विराट कोहली ने जड़ा दोहरा शतक, सर डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 02:59:57 PM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1182579091922477056 )

नई दिल्‍ली :  

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने शुक्रवार को तो कमाल ही कर दिया. उन्‍होंने पहले शतक पूरा किया और उसके बाद उस शतक को दोहरे शतक में बदल दिया. विराट कोहली का यह सातवां दोहरा शतक है. इसके साथ ही उन्‍होंने महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग का भी रिकार्ड तोड़ दिया. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग दोनों ने ही अपने क्रिकेट करियर में छह छह दोहरे शतक लगाए हैं, अब विराट कोहली उनसे आगे निकल गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः आज तक कोई भारतीय कप्‍तान नहीं कर सका ऐसा कमाल, विराट कोहली ने रच दिया इतिहास

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में पहले दिन ही विराट ने टॉस जीता और बल्‍लेबाजी का फैसला किया. उनकी बल्‍लेबाजी भी दिन के आखिरी सत्र में आ गई थी. पहले दिन के खेल के बाद विराट 63 रन पर नाबाद लौटे थे. पहले दिन ही विराट ने जिस तरह का टेंपरामेंट दिखाया, उससे लगने लगा था कि विराट इस बार कुछ बड़ा करने के मूड में हैं. गेंद उनके बल्‍ले पर ठीक तरह से आ रही थी, वहीं विराट जमीनी शॉट ही ज्‍यादा खेल रहे थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस टीम के साथ जुड़े अनिल कुंबले, इस मामले में पहले भारतीय

कप्‍तान विराट कोहली किस तरह अपने लक्ष्य के प्रति सजग थे, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विराट ने अपने शतक के दौरान एक भी छक्‍का नहीं मारा. वे लगातार जमीनी शॉट ही खेल रहे थे. विराट ने अपनी इस पारी में 16 चौके भी जड़े. अब विराट ने इस शतक को दोहरे शतक में बदल दिया है. कोहली ने अपनी पारी में 299 गेंदों का सामना किया और दोहरा शतक पूरा कर लिया. विराट ने अपनी पारी के दौरान 28 चौके जड़े और एक भी छक्‍का नहीं मारा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पाकिस्‍तान की करारी हार के बाद कप्‍तान सरफराज को पड़े तमाचे और घूंसे, देखें क्‍या है गदर

इस शानदार पारी बदौलत विराट कोहली ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में आस्‍ट्रेलिया के महान बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. ब्रेडमैन ने टेस्‍ट में 6996 रन बनाए थे. कोहली अब उनसे आगे निकल चुके हैं. उन्‍होंने इस मैच में अब सात हजार रन पूरे कर लिए हैं. सबसे ज्‍यादा दोहरे शतकों की बात करें तो इस मामले में डॉन ब्रैडमैन से नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक हैं. दूसरे नंबर पर पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा का नाम आता है. संगकारा ने 11 बार टेस्ट में दोहरा शतक लगाया है. कोहली धीरे धीरे उस रिकार्ड की ओर बढ़ रहे हैं.

First Published: Oct 11, 2019 02:56:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो