logo-image

लाल, सफेद के बाद अब पिंक बॉल के भी किंग बने विराट कोहली, देखें सारे आंकड़े

king Kohli : नाम तो उनका विराट कोहली (Virat Kohli) है, लेकिन लोग उन्‍हें किंग कोहली (king Kohli) के नाम से जानते हैं. सफेद गेंद (White ball) यानी वन डे क्रिकेट, लाल गेंद (Red ball) यानी टेस्‍ट मैच के तो वे हीरो पहले से ही थे.

Updated on: 23 Nov 2019, 03:41 PM

New Delhi:

king Kohli : नाम तो उनका विराट कोहली (Virat Kohli) है, लेकिन लोग उन्‍हें किंग कोहली (king Kohli) के नाम से जानते हैं. सफेद गेंद (White ball) यानी वन डे क्रिकेट, लाल गेंद (Red ball) यानी टेस्‍ट मैच के तो वे हीरो पहले से ही थे. अब विराट कोहली ने भारत के पहले ही पिंक बॉल (Pink ball) टेस्‍ट में शतक (Virat Kohli century) लगाकर साबित कर दिया कि वे पिंक बॉल (Pink ball) के भी हीरो हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) अब भारत के पहले ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं, जो लाल, सफेद और पिंक बॉल से शतक लगा चुके हैं. यह काम भारत का कोई भी दूसरा बल्‍लेबाज नहीं कर सका है. विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में कोलकाता में अपना 27वां शतक पूरा किया. 

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन कोलकाता में, लेकिन ईडन गार्डंस में प्रवेश नहीं मिलेगा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) की बात करें तो टेस्‍ट क्रिकेट में विराट कोहली (Virat Kohli) अब तक 84 टेस्‍ट मैच खेल चुकी है, इसमें वे अब तक 141 पारियों में 7169 रन बना चुके हैं. इसमें उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद 254 रन है. वे 22 अर्धशतक और 27 शतक पूरे कर चुके हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में विराट कोहली के आगे और ऐसा बल्‍लेबाज नहीं है जो अभी भी खेल रहा हो. सभी खिलाड़ी संन्‍यास ले चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने जड़ा एक और शतक, आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ को पीछे छोड़ा

वहीं दूसरी ओर अगर एक दिवसीय मैचों की बात करें तो विराट कोहली (Virat Kohli) ने अब तक 239 वन डे मैच खेले हैं, जिसमें वे 43 शतक लगा चुके हैं. यहां शतक लगाने के मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर ही उनसे आगे हैं. जो 49 शतक लकगा चुके हैं. विराट कोहली सचिन तेंदुलकर से बहुत ज्‍यादा पीछे नहीं हैं. वन डे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं. जो 30 शतक लगाने के बाद संन्‍यास का ऐलान कर चुके हैं. यहां भी उनके आसपास कोई नहीं है.

यह भी पढ़ें ः टेस्‍ट में 13 खिलाड़ी उतारने वाली पहली टीम बनी बांग्‍लादेश, जानें कैसे

कप्तान विराट कोहली की एक और शतकीय पारी के दम पर भारत ने दिन-रात टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को पहले सत्र का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश पर 183 रनों की बढ़त ले ली है. भारत ने पहले ही दिन बांग्लादेश को पहली पारी में 106 रनों पर ढेर कर दिया था. दूसरे दिन पहले सत्र तक का खेल होने तक मेजबान टीम ने चार विकेट खोकर 289 रन बना लिए हैं. कोहली 130 रनों पर नाबाद हैं. यह कोहली का टेस्ट में कुल 27वां शतक है. उनके साथ रवींद्र जडेजा 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. इसी शतक के साथ कोहली टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. उनका यह कप्तान के तौर पर 20वां शतक है. कोहली ने इस स्थान से आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को हटाया है. अब उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिनके नाम बतौर कप्तान 23 शतक हैं. वहीं खेल के तीनों प्रारूप में कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में कोहली और पोटिंग एक साथ हैं. दोनों के नाम सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 41-41 शतक हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 2nd Test DAY 2 LIVE : लंच ब्रेक तक भारत ने बनाए 289/4, लीड 183 रन की हुई

कोहली ने पहले दिन का अंत 59 रनों पर किया था. कोहली के साथ उप-कप्तान अजिंक्य राहणे ने दूसरे दिन भारतीय पारी को तीन विकेट के नुकसान पर 174 रनों से आगे बढ़ाया. दोनों ने दूसरे दिन 15 ओवर बल्लेबाजी की और 16वें ओवर की गेंद पर कॉन्सेशन खिलाड़ी ताइजुल इस्लाम ने रहाणे को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया. कोहली और रहाणे के बीच 99 रनों की साझेदारी हुई. रहाणे ने 69 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 51 रन बनाए. यह रहाणे का टेस्ट में लगातार चौथा 50 से ज्यादा का स्कोर है. रहाणे का विकेट 236 रनों के कुल स्कोर पर गिरा.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत और शुभमन गिल भारतीय टेस्ट टीम से बाहर, भरत टीम में

इसके बाद कोहली ने अपना शतक पूरा किया. अभी तक वह बिना किसी परेशानी के बांग्लादेशी गेंदबाजों का सामना कर रहे हैं. कोहली ने अभी तक 187 गेंदों का सामना किया है और 17 चौके मारे हैं. जडेजा 39 गेंद खेल चुके हैं. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए अभी तक 53 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

(एजेंसी इनपुट)