logo-image

महेंद्र सिंह धोनी के भी गुरू निकले विराट कोहली, हम नहीं बल्कि आंकड़े दे रहे हैं गवाही

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बीच कंपेयर करना यूं तो वाजिब नहीं है, क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी अपने आप में एक सर्व गुण संपन्न हैं.

Updated on: 06 Apr 2020, 01:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर की sports activities पर ब्रेक लगा रखा है. भारत में कोरोना के मामले अब बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. बढ़ते मामलों की इसी रफ्तार को रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन किया गया है. लॉकडाउन की वजह से ही टीम इंडिया के खिलाड़ी भी अपने-अपने घरों में परिवार के साथ समय बिता रहे हैं. इसी बीच आज हम आपके लिए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के आंकड़ों की तुलनात्मक रिपोर्ट पेश करने जा रहे हैं. गौरतलब है कि टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय से क्रिकेट से बाहर चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- IPL रद्द होने की वजह से डिप्रेशन में जा सकते हैं भारत के ऐसे खिलाड़ी, पैडी अपटन ने किया आगाह

आईपीएल के 13वें सीजन में हो रही देरी ने धोनी के करियर के लिए और भी मुसीबतें खड़ी कर दी हैं. ऐसा माना जा रहा था कि आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद धोनी को टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है. ऐसे में आईपीएल रद्द होने की स्थिति में धोनी का टी20 विश्व कप में खेलना भी काफी मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा लंबी बीसीसीआई ने महेंद्र सिंह धोनी को अपने केंद्रीय अनुबंध से पहले ही बाहर कर चुकी है. यही वजह है कि धोनी के करियर को लेकर उनके फैंस अब काफी परेशान हैं.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बीच कंपेयर करना यूं तो वाजिब नहीं है, क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी अपने आप में एक सर्व गुण संपन्न हैं. हालांकि, देश के इन दो खिलाड़ियों की प्रदर्शन और आंकड़े के आधार पर तुलना की जा सकती है. आंकड़े और प्रदर्शन बताते हैं कि विराट कोहली, धोनी की तुलना में एक बेहतर बल्लेबाज हैं. लेकिन धोनी के पास जो सर्वश्रेष्ठ मैच फिनिशर का तमगा है और ये केवल एक तमगा नहीं बल्कि एक सम्मान है जो विराट के पास नहीं है. आइए एक नजर डालते हैं भारत के इन दो खिलाड़ियों के आंकड़ों पर.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस की वजह से बदल जाएगी खिलाड़ियों की कई आदतें

विराट कोहली की बात करें तो टीम इंडिया के कप्तान ने टेस्ट करियर के 86 मैचों की 145 पारियों में 53.62 की औसत से 7240 रन बनाए हैं. विराट के नाम टेस्ट में 27 शतक और 22 अर्धशतक हैं. वहीं विराट के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 248 मैचों की 239 पारियों में 59.33 की औसत से 11867 रन बनाए हैं. वनडे में विराट ने 43 शतक और 58 अर्धशतक जड़े हैं. विराट के बाद अब धोनी की बात करें तो माही ने टेस्ट करियर के 90 मैचों की 144 पारियों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं.

टेस्ट में माही ने 6 शतक और 33 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा धोनी ने वनडे क्रिकेट में 350 मैचों की 297 पारियों में 50.57 की औसत से 10773 रन बनाए हैं. लेकिन क्रिकेट फैंस हमेशा धोनी को ही बेहतर मानते हैं, क्योंकि टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में ही टी20 विश्व कप 2007, विश्व कप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीता था.