logo-image

विराट कोहली का जलवा, ICC की वन डे और टेस्ट टीम के बने कप्‍तान

विराट कोहली का जलवा, ICC की वन डे और टेस्ट टीम के बने कप्‍तान

Updated on: 15 Jan 2020, 12:54 PM

नई दिल्‍ली:

आईसीसी की ओर से साल 2019 की अपनी वन डे और टेस्‍ट टीम का ऐलान कर दिया गया है. बड़ी बात यह है कि इन दोनों ही टीमों का कप्‍तान कोई और नहीं, बल्‍कि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली को बनाया है. यह नहीं वन डे की जो टीम घोषित की गई है, उसमें रोहित शर्मा को भी शामिल किया गया है. वहीं इसके अलावा गेंदबाजी में मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव को भी जगह दी गई है. यानी 11 खिलाड़ियों की टीम में चार भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनमें कप्‍तान विराट कोहली को बनाया गया है.

ये तो रही वन डे टीम की बात, वहीं दूसरी ओर अगर आईसीसी टेस्‍ट टीम की बात करें तो इसमें विराट कोहली के अलावा मयंक अग्रवाल को भी जगह मिली है. इस टीम के कप्‍तान भी विराट कोहली को ही बनाया गया है. टेस्‍ट टीम में विराट और मयंक के अलावा अन्‍य कोई भी क्रिकेटर जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाया है. टेस्ट टीम में आस्ट्रेलिया के पांच और न्‍यूजीलैंड के तीन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. इसके बाद दो भारतीय और दो ही खिलाड़ी इंग्‍लैंड के भी इसमें शामिल किए गए हैं. 

इससे पहले भी साल ही नहीं, बल्‍कि दशक की टीमें भी बनाई गई थी, इसमें भी विराट कोहली को कप्‍तान बनाया गया था, लेकिन आईसीसी की ओर से जो टीम घोषित की गई है, उसके अपने आप में बड़े मायने हैं. इसलिए यह विराट कोहली की बड़ी उपलब्‍धि है.

किसे मिला कौन सा पुरस्‍कार

2019 आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर : रोहित शर्मा
2019 मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर : मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वॉटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वैगनर, नाथन लायन
2019 आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट : विराट कोहली (वर्ल्ड कप के दौरान स्टीव स्मिथ के लिए दर्शकों से ताली बजाने के लिए कहने के लिए)
2019 आईसीसी मेंस टी20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस : दीपक चाहर (6/7 बांग्लादेश के खिलाफ)
2019 आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर : बेन स्टोक्स
2019 आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर अवॉर्ड : रिचर्ड इलिंगवर्थ
2019 आईसीसी मेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर : मार्नस लाबूशेन
2019 आईसीसी मेंस असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर : काइल कोएट्जर
2019 आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर : पैट कमिंस