logo-image

विराट कोहली का एक शतक और ध्‍वस्‍त हो गए इतने कीर्तिमान, जानें पूरे आंकड़े

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच में भारत ने अब तक तीन सौ का आंकड़ा पार कर लिया है. मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है. इस साल यानी साल 2019 में उनके बल्‍ले से टेस्‍ट क्रिकेट में पहला शतक निकला है. अब विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है.

Updated on: 14 Oct 2019, 10:10 AM

नई दिल्‍ली:

भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच में भारत ने अब तक तीन सौ का आंकड़ा पार कर लिया है. मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है. इस साल यानी साल 2019 में उनके बल्‍ले से टेस्‍ट क्रिकेट में पहला शतक निकला है. अब विराट कोहली ने शतक जड़ दिया है. 

विराट कोहली ने अपने टेस्‍ट करियर में अब तक 80 टेस्‍ट खेले हैं. इन 80 टेस्‍ट की 137 पारियों में विराट ने छह हजार 800 से अधिक रन बनाए हैं. इसमें वे 25 शतक और 33 अर्द्शतक ठोक चुके हैं. उनका औसत भी 53 रन से ज्‍यादा का है. टेस्‍ट में अब तक 25 शतक ठोकने वाले विराट कोहली के बल्‍ले से इस साल अब कोई शतक नहीं निकला था. विराट कोहली ने इससे पहले पिछले साल 14 दिसंबर को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में टेस्‍ट शतक लगाया था. उस मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने 123 रन बनाए थे, हालांकि दूसरी पारी में वे 17 के निजी स्‍कोर पर आउट हो गए थे. इसके बाद वे शतक लगाने से महरूम रह गए थे. इस दौरान विराट कोहली यह छठा टेस्‍ट मैच खेले हैं, वह शतक के करीब तो कई बार पहुंचे, लेकिन अर्द्शतक को शतक में तब्‍दील करने में नाकाम साबित हो रहे थे.

यह भी पढ़ें ः महान कपिल देव ने तेज गेंदबाजों के लिए कही यह बड़ी बात, महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास पर भी बोले

विराट कोहली के इस शतक के बाद अब कई रिकार्ड एक ही बार में ध्‍वस्‍त हो गए. बतौर कप्‍तान विराट कोहली का यह 19वां शतक है. इस मैच से पहले वे 18 शतक पूरे कर चुके थे. भारतीय कप्‍तान ने इस शतक के साथ ही आस्‍ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है. रिकी पोंटिंग ने भी अपनी कप्‍तान में खेलते हुए 19 ही शतक लगाए हैं. अब वे अपनी कप्‍तानी में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में पोटिंग के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. अपनी कप्‍तानी में सबसे ज्‍यादा शतक लगने का रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्‍मिथ के नाम है, जिन्‍होंने कुल 25 शतक ठोक दिए थे. विराट जिस रफ्तार से रन बना रहे हैं, उससे नहीं लगता कि ग्रीम स्‍मिथ का यह रिकार्ड ज्‍यादा दिन टिकने वाला है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा के 14 रन पर आउट होने के बाद टूटा यह बड़ा सिलसिला, जानें क्‍या हैं आंकड़े

कप्‍तान विराट कोहली का यह टेस्‍ट मैच में 26वां शतक था. इसके साथ ही विराट ने आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ 26 शतक लगा चुके हैं, वहीं वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाने वाले गैरी सोबर्स भी 26 शतक लगा चुके हैं. इस लिहाज से उन्‍होंने स्‍टीव स्‍मिथ और गैरी सोबर्स की बराबरी कर ली है. टेस्‍ट में सबसे ज्‍याद शतक लगाने के मामले में भारत के मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं. उन्‍होंने 51 शतक लगाए हैं. दूसरे नंबर पर जैक कालिस हैं, जिन्‍होंने 45 शतक लगाए हैं. आज भी जो बल्‍लेबाज क्रिकेट खेल रहे हैं, उसमें केवल विराट कोहली और स्‍टीव स्‍मिथ ही ऐसे हैं जो सचिन के रिकार्ड की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं, बाकी सभी बल्‍लेबाज या तो अब खेल से दूर हैं, या फिर संन्‍यास ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः बस एक टेस्‍ट जीतते ही इतिहास रच देगी भारतीय क्रिकेट टीम, जानें क्‍या हैं आंकड़े

वहीं अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में शतकों की बात करें तो यह विराट का 68वां शतक है. इस मामले में भी सचिन शतकों का शतक लगाकर सबसे आगे हैं, दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग हैं, जो 71 शतक लगा चुके हैं. अब विराट कोहली तीसरे नंबर पर आ गए हैं. इस मामले तो विराट के आसपास भी कोई बल्‍लेबाज नहीं है, अगर सचिन का सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकार्ड कोई तोड़ता हुआ दिख रहा है तो वह विराट कोहली ही इस मामले में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.