logo-image

विराट कोहली ने रचा इतिहास, धोनी को पछाड़कर बने टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

जमैका टेस्ट में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत के रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

Updated on: 03 Sep 2019, 01:02 AM

New Delhi:

जमैका में खेले गए भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 257 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने न केवल वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया बल्कि विराट सेना ने इस पूरे दौरे को ही क्लीन स्वीप कर दिया. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे पर 3 टी-20 मैचों की सीरीज 3-0 से जीती, 3 वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीती और अब 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से अपने नाम कर ली है. कुल मिला-जुलाकर देखा जाए तो टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के दौरे पर मेजबान टीम को 7-0 से क्लीन स्वीप कर दिया.

ये भी पढ़ें- ISSF निशानेबाजी विश्वकप: अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने जीता गोल्ड मेडल, भारत के खाते में हुए कुल 4 स्वर्ण

जमैका टेस्ट में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा जीत के रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. इसके साथ ही विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं. विराट कोहली ने भारत के लिए अभी तक कुल 48 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से उन्होंने 28 में जीत दर्ज की है. कोहली की कप्तानी में भारत को 10 मैचों में हार का सामना भी करना पड़ा है जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- मोहम्मद शमी के लिए जारी हुए गिरफ्तारी वारंट पर BCCI ने दिया बड़ा बयान, अधिकारी ने कही ये बड़ी बात

विराट से पहले महेंद्र सिंह धोनी टेस्ट क्रिकेट में भारत के सबसे सफल कप्तान थे. उन्होंने बतौर कप्तान भारत को 60 मैचों में से 27 में जीत दिलाई थी. धोनी की कप्तानी में भारत को 18 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा जबकि 15 मैच ड्रॉ भी रहे थे. इस लिस्ट में विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के बाद तीसरे स्थान पर सौरव गांगुली हैं. गांगुली ने भारत के लिए 49 मैचों में कप्तानी की, जिनमें से उन्होंने 21 में जीत दर्ज की. गांगुली की कप्तानी में भारत को 13 मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे थे.