बड़ी खबर : विराट कोहली ने बताया अपने भविष्‍य का प्‍लान, संन्‍यास पर बोले तीन साल

News State Bureau  |   Updated On : February 19, 2020 02:32:05 PM
बड़ी खबर : विराट कोहली ने बताया अपने भविष्‍य का प्‍लान, संन्‍यास पर बोले तीन साल

विराट कोहली Virat Kohli (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Virat Kohli Retirement Plan : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस वक्‍त न्‍यूजीलैंड (India vs New zealand) के दौरे पर हैं. वहां टीम इंडिया को 21 फरवरी से शुरू होने वाले टेस्‍ट मैच में हिस्‍सा लेना है. इस सीरीज में दो टेस्‍ट मैच होंगे, लेकिन पहले टेस्‍ट के शुरू होने से ठीक पहले विराट कोहली ने अपने भविष्‍य के प्‍लान बता दिया है. विराट कोहली पिछले करीब नौ साल से क्रिकेट खेल रहे हैं और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं. वे लगातार टीम के साथ रहते हैं. बीच बीच में कुछ सीरीज में उन्‍हें आराम दिया जाता है, लेकिन इसके बाद भी लगातार क्रिकेट से जुड़े रहते हैं. अब विराट कोहली ने अपने संन्‍यास को लेकर बड़ा बयान दे दिया है. इसके मायने समझे जाने चाहिए. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Kolkata Knight Riders schedule : यहां जानिए कोलकाता नाइट राइडर्स का पूरा शेड्यूल

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत को 21 फरवरी से पहला टेस्‍ट मैच खेलना है, इससे पहले एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में विराट कोहली ने बताया कि वे पिछले करीब नौ साल से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और आगे भी करीब तीन साल तक तीनों फॉर्मेट में खेलते रहेंगे. लेकिन उन्‍होंने अपनी बात के साथ यह भी जोड़ा कि उन्‍हें तीन साल तक वर्कलोड का भी ध्‍यान रखना होगा. विराट कोहली ने प्रेस कॉफ्रेंस में कहा कि उनके दिमाग में बड़ी तस्‍वीर है. मैंने अगले तीन साल के लिए खुद को तैयार किया है और आगे भी करता रहूंगा. उन्‍होंने साफ तौर पर कहा कि पिछले आठ साल से साल के 365 दिन में से 300 दिन क्रिकेट खेल रहे हैं. इसमें प्रेक्‍टिस सेशन, नेट सेशन, ट्रेवलिंग और ट्रेनिंग शामिल है. एक सीरीज खत्‍म होने के बाद खिलाड़ियों को दूसरी सीरीज के लिए वक्‍त ही नहीं मिल पाता. जब भारतीय टीम सीरीज खेलने के लिए न्‍यूजीलैंड पहुंची थी, तब विराट कोहली ने टीम के व्‍यस्‍त कार्यक्रम को लेकर सवाल भी उठाए थे, वहीं कुछ अन्‍य खिलाड़ियों ने भी इस सहमति जताई थी. विराट कोहली ने कहा था कि एक दिन ऐसा आएगा, जब टीम को प्‍लेन से सीधे मैदान पर उतरना होगा और सीधे मैच खेलना पड़ेगा. बाद में बीसीसीआई की ओर से इस पर आपत्‍ति भी जताई गई थी.

यह भी पढ़ें ः 605 रन बनाकर वीवीएस लक्ष्मण का रिकार्ड तोड़ने वाले बल्‍लेबाज ने कही यह बात

भारतीय टीम को अगले कुछ साल तक आईसीसी के कई बड़े टूर्नामेंट खेलने हैं. इसमें विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप अभी चल ही रही है, वही इसी साल T20 विश्‍व कप और अगले साल यानी साल 2021 में भी T20 विश्‍व कप खेलना है. इसके अलावा आईसीसी की ओर से कई बड़े टूर्नामेंट की रूपरेखा तैयार की जा रही है, इस पर जल्‍द सहमति बन सकती है. अब विराट कोहली इस फॉर्मेट से संन्‍यास का ऐलान पहले करते हैं, यह देखना काफी दिलचस्‍प होगा. भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली इन बड़े टूर्नामेंट्स को भी अपने भविष्‍य के प्‍लान में शामिल किए होंगे.

यह भी पढ़ें ः क्‍या आपने देखी मोटेरा स्‍टेडियम की आसमान से अद्भुत तस्‍वीर, नहीं तो यहां देखिए

विराट कोहली इस वक्‍त करीब 31 साल के हो गए हैं. नवंबर में ही विराट कोहली ने अपना जन्‍मदिन मनाया था, तब विराट कोहली अपना जन्‍मदिन मनाने पत्‍नी के साथ विदेश गए थे. उसकी तस्‍वीरें भी विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा ने सोशल मीडिया पर शेयर की थीं, जो काफी वायरल हो गई थीं. विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि खिलाड़ी व्‍यक्‍तिगत तौर पर आराम करते हैं और वर्कलोड कम करने के लिए दूसरे खिलाड़ियों को मौका देते हैं. विराट ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि वे तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं और एक कप्‍तान के तौर पर ऐसा करना कतई आसान नहीं होता है. उन्‍होंने कहा कि मैच की बात तो छोड़ दीजिए, प्रैक्‍टिस सेशन में भी उतना ही समर्पण देना होता है.

यह भी पढ़ें ः Big News : बदल जाएगा क्रिकेट, अब हर साल होगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट, जानिए डिटेल

विराट कोहली का नाम चर्चा में तब आया, जब साल 2008 में खेले गए अंडर-19 विश्व कप में भारत को चैंपियन बनाया था. इसके बाद विराट को टीम इंडिया में आने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. विराट को उसी साल अगस्त में मौका मिला. उन्होंने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की. साल 2010 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ T20 करियर में डेब्यू किया. इसके बाद 20 जून 2011 को उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया. रन मशीन के नाम से दुनियाभर में मशहूर विराट आज के समय में सबसे तेजी से रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक हैं.

यह भी पढ़ें ः इन तीन बल्‍लेबाजों ने बदल कर रख दिया क्रिकेट का खेल, कोई भी भारतीय नहीं

विराट कोहली के करियर की बात करें तो उन्‍होंने अभी तक 248 वनडे मैचों की 239 पारियों में 59.33 की औसत से 12726 रन बनाए हैं. वनडे में विराट के नाम कुल 43 शतक और 58 अर्धशतक हैं. वनडे में 93.25 की ताबड़तोड़ स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले विराट का हाई स्कोर 183 रनों का है. T20 क्रिकेट में विराट ने अभी तक 82 मैचों की 76 पारियां खेली हैं. यहां उन्होंने 50.80 की औसत और 138.24 की स्ट्राइक रेट से 2794 रन बनाए हैं. टी20 में विराट के नाम कोई भी शतक दर्ज नहीं है हालांकि उन्होंने 24 अर्धशतक जड़े हैं. टेस्ट की बात करें तो विराट ने 84 मैचों की 141 पारियों में 54.97 की औसत के साथ 7202 रन बनाए हैं. टेस्ट में विराट के नाम 27 शतक और 22 अर्धशतक हैं. टेस्ट में विराट का हाई स्कोर 254 नाबाद है.

First Published: Feb 19, 2020 02:13:52 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो