BREAKING NEWS
  • J&K में आर्टिकल-370 खत्म होने से अधिकार घटे नहीं बढ़े हैं, प्रतिबंधों की बात बेमानी; SC में बोले तुषार मेहता- Read More »

विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड, लगातार तीसरी बार मिला यह सम्मान

News State Bureau  |   Updated On : April 10, 2019 05:50:51 PM
विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ इतिहास, लगातार तीसरी बार मिला यह सम्मान

विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ इतिहास, लगातार तीसरी बार मिला यह सम्मान (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आईपीएल (IPL) 2019 में भले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए यह सत्र अभी तक कुछ खास नहीं रहा है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने नाम एक और सम्मान हासिल कर लिया है. बुधवार को विजडन (Wisdon) क्रिकेटर्स एल्मनैक ने पुरस्कारों की घोषणा की, जिसमें लगातार तीसरी बार विराट कोहली (Virat Kohli) को क्रिकेटर ऑफ द इयर के अवार्ड से नवाजा गया. वहीं महिलाओं में स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को लगातार दूसरी बार क्रिकेटर ऑफ द इयर (Cricketer of the year) के अवॉर्ड से नवाजा गया है. इन दोनों खिलाड़ियों को हाल ही में आईसीसी (ICC) पुरस्कारों में भी बेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा गया था.

दिसंबर में स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को आईसीसी (ICC) ने ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर’ और ‘वर्ष की सर्वश्रेष्ठ वनडे महिला क्रिकेटर’ के लिये चुना था जबकि करिश्माई कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता था जबकि वह टेस्ट में भी शीर्ष बल्लेबाज रहे थे.

और पढ़ें: IPL 12: रसेल को बल्ले का खामेश रखने वाले दीपक चहर ने बनाया खास रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2018 में सभी तीनों प्रारूपों में कुल 2735 रन बनाये थे. उन्हें इंग्लैंड के टैमी ब्यूमोंट, जोस बटलर, सैम कुरेन और रोरी बर्न्स के साथ विजडन (Wisdon) के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी चुना गया.

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आस्ट्रेलियाई दिग्गज डॉन ब्रैडमैन (10 बार) और इंग्लैंड के जैक होब्स (आठ बार) के बाद वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार तीन से ज्यादा बार पाने वाले तीसरे क्रिकेटर है.

भारतीय महिला सलामी बल्लेबाज स्मृति स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुनी गयीं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारत को इंग्लैंड से मिली 1-4 की हार के दौरान पांच टेस्ट में 59.3 के औसत से 593 रन जुटाये और साल का अंत पांच शतक के साथ किया.

और पढ़ें: हितों के टकराव मामले पर सौरभ गांगुली को मिली खुशखबरी, मिली इस बात की इजाजत

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने पिछले साल वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 669 और 662 रन बनाये. उन्होंने महिलाओं की सुपर लीग में भी 174.68 के शानदार स्ट्राइक रेट से 421 रन जोड़े.

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) का यह पहला पुरस्कार है. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान को पिछले साल शानदार प्रदर्शन के बाद लगातार दूसरे साल वर्ष का सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना गया. उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 8.68 के औसत से 22 विकेट चटकाये थे.

और पढ़ें: वीरेंद्र सहवाग ने BCCI के इस फैसले को ठहराया गलत, कई खिलाड़ियों का बर्बाद हो गया था करियर

इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में उन्होंने 21 विकेट झटके थे. वर्ष के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों का चयन विजडन (Wisdon) क्रिकेटर्स एल्मनैक के संपादक लॉरेंस बूथ द्वारा किया गया और 2019 में इसका 156वां चरण होगा.

विजडन (Wisdon) 1889 से वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची जारी करता रहा है और इसे खेल के प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक माना जाता है.

First Published: Apr 10, 2019 05:49:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो