logo-image

विजडन की दशक की T20 टीम में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह को जगह

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) विजडन की ओर से चुनी गई इस दशक की टी-20 टीम (Wisden T20 Team) में जगह पाने में सफल रहे हैं.

Updated on: 30 Dec 2019, 01:01 PM

New Delhi:

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) विजडन की ओर से चुनी गई इस दशक की टी-20 टीम (Wisden T20 Team) में जगह पाने में सफल रहे हैं. टीम का कप्तान आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच (Captain Aaron Finch) को बनाया गया है. इसमें हैरानी वाली बात यह है कि इस टीम में महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम नहीं हैं. विजडन ने विराट कोहली (Virat Kohli) के बारे में कहा, विराट कोहली का घरेलू टी-20 टूर्नामेंट में रिकार्ड खराब हो सकता है, लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर उनका औसत 53 का है, जो इस दशक में सर्वश्रेष्ठ है. उनकी निरंतरता उनकी स्ट्राइक रेट के साथ थोड़ा समझौता करती है, लेकिन वह फिर भी अच्छे रेट से स्कोर कर पाने में सफल रहते हैं. 

यह भी पढ़ें ः रिकी पोंटिंग ने माना विराट कोहली का लोहा, बनाया दशक की टीम का कप्‍तान

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली को विजडन ने अपनी वनडे और टेस्ट टीम में भी जगह दी थी. इसके अलावा विजडन ने उन्हें इस दशक के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में भी चुना है, जिसमें उनके अलावा स्टीव स्मिथ, डेल स्टेन, अब्राहम डिविलियर्स और एलिसे पैरी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः Funny Cricket Video : अंपायर ने आउट देने के लिए उठाया हाथ, लेकिन फिर ये क्‍या हुआ

आस्‍ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने भी सोमवार को ही भारतीय कप्तान विराट कोहली को दशक की ऑल स्टार टेस्ट टीम का कप्तान चुना है. उनकी इस टीम में इंग्लैंड के चार खिलाड़ी शामिल हैं. रिकी पोंटिंग की पिछले दस साल के प्रदर्शन पर आधार पर तैयार की गई टीम में विराट कोहली के अलावा कोई अन्य भारतीय शामिल नहीं है. विराट कोहली अभी आईसीसी टेस्ट और वनडे की बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Championship : दक्षिण अफ्रीका ने खोला खाता, टीम इंडिया बादशाह, जानें अन्‍य टीमों का हाल

विराट कोहली को इससे पहले विजडन की ओर से घोषित टेस्‍ट और वन डे टीम में भी जगह दी गई थी. इससे समझ में आता है कि विराट कोहली आज की तारीख में कितना बड़ा नाम हो गए हैं. दुनिया के कुछ गिने चुने खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिनको विजडन की तीनों तरह की टीम में जगह मिली है. इससे उनकी उपयोगिता को समझा जा सकता है. विराट कोहली की उपलब्‍धियों में एक नया नगीना जुड़ गया है. विराट कोहली की एक ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. वे वन डे में तो रोहित शर्मा से कुछ पिछड़ गए हैं, लेकिन टेस्‍ट और T20 में उन्‍होंने दुनिया भर के बल्‍लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें ः दानिश कनेरिया का पाकिस्‍तान पर हमला, जिन्होंने देश 'बेच' दिया उनका स्‍वागत हुआ


विजडन दशक की टी-20 टीम : एरॉन फिंच (कप्तान), कोलिन मुनरो, विराट कोहली, शेन वाटसन, ग्लैन मैक्सवेल, जोस बटलर, मोहम्मद नबी, डेविड विले, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा.

(इनपुट आईएएनएस)