logo-image

विराट कोहली को आस्ट्रेलिया से मिली बड़ी चुनौती, गौतम गंभीर बोले, स्‍वीकार करो

India vs Australia Day Night Test : भारत और बांग्लादेश (India Vs Bangladesh) ने हाल ही में कोलकाता (Kolkata Test) में अपना पहला दिन-रात (India Day Night Test) का टेस्ट मैच खेला.

Updated on: 29 Nov 2019, 07:56 AM

New Delhi:

India vs Australia Day Night Test : भारत और बांग्लादेश (India Vs Bangladesh) ने हाल ही में कोलकाता (Kolkata Test) में अपना पहला दिन-रात (India Day Night Test) का टेस्ट मैच खेला. इसके बाद आस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने विराट कोहली (Virat Kohli) से अपने देश में दिन-रात टेस्ट मैच खेलने की बात कही थी. भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) को इससे पीछे नहीं हटना चाहिए. पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में अपने कॉलम में लिखा है, आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन (Tim Paine) ने जिस तरह भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के सामने प्रस्ताव रखा मुझे वो अच्छा लगा. उन्होंने विराट कोहली को अगले आस्ट्रेलिया दौरे पर दिन-रात टेस्ट मैच खेलने की चुनौती दी है.

यह भी पढ़ें ः स्‍टीवन स्‍मिथ नींद की बीमारी से जूझ रहे हैं, जानें क्‍या कर रहे हैं उपाय

बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने लिखा, विराट को मैं जानता हूं इसलिए कह सकता हूं कि वह पीछे हटने वालों में से नहीं हैं. और वह हटें भी क्यों? एमसीजी या ब्रिस्बेन में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दिन-रात का टेस्ट मैच बहुत शानदार होगा. आप आस्ट्रेलिया पर इस बात का विश्वास कर सकते हैं कि वो इसे एक यादगार मैच बनाएंगे. गंभीर ने लिखा, मैंने अभी तक पेन के सवाल के जवाब में विराट को बोलते हुए नहीं देखा है, लेकिन मैं उनकी जगह होता तो मैं सीधे हां कहता.

यह भी पढ़ें ः संजू सैमसन का चुना जाना ऋषभ पंत के लिए कड़ा संदेश, इस खिलाड़ी ने कही ये बड़ी बात

इससे पहले दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न ने भी इसी तरह की चाहत जताई थी. शेन वार्न ने कहा था कि भारत अगले साल आस्ट्रेलियाई दौरे पर एडिलेड में दिन-रात प्रारूप का टेस्ट मैच खेले. शेन वार्न ने भारत के पहले पिंक बॉल टेस्‍ट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली को ट्वीट कर बधाई भी दी थी. इससे पहले जब भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ डे नाइट टेस्‍ट खेलने को लेकर बात की गई तो उन्‍होंने भी इससे साफ तौर पर इन्‍कार नहीं किया था.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली विश्‍व कप सेमीफाइनल में हार के बाद पहली बार उस पर बोले, कही बड़ी बात

विराट कोहली ने कहा था कि जब भी यह होगा, इससे पहले एक अभ्यास मैच रखना होगा. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने 2017-18 में एडीलेड में दिन रात का टेस्ट खेलने से इनकार कर दिया था, क्योंकि टीम को अनुकूलन के लिए अभ्यास मैच नहीं मिला था. उन्होंने कहा, हम गुलाबी गेंद से क्रिकेट खेलना चाहते थे. अब ऐसा हो रहा है, एक बड़े दौरे पर अचानक यह नहीं हो सकता कि हम गुलाबी गेंद से खेले बिना ही टेस्ट खेलने को तैयार हो जाएं. हमने गुलाबी गेंद से कोई प्रथम श्रेणी मैच भी नहीं खेला था. यह पूछने पर कि उनका इरादा कैसे बदला, उन्होंने कहा कि वह इसलिए तैयार हुए क्योंकि लंबे समय से बातचीत चल रही थी और उन्हें अचानक नहीं बताया गया.

यह भी पढ़ें ः वीवीएस लक्ष्मण बोले, रोहित शर्मा के साथ इस बल्‍लेबाज को करनी चाहिए ओपनिंग

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने कहा था कि आप दो दिन पहले अचानक नहीं कह सकते कि गुलाबी गेंद से खेलना है. इसके लिए तैयारी चाहिए होती है. एक बार आदत बन जाने पर कोई दिक्कत नहीं है. उन्होंने कहा, हम अपने देश में गुलाबी गेंद से टेस्ट खेल रहे हैं. देखना होगा कि यह कैसा रहता है. इसके बाद हम बाहर किसी अहम टेस्ट सीरीज में इससे खेल सकते हैं. ओस की भूमिका के बारे में उन्होंने कहा, देर वाले सत्र में ओस की भूमिका होगी. हम उस समय देखेंगे कि कैसे निपटना है. भारत में और दूसरे देश में दिन रात का टेस्ट खेलने में यही फर्क है. इसके अलावा कोई फर्क नहीं दिखता. इसमें हमें फैसले अधिक सटीक लेने होंगे और कहीं कोई कोताही की गुंजाइश नहीं होगी. ऐसे में पूरी संभावना है कि अगले साल जब भारतीय टीम आस्‍ट्रेलिया का दौरे करे तब डे नाइट टेस्‍ट होता हुआ दिखाई दे.