logo-image

ISRO ने किया चंद्रयान-2 का सफल प्रक्षेपण, विराट कोहली समेत खिलाड़ियों ने इस अंदाज में दी बधाई

भारत ने अंतरिक्ष में अपना परचम लहराया तो उसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सहित कई क्रिकेटरों ने इसरो की ओर से दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाइयां देनी शुरू कर दी.

Updated on: 23 Jul 2019, 10:58 AM

नई दिल्ली:

भारत के दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को सोमवार की दोपहर बाद सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया. 375 करोड़ रुपये के जियोसिंक्रोनाइज सैटेलाइट लांच व्हीकल मार्क-3 (जीएसएलवी एम-3) रॉकेट ने 3.8 टन वजनी व 603 करोड़ रुपये की कीमत के चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को लेकर अंतरिक्ष के लिए चढ़ाई शुरू की. कुल 43.4 मीटर लंबे और 640 टन वजनी जीएसएलवी एम-3 का उपनाम कामयाब रही फिल्म 'बाहुबली' के सुपर हीरो के नाम पर रखा गया है.

यह रॉकेट भारत के दूसरे मिशन को अंजाम देने के लिए 3.8 टन वजनी चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को अपने साथ ले गया. चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की लगभग 384,400 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा.

भारत ने अंतरिक्ष में अपना परचम लहराया तो उसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग समेत कई क्रिकेट खिलाड़ियों ने इसरो (ISRO) को दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाइयां देनी शुरू कर दी.

और पढ़ें: चंद्रयान-2 : आखिर क्या हुआ जब अंतरिक्ष में भेजे गए बंदर, मक्खी और कुत्ता

विराट कोहली ने ट्विटर पर बधाई देते हुए लिखा, 'चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के प्रक्षेपण के साथ ही पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक और गौरवमयी पल है. जय हिंद.'

क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने कहा,' मैं इसरो (ISRO) और उसकी टीम को चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण के लिए बधाई देता हूं. आशा है कि भविष्य में हम अंतरिक्ष की अनंत ऊंचाईयों को छूते हुए और सफलतापूर्वक मिशन को पूरा करें. जय हिंद.'

और पढ़ें: तीन क्षुद्रग्रह तेजी से आ रहे हमारी ओर, पृथ्‍वी से टकराए तो विनाश का अंदाजा लगाना मुश्‍किल होगा

वहीं भारतीय टीम के टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा, 'इसरो (ISRO) को बधाई. भारत के लिए यह गौरवमय और ऐतिहासिक क्षण है. चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2).'

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने लिखा, 'चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) का प्रक्षेपण, देश के लिए ऐतिहासिक और गौरवमय है.'

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने हमेशा की तरह मजेदार अंदाज में कहा कि चंद्रयान के सफल प्रक्षेपण की तारीख 22 जुलाई है जो कि गणित में π का मानक 22/7 है और उसी का संदर्भ देते हुए कहा π लागो इसरो (ISRO) (देशी भाषा में नमस्ते या प्रणाम) और इसके साथ ही चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) के सफल प्रक्षेपण की तारीख 22 के लिए इसरो (ISRO) टीम को बधाई.

भारत के दूसरे चंद्रमा अभियान चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) का सोमवार दोपहर को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया. कुल 43.4 मीटर लंबे और 640 टन वजनी जीएसएलवी एम-3 का उपनाम फिल्म 'बाहुबली' के सुपर हीरो के नाम पर रखा गया है. यह रॉकेट भारत के दूसरे मिशन को अंजाम देने के लिए 3.8 टन वजनी चंद्रयान-2 (ChandraYaan-2) को अपने साथ ले गया.