जिससे अंतिम चार ओवरों में लक्ष्य 31 रन रह गया. कोटरेल ने ऐसे में किफायती ओवर किया और ऋषभ पंत को भी पवेलियन भेजा और श्रेयस अय्यर (चार) भी नहीं टिक पाए, लेकिन इससे जीत का अंतर ही प्रभावित हुआ.

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज ने तो रन ही नहीं बनाए, नहीं तो विराट कोहली करते वो, जो आज तक नहीं हुआ

कोहली ने पोलार्ड की गेंद छह रन के लिये भेजी और फिर विलियम्स पर दो छक्के लगाकर टीम को जीत दिला दी. इससे पहले लक्ष्य का पीछा करने में भारत के अच्छे रिकार्ड और बाद में गेंदबाजी करते हुए ओस के प्रभाव को ध्यान में रखकर कोहली ने टास जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया. भारतीय क्षेत्ररक्षण हालांकि अच्छा नहीं रहा. उन्होंने कुछ कैच टपकाए जिनका कैरेबियाई बल्लेबाजों ने पूरा फायदा उठाया. लुईस ने गेंदबाजी का आगाज करने वाले वाशिंगटन सुंदर का स्वागत चौके और छक्के से किया था. पहले ओवर में लेंडल सिमन्स को पगबाधा आउट करने वाले दीपक चाहर ने अपने दूसरे ओवर में शार्ट पिच गेंद करने का खामियाजा भुगता और लुईस और किंग दोनों ने उन पर छक्के लगाए. लुईस ने भुवनेश्वर कुमार का स्वागत भी छक्के से किया, जिससे पांचवें ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंच गया. सुंदर का छोर बदलकर गेंदबाजी के लिए आए और वह लुईस को चकमा देकर पगबाधा आउट करने में सफल रहे जिन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए. किंग और हेटमेयर ने हालांकि आक्रामकता बरकरार रखी. हेटमेयर ने कुछ गगनदायी छक्के लगाए. इनमें युजवेंद्र चहल की गुगली पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था. जडेजा ने किंग को स्टंप आउट करवाकर भारत को तीसरी सफलता दिलायी लेकिन अब पोलार्ड क्रीज पर थे जिन्होंने शिवम दुबे की मध्यम गति की शार्ट पिच गेंदों का पूरा लुत्फ उठाया. हेटमेयर को भारतीय स्पिनर परेशान नहीं कर पाए. उन्होंने चहल पर छक्का जड़कर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. इस बीच सुंदर ने दो बार उनके कैच भी छोड़े. रोहित ने भी पोलार्ड को जीवनदान दिया और गेंद छह रन के लिए चली गई. हालांकि इन दोनों की पारियों का अंत चहल ने ही किया जिन्होंने 36 रन देकर दो विकेट हासिल किए. हेटमेयर ने अपनी पारी में दो चौके और चार छक्के जबकि पोलार्ड ने एक चौका और चार छक्के लगाए. इन दोनों के तीन गेंद के अंदर आउट होने के बावजूद वेस्टइंडीज होल्डर की दो छक्कों से सजी नाबाद पारी और दिनेश रामदीन के नाबाद 11 रन की मदद से 200 रन का आंकड़ा पार किया.

(इनपुट भाषा)

First Published: Dec 07, 2019 12:51:33 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो